Hero Electric Scooter Vida V1: जानें कीमत, स्पीड और फीचर्स

By Prerna Bhardwaj
October 10, 2022, Updated on : Mon Oct 10 2022 11:40:26 GMT+0000
Hero Electric Scooter Vida V1: जानें कीमत, स्पीड और फीचर्स
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश में तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) की डिमांड के बीच भारत की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता हीरो मोटोकॉर्प Hero MotoCorp ने भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एंट्री कर ली है. कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी - Vida के तहत पहला स्कूटर Vida V1 लॉन्च किया है. यह स्कूटर दो वेरिएंट- Vida V1 Plus और V1 Pro में लाया गया है. शुरुआत में, स्कूटर को केवल तीन शहरों- दिल्ली, बेंगलुरु और जयपुर में उपलब्ध कराया जाएगा. दिसंबर में दूसरे चरण में और शहरों को जोड़ा जाएगा. टच स्क्रीन डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, कीलेस कंट्रोल और अलॉय व्हील जैसे फीचर्स के साथ इन मॉडल्स को कंपनी ने करीब 1.5 लाख की रेंज में पेश किया है.

सिर्फ 2499 में बुक कराएं स्कूटर

कंपनी ने Vida V1 plus की कीमत 1.45 लाख रुपये और V1 pro की कीमत 1.59 लाख रुपये रखी है. इनकी बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होगी. ग्राहक इन्हें 2499 रुपये में बुक कर सकते हैं. स्कूटर्स की डिलिवरी दिसंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू होगी. बुकिंग के लिए ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं.

बैटरी

इन दोनों स्कूटर में पोर्टेबल बैटरी पैक दिया गया है जो चार्जिंग स्टेशन पर फास्ट चार्जर और घर पर घरेलू चार्जर दोनों से चार्ज हो जाती है. इस बैटरी के साथ कंपनी ने एक खास फीचर्स दिया है जिसका नाम है लिम्प होम सेफ्टी, इस फीचर का इस्तेमाल करने पर स्कूटर की टॉप स्पीड 10 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी और बैटरी खत्म हो जाने के बाद भी ये स्कूटर 8 किलोमीटर की रेंज देगा. इस स्कूटर में दी गई बैटरी को लेकर कंपनी दावा है कि ये बैटरी पैक बिल्कुल सेफ है और इसे 2 लाख किलोमीटर, 25 हजार घंटे और हाई टेम्परेचर पर टेस्ट करने के बाद ही अप्रूव किया गया है. ये एक रिमूवेबल बैटरी पैक है जिसे आप स्कूटर से निकालकर अपने ऑफिस, घर या दुकान में आसानी से ले जाकर चार्ज कर सकते हैं

रेंज और स्पीड

रेंज और स्पीड को लेकर कंपनी का दावा है कि हीरो विडा वी1 सिंगल चार्ज पर 165 किलोमीटर और विडा वी 1 प्लस 143 किलोमीटर की रेंज देता है. इन दोनों स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा की है. इस स्कूटर की स्पीड को लेकर कंपनी का और दावा है कि ये विडा वी1 3.2 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा और विडा वी1 पल्स 3.4 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर सकता है.


फीचर्स

फीचर की बात करें तो Vida V1 में LED इल्यूमिनेशन, सात इंच का TFT टचस्क्रीन डिस्प्ले, राइड मोड (इको, राइड, स्पोर्ट और कस्टम) क्रूज कंट्रोल, टू-वे थ्रॉटल, कीलेस कंट्रोल और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी दिए गए हैं. इसमें स्प्लिट सीट सेटअप, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, सिंगल रियर शॉक और सिंगल डिस्क ब्रेक सेटअप मिलता है. कंपनी का कहना है कि Vida V1 एक "स्मार्टफोन ऑन व्हील्स" है. यानी यह आपके स्मार्टफोन से जुड़ने के बाद डिस्प्ले पर सभी जरूरी जानकारी दिखाता है. 


हीरो मोटोकॉर्प का नया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर Vida V1 का मुकाबला ओला एस1 प्रो, एथर 450एक्स जेन3, बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब से होगा.


(फीचर इमेज क्रेडिट: @VidaDotWorld twitter)