HDFC Bank का डबल बोनांजा, FD के साथ-साथ RD पर भी बढ़ाया ब्याज

अब HDFC बैंक में RD पर ब्याज की दरें 4.25 प्रतिशत से लेकर 6.10 प्रतिशत सालाना तक हैं.

HDFC Bank का डबल बोनांजा, FD के साथ-साथ RD पर भी बढ़ाया ब्याज

Friday October 14, 2022,

2 min Read

निजी क्षेत्र के HDFC Bank ने दिवाली से पहले डबल बोनान्जा दिया है. बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit or FD) के साथ-साथ रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit or RD) पर भी ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. HDFC बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत तक का इजाफा किया है. रिकरिंग डिपॉजिट पर 0.50 प्रतिशत तक की यह बढ़ोतरी चुनिंदा मैच्योरिटी पीरियड्स के लिए है. दोनों ही तरह के डिपॉजिट्स के लिए नई ब्याज दरें 11 अक्टूबर 2022 से प्रभावी हुई हैं.

HDFC बैंक के नए RD रेट

अब HDFC बैंक में आरडी पर ब्याज की दरें 4.25 प्रतिशत से लेकर 6.10 प्रतिशत सालाना तक हैं. 39 माह, 48 माह और 60 माह वाले मैच्योरिटी पीरियड्स को छोड़कर आरडी के बाकी सभी मैच्योरिटी पीरियड्स के लिए दरें 11 अक्टूबर 2022 से प्रभावी हैं. नई ब्याज दरें इस तरह हैं...

hdfc-bank-hikes-fd-rates-hdfc-bank-hikes-rd-interest-rates-recurring-deposit-fixed-deposit

क्या होता है रिकरिंग डिपॉजिट

अगर किसी कारणवश किसी स्कीम में एकमुश्त रकम जमा कर बचत नहीं कर सकते हैं तो रिकरिंग डिपॉजिट (RD) करा सकते हैं. RD की खास बात यह है कि इसमें आप हर माह अमाउंट डाल सकते हैं. यानी कि किस्तों में जमा. HDFC बैंक में मिनिमम 1000 रुपये में आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं.

HDFC Bank के नए FD रेट

hdfc-bank-hikes-fd-rates-hdfc-bank-hikes-rd-interest-rates-recurring-deposit-fixed-deposit

अक्टूबर में अब तक 11 बैंक बढ़ा चुके हैं FD पर ब्याज

RBI की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने 30 सितंबर को मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में रेपो रेट (Repo Rate) को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 5.90 प्रतिशत कर दिया था. रेपो रेट बढ़ने के बाद से कई बैंक अपने लोन रेट बढ़ा चुके हैं. साथ ही लिक्विडिटी जुटाने के लिए अक्टूबर माह में अब तक HDFC Bank के अलावा कई अन्य बैंकों ने भी अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) रेट में भी इजाफा किया है. यह बढ़ोतरी 1.35 प्रतिशत तक की है. बढ़ी हुई ब्याज दरों का फायदा नई एफडी कराने के साथ-साथ पुरानी एफडी के रिन्युअल पर भी मिलेगा. इस बारे में डिटेल में पढ़ें..