हेल्थटेक स्टार्टअप HealthAssure ने प्री-सीरीज बी राउंड में जुटाए 50 करोड़ रुपये

हेल्थटेक स्टार्टअप HealthAssure ने प्री-सीरीज बी राउंड में जुटाए 50 करोड़ रुपये

Friday August 26, 2022,

3 min Read

मुंबई स्थित हेल्थटेक स्टार्टअप HealthAssureने अपने सीरीज़ बी राउंड में 50 करोड़ रुपये (6.26 मिलियन डॉलर) जुटाए हैं. इस राउंड का नेतृत्व राजीव ददलानी ग्रुप (Rajiv Dadlani Group) ने किया था. इस राउंड में Blume Ventures, अमेरिका स्थित इम्पैक्ट फंड Leo Capital, नामचीन फैमिली ऑफिस और हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNIs) की भागीदारी देखी गई.

कंपनी इस फंडिंग का उपयोग अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को बढ़ाने, डिस्ट्रीब्यूशन को मजबूत करने, अपने ओपीडी इंश्योरेंस नेटवर्क को तेज करने और भविष्य की प्राइमरी हेल्थ टेक्नोलॉजी में निवेश करने के लिए करेगी.

भारत में छोटी-मोटी बीमारियों को हेल्थ कवर में शामिल नहीं किया जाता है. और HealthAssure भारत में इस विशाल 40 बिलियन ओपीडी और बीमा बाजार को प्राथमिक देखभाल के सबसे बड़े एचएमओ इकोसिस्टम को 'उत्पादित' करके लक्षित कर रहा है, जिसे इसने 1,200 शहरों में 10 वर्षों में बनाया है. इन इनोवेटिव प्रोडक्ट्स को बनाकर और अलग-अलग चैनलों के जरिए उन्हें डिस्ट्रीब्यूट करके, कंपनी के 3 बिलियन डॉलर वाले बाजार में अपनी खास जगह बना सकती है.

स्टार्टअप अगले 3 वर्षों के भीतर अपने वर्तमान रेवेन्यू को 10 गुना करने का लक्ष्य बना रहा है.

healthtech-startup-healthassure-raises-inr-500-million-pre-series-b-round

फंडिंग पर टिप्पणी करते हुए, HealthAssure के फाउंडर और सीईओ, वरुण गेरा ने कहा, "मंदी के दौर में हमें अभी तक हमारी सबसे बड़ी फंडिंग मिलना, हमारे यूनिक बिजनेस मॉडल में हमारे मौजूदा और नए निवेशकों के विश्वास को दिखाती है. हम बड़े स्वास्थ्य सेवा बाजार की क्षमता के लिए परिपक्व है. यह हमें अपनी एसेट्स को और बढ़ाने, अवसर को भुनाने और बाजार में अपने नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करने के लिए प्रेरित करता है. हम अपने नए समर्थकों और Blume को हमारी पूरी स्टार्टअप यात्रा का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं.”

राजीव ददलानी ग्रुप के फैमिली ऑफिस से राजीव ददलानी ने कहा, “हमने कुछ समय के लिए HealthAssure की प्रभावशाली विकास यात्रा पर नज़र रखी है. वरुण और HealthAssure टीम के पास ग़ज़ब का अनुभव है और एक मजबूत नींव बनाने के बाद, वे हेल्थटेक और इंश्योरटेक इंडस्ट्री में एक अग्रणी ब्रांड बनने के लिए तैयार हैं. हम लंबी अवधि के निवेशकों के रूप में साझेदारी करने और उनकी यात्रा में उनका समर्थन करने के लिए बहुत उत्साहित हैं.”

HealthAssure इनोवेटिव इंश्योरेंस-अंडरराइट ओपीडी प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने वाला पहला बाजार रहा है. इसके पास एक बड़ा मौजूदा बिजनेस पोर्टफोलियो है. इसने साल-दर-साल अपने रेवेन्यू को दोगुना कर दिया है. कंपनी ने अपने पिछले फंडिंग राउंड और हाल ही में फिटनेस स्टार्टअप FitMeIn के जरिए अब तक 220 मिलियन रुपये जुटाए हैं.

2011 से, कंपनी ने 3 मिलियन से अधिक ग्राहकों की सेवा की है. LIC, SBI Life से लेकर Niva Bupa, Care Insurance और ICICI Prudential तक और उनकी प्राथमिक देखभाल आवश्यकताओं के लिए बाजार में अधिकांश बीमाकर्ताओं की सेवा करने वाले व्यवसायों की कई लाइनें हैं, जो GE, Deloitte, Deutsche Bank, Pearsons आदि जैसे कुछ बड़े कॉरपोरेट्स के लिए कर्मचारी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं. कंपनी व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए 'फर्स्ट-इन-मार्केट' ओपीडी बीमा भी दे रही है.


Edited by रविकांत पारीक