आपके व्हीकल से जुड़ी हर समस्या का समाधान है स्टार्टअप Automovill के पास

Automovill एक फुल-स्टैक सर्विस और मेंटेनेंस कंपनी के रूप में काम करता है. इसका हेडक्वार्टर असम की राजधानी गुवाहाटी में है. मृदु महेंद्र दास और चिन्मय बरुआ ने साल 2016 में इसकी शुरुआत की थी. आगे चलकर रमना संबू बतौर को-फाउंडर और सीबीओ स्टार्टअप में शामिल हुए.

हाइलाइट्स

  • Automovill ऑटोमोबाइल रिपेयर और मेंटेनेंस की दुनिया में वाहन मालिकों के सामने आने वाली सभी समस्याओं को हल करने के लिए समर्पित हैं.
  • Automovill 20 शहरों में हर महीने 2000+ ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है.
  • कंपनी ने अब तक 2 लाख से अधिक कारों को हैंडल कर ऑनलाइन ऑटो सर्विस सेगमेंट में खुद को साबित किया है.
  • Automovill ने अब तक तीन राउंड में कुल 1.2 मिलियन डॉलर जुटाए हैं.

ऑटोमोटिव इंडस्ट्री यू.एस., चीन और भारत जैसी कई अर्थव्यवस्थाओं के लिए खास मायने रखती है. यह इंडस्ट्री बढ़ती स्थिरता, बदलते उपभोक्ता व्यवहार, इलेक्ट्रिक वाहनों, कनेक्टेड कारों, मोबिलिटी फ्लीट शेयरिंग और लाइफ स्टाइल में सुधार के साथ एक नई दुनिया की ओर दौड़ रही है. इस सेक्टर के लिए भारत, चीन और ब्राजील जैसे विकासशील देश सबसे आशाजनक देश हैं.

2021 में ग्लोबल मोटर व्हीकल रिपेयर और सर्विस मार्केट की वैल्यू 789.8 अरब डॉलर थी, और 2031 तक इसके 1,656.21 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. यह 2022 से 2031 तक 7.6% की CAGR (Compound annual growth rate) से बढ़ रही है. ये आंकड़े मार्केट रिसर्च फर्म Allied Market Research से जुटाए गए हैं.

भारत में भी यह इंडस्ट्री खूब फल-फूल रही है और कई कंपनियां है जिनके पास आपके व्हीकल (वाहन) से जुड़ी हर समस्या का समाधान है. Automovill ऐसी ही एक कंपनी है. इसका हेडक्वार्टर असम की राजधानी गुवाहाटी में है. मृदु महेंद्र दास (Mridu Mahendra Das) और चिन्मय बरुआ (Chinmay Baruah) ने साल 2016 में इसकी शुरुआत की थी. आगे चलकर रमना संबू (Ramana Sambu) बतौर को-फाउंडर और सीबीओ (चीफ़ बिजनेस ऑफिसर) स्टार्टअप में शामिल हुए. हाल ही में को-फाउंडर और सीईओ मृदु महेंद्र दास ने YourStory से बात करते हुए Automovill की कहानी साझा की.

क्या करता है Automovill

Automovill ऑटोमोबाइल रिपेयर और मेंटेनेंस की दुनिया में वाहन मालिकों के सामने आने वाली सभी समस्याओं को हल करने के लिए समर्पित हैं. कंपनी का मिशन इस विश्वास में निहित है कि टेक्नोलॉजी और डेटा ऑटोमोटिव सर्विस इंडस्ट्री में क्रांति लाकर इनोवेशन और ग्राहक-केंद्रित समाधानों के माध्यम से इन चुनौतियों का समाधान किया जाए.

मृदु महेंद्र दास बताते हैं, "हमारे द्वारा देखे गए प्रमुख मुद्दों में से एक ऑटो रिपेयर वर्कशॉप्स और मैकेनिक्स द्वारा दी जाने वाली असंगत और असमान सेवा थी. वाहन मालिक अक्सर प्राप्त सेवाओं में विश्वसनीयता की कमी से निराश और असंतुष्ट रह जाते थे. इसके अअलावा, OEM (original equipment manufacturer) वर्कशॉप्स द्वारा वसूले जाने वाले अत्यधिक शुल्क ने ग्राहकों के सामने आने वाले बोझ को और बढ़ा दिया. इन कारकों ने एक विश्वसनीय और किफायती विकल्प की आवश्यकता पर प्रकाश डाला जो सुसंगत और अधिक गुणवत्ता वाली सेवा प्रदान कर सके."

वे आगे कहते हैं, "इन चुनौतियों से निपटने के लिए, Automovill एक फुल-स्टैक सर्विस और मेंटेनेंस कंपनी के रूप में काम करता है. हम वाहन लेने से लेकर सर्विसिंग तक शुरू से अंत तक जिम्मेदारी लेते हैं, और सेवा के बाद ग्राहक जुड़ाव का पालन करते हैं. एआई/एमएल सहित अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाकर, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारा प्लेटफॉर्म कार के पूरे जीवन चक्र को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए निर्देशात्मक और निवारक रखरखाव समाधान प्रदान करता है."

Automovill ऑटोमोबाइल इकोसिस्टम के भीतर विभिन्न हितधारकों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है. यह स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं, कार डीलरशिप, राइड-हेलिंग सेवाओं, फ्लीट मालिकों, लीजिंग कंपनियों, और पुर्जों/ल्यूब निर्माताओं, सहित अन्य को सेवाएं प्रदान करता है.

कैसे काम करता है Automovill

Automovill एक प्लेटफॉर्म के रूप में काम करता है जो वाहन मालिकों को ऑटोमोबाइल सेवा प्रदाताओं की एक विस्तृत श्रृंखला से जोड़ता है. इसका समाधान ग्राहकों को सुविधा, विश्वसनीयता और पारदर्शिता प्रदान करते हुए ऑटोमोटिव सेवाओं तक पहुँचने और बुकिंग करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है.

दास बताते हैं, "शुरू करने के लिए, ग्राहक हमारी वेबसाइट, मोबाइल साइट, या अधिकारियों, ड्राइवरों और ग्राहकों के लिए समर्पित ऐप्स के माध्यम से हमारे प्लेटफॉर्म तक पहुंच सकते हैं. ये उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस उपयोगकर्ताओं को उन सेवाओं को ब्राउज़ करने और चुनने के लिए एक सहज अनुभव प्रदान करते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है. एक बार प्लेटफॉर्म पर आने के बाद, ग्राहक मरम्मत, रखरखाव, निरीक्षण और अन्य सहित सेवाओं की एक विविध श्रेणी का पता लगा सकते हैं. हमारे व्यापक नेटवर्क में मल्टी-ब्रांड वर्कशॉप्स और सर्विस प्रोवाइडर्स शामिल हैं."

दास आगे बताते हैं, "जब कोई ग्राहक किसी सेवा को बुक करता है, तो Automovill का टेक प्लेटफॉर्म अनुरोध को कुशलतापूर्वक संभालता है. एडवांस एल्गोरिदम का लाभ उठाते हुए, हम ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए उपलब्ध निकटतम या सबसे उपयुक्त सेवा प्रदाता की पहचान करते हैं. यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि ग्राहकों को स्वयं एक उपयुक्त प्रदाता खोजने की परेशानी के बिना तेज और सुविधाजनक सेवा प्राप्त हो. पूरी सेवा प्रक्रिया के दौरान, हमारा क्लाइंट पोर्टल ग्राहकों को रीयल-टाइम ट्रैकिंग और उनके अनुरोधों पर अपडेट प्रदान करता है. यह पारदर्शिता ग्राहकों को उनकी सेवा की प्रगति के बारे में सूचित रहने की अनुमति देती है और प्रक्रिया में नियंत्रण और विश्वास की भावना प्रदान करती है. इसके अतिरिक्त, क्लाइंट पोर्टल Automovill के माध्यम से आयोजित प्रत्येक वाहन की मरम्मत की लागत का विश्लेषण भी सक्षम बनाता है, पारदर्शिता सुनिश्चित करता है और ग्राहकों को सूचित निर्णय लेने में मदद करता है. महत्वपूर्ण रूप से, हम ब्रांड द्वारा प्रतिस्थापित किसी भी हिस्से पर 6 महीने या 5000 किलोमीटर की वारंटी प्रदान करते हैं, जिससे ग्राहक के लिए पूर्ण सुरक्षा के साथ एक शीर्ष अनुभव सुनिश्चित होता है."

guwahati-based-full-stack-mobility-startup-automovill-has-a-solution-for-every-problem-of-your-vehicle-car-repair-service

बिजनेस मॉडल

Automovill के बिजनेस मॉडल के बारे में समझाते हुए बताते हैं, "हमारा बिजनेस मॉडल प्लेटफॉर्म आधारित कमीशन और ग्राहक/B2B/बीमा और अन्य चैनलों द्वारा सीधे भुगतान के रूप में शुरू किया गया है. हम वर्कशॉप्स में पूर्वनिर्धारित दर पर आय साझा करते हैं. हम यह सुनिश्चित करते हैं कि सेवा के लिए ल्यूब प्रदान करके और पुर्जों के लिए सही कनेक्शन देकर सेवा की गुणवत्ता और निरंतरता को बनाए रखा जाए."

जैसा कि पहले बताया गया है कि ऑटोमोटिव सेवा के लिए तीन प्रमुख मुद्दे हैं पारदर्शिता (Transparency), अनुपलब्धता (Unavailability) और लागत (Cost).

दास बताते हैं, "मेरी निजी कार में आई समस्या ने मुझे समाधान खोजने के लिए प्रेरित किया और इसने मुझे बिजनेस मॉडल के साथ उतारा. हालांकि समय के साथ हमने सभी कार्यों को एकत्र करने के बजाय अपनी खुद की वर्कशॉप तैयार की है और बेहतर पहुंच और रणनीतिक क्षमता निर्माण के लिए एक हब और स्पोक मॉडल भी तैयार किया है."

Automovill 20 शहरों में हर महीने 2000+ ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है और इसमें 55 सदस्यों की एक ऑन-रोल टीम है जो इस सेगमेंट में उच्च स्तर की गुणवत्ता और पारदर्शिता सुनिश्चित करती है. इसने अब तक 2 लाख से अधिक कारों को हैंडल कर ऑनलाइन ऑटो सर्विस सेगमेंट में खुद को साबित किया है.

फंडिंग और रेवेन्यू

कंपनी के शुरुआत बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप के तौर पर हुई. लेकिन आगे चलकर इसने फंडिंग जुटाई है. दास बताते हैं, "अब तक, हमने तीन राउंड में कुल 1.2 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. निवेशकों की बात करें तो बहुत ही प्रतिष्ठित Mumbai Angels Network और NEDFI Ventures के नाम शामिल हैं. हमारे सबसे हालिया दौर में, हमने Mumbai Angels Network और Angel Bay से 500,000 डॉलर का महत्वपूर्ण निवेश हासिल किया है. ये निवेश हमारे विकास को बढ़ावा देने, हमारे टेक इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने और हमारे ग्राहकों को असाधारण सेवाएं प्रदान करने में सहायक रहे हैं. हम अपने निवेशकों के समर्थन के लिए आभारी हैं और आने वाले वर्षों में मूल्य और विकास देने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

Automovill का ज्यादातर रेवेन्यू पार्टनर वर्कशॉप्स को साझा किए गए वाहनों के चालानों पर कमीशन से होता है. दास बताते हैं, "हमारे अपने वर्कशॉप्स या केंद्रों में ग्राहकों/B2B/बीमा कंपनियों द्वारा सीधे भुगतान से हम रेवेन्यू कमाते हैं. हमने वर्कशॉप को ल्यूब बेचकर भी रेवेन्यू कमाना शुरू कर दिया है. हमारे पास इस वर्ष 2+ मिलियन डॉलर का ARR (Annual Recurring Revenue) है, हालांकि इसमें कमीशन या ऑप्शनल रेवेन्यू चैनलों जैसे फ़्रैंचाइज़ी शुल्क और स्पेयर पार्ट्स/ल्यूब बेचकर हासिल किया जाने वाला रेवेन्यू शामिल नहीं है."

चुनौतियां

Automovill की शुरुआत में आने वाली चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर को-फाउंडर और सीईओ मृदु महेंद्र दास बताते हैं, "हमारे सामने आने वाली प्राथमिक कठिनाइयों में से एक ऑटो रिपेयर और मेंटेनेंस सर्विसेज के लिए एक ऑनलाइन B2C एग्रीगेटर की अवधारणा को पेश करना था. हमारी कंपनी की स्थापना के समय, यह विचार अपेक्षाकृत नया था, और एक प्लेटफॉर्म के माध्यम से मल्टी-ब्रांड सेवाओं पर भरोसा करने के लिए कार मालिकों की मानसिकता को बदलना एक महत्वपूर्ण चुनौती साबित हुई. हालांकि, हम अपने मिशन पर अडिग रहे और ग्राहकों को शिक्षित करने और उनका दिल जीतने के लिए अथक प्रयास करते रहे, और अंतत: हमारे प्लेटफॉर्म के मूल्य और सुविधा को साबित करते रहे."

दास आगे बताते हैं, "एक और बाधा जिसका हमें सामना करना पड़ा, वह थी नामचीन निवेशकों से विस्तार के लिए फंडिंग हासिल करना. फंडिंग किसी भी बिजनेस को बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण पहलू है, और शुरू में, आवश्यक समर्थन प्राप्त करना कठिन था. हालांकि, हम NEDFi से मूल्यवान समर्थन प्राप्त करने के लिए भाग्यशाली थे, जिसने इस चुनौती पर काबू पाने और हमारे विकास को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. अपनी पूरी यात्रा के दौरान, हब-स्पोक मॉडल पर जाने से पहले हमें अपने बिजनेस मॉडल पर कई बार काम करना पड़ा. यह शोध हमारे प्लेटफॉर्म को टिकाऊ बनाने और बिक्री के बाद के बाजार में मजबूत उपस्थिति स्थापित करने में महत्वपूर्ण था. इसके लिए अनुकूलता, सावधानीपूर्वक विश्लेषण और हमारे अनुभवों और ग्राहकों की प्रतिक्रिया से सीखने की इच्छा की आवश्यकता थी. इसके अलावा, कोविड-19 महामारी ने हमारे कारोबार बड़ा झटका दिया. हालाँकि, हमने स्वच्छता और अन्य सुरक्षा प्रोटोकॉल जैसे आवश्यक उपायों को लागू करके तेजी से प्रतिक्रिया दी. इससे न केवल हमारे काम की निरंतरता सुनिश्चित हुई बल्कि हमें Automovill को एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में स्थापित करने में भी मदद मिली जो अपने ग्राहकों की भलाई को प्राथमिकता देता है."

भविष्य की योजनाएं

Automovill को लेकर भविष्य की योजनाओं के बारे में बाते करते हुए दास बताते हैं, "Automovill की भारत में तेजी से बढ़ते ऑटोमोटिव बाजार को भुनाने और बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने कारोबार का विस्तार करने की एक महत्वाकांक्षी योजना है. कंपनी का अनुमान है कि भारत 2026 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोटर वाहन बाजार बन जाएगा. हम अवसरों को अधिकतम करने और देश भर में ग्राहकों को असाधारण सेवाएं प्रदान करने के लिए रणनीतिक रूप से खुद को तैयार कर रहे हैं. भौगोलिक विस्तार हमारी विकास रणनीति का एक प्रमुख पहलू है.

वर्तमान में, Automovill भारत के 20 शहरों में मौजूद है. दास बताते हैं, "हम टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में मल्टी-ब्रांड वर्कशॉप के साथ आक्रामक रूप से साझेदारी कर रहे हैं. 2024 की शुरुआत तक, हमारा लक्ष्य 50+ शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना है, और हमारा दीर्घकालिक लक्ष्य 2025 तक भारत में 100+ शहरों में उपस्थिति स्थापित करना है. यह विस्तार हमें एक व्यापक ग्राहक आधार को पूरा करने और एक बड़ी आबादी के लिए हमारी सेवाएं देने में सक्षम करेगा."

दास आगे बताते हैं, "भौगोलिक विस्तार के अलावा, हम सक्रिय रूप से एक व्यापक मंच (Automovill Express) विकसित कर रहे हैं जो तकनीशियनों और गैरेजों के सीखने, कमाई और डिजिटल फुटप्रिंट्स को बढ़ाने पर केंद्रित है. अपस्किलिंग अवसरों और रेवेन्यू पैदा करने वाले अवसरों के साथ उन्हें सशक्त बनाकर, हमारा उद्देश्य एक वाइब्रेंट (जीवंत) इकोसिस्टम बनाना है जो सेवा प्रदाताओं और हमारे ग्राहकों दोनों को लाभान्वित करे. यह प्लेटफॉर्म तकनीशियनों और गैरेजों को अपने कौशल का लाभ उठाने और अधिक व्यवसाय को आकर्षित करने में सक्षम करेगा, साथ ही यह भी सुनिश्चित करेगा कि ग्राहकों को उच्चतम सेवाएं प्राप्त हों."

इसके अलावा, Automovill इंश्योरेंस क्लेम सेक्टर में प्रवेश कर रहा है. दास इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताते हैं, "बीमा एजेंटों के हमारे व्यापक नेटवर्क और हमारी डिजिटल क्षमताओं का लाभ उठाते हुए, हम बीमा दावों को संभालने की पूरी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर रहे हैं, प्रारंभिक मूल्यांकन से लेकर मरम्मत की प्रक्रिया को पूरा करने तक, हमारा लक्ष्य बीमा दावों के लिए एक प्रमुख प्रदाता बनना है, जो बीमा कंपनियों के साथ मिलकर काम करते हुए हमारे ग्राहकों को एक सहज और कुशल अनुभव प्रदान करता है."

कल-पुर्ज़ों (स्पेयर पार्ट्स) के बाज़ार में संभावना को पहचानते हुए, Automovill बेंगलुरु में भी परीक्षण के आधार पर शुरू हो रहा है. दास बताते हैं, "इस बाजार में प्रवेश करके, हमारा लक्ष्य ग्राहकों को एक व्यापक समाधान प्रदान करना है जिसमें न केवल सेवाएं शामिल हैं बल्कि उनके वाहनों के लिए आवश्यक स्पेयर पार्ट्स भी शामिल हैं. यह पहल हमारी पेशकशों को और बढ़ाएगी और सभी ऑटोमोबाइल जरूरतों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करेगी. इसके अलावा, हम अपने Automovill Express ऐप के माध्यम से रेवेन्यू के नए स्रोत पेश करने को लेकर उत्साहित हैं. यह ऐप हमारे ग्राहकों के लिए इनोवेटिव समाधान और अतिरिक्त सुविधा लाएगा, हमारे सेवा पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा और नए बाजार खंडों पर कब्जा करेगा."

यह भी पढ़ें
कैसे कंटेंट क्रिएटर्स की पैसे कमाने में मदद करता है स्टार्टअप Cosmofeed