साउथ कोरिया का मशहूर K-pop कल्चर क्या है? जानिए सबसे पहला Kpop ग्रुप कौन सा था?

By Prerna Bhardwaj
January 21, 2023, Updated on : Sat Jan 21 2023 06:20:43 GMT+0000
साउथ कोरिया का मशहूर K-pop कल्चर क्या है? जानिए सबसे पहला Kpop ग्रुप कौन सा था?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत समेत दुनिया को के-पॉप (k-pop) के बारे में 2012 की गर्मियों में पता चला जब Psy के "गंगनम स्टाइल" (Gangnam Style) ने दुनिया भर के रेडियो पर धूम मचा दी थी.


तब से अब तक, सुपर जूनियर (Super Junior) का "Sorry, Sorry,” Infinite का “Be Mine”, ब्राउन आइड गर्ल्स (Brown Eyed Girls) का "abracadabra", और ब्लैकपिंक (Blackpink) का "Ddu du ddu du" ने k-pop कल्चर को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया है. पिछले साल 2022 में BTS (Bangtan Boys) दुनिया भर में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाला म्यूजिक ब्रांड रहा. 

क्या है K-pop?

K-pop वो शब्द है जो कोरियाई पॉप pop कल्चर के ग्लोबल अपील को दर्शाता है. भारत ही नहीं, दुनिया भर में इनके वीडियो लोकप्रिय हैं, k-pop बैंड BTS को अमेरिकी पुरस्कारों में स्थान मिला है, और इनके प्रशंसक बढ़ ही रहे हैं. यहां के बढ़ते हुए नए-नए संगीत से जुड़े कलाकार, गायक और ठीक इसी तरह इनकी बढ़ती हुई प्रशंसकों की संख्या!


संगीत का एक बिल्कुल नया रूप माने जा रहे के-पॉप म्यूजिक में कई अलग-अलग संगीत तत्व और शैलियां शामिल होती हैं. कोरियाई पॉप के साथ, इसमें कोरियाई रॉक संगीत, हिप हॉप और इलेक्ट्रॉनिक संगीत भी शामिल हो सकते हैं.


हम आज जिस तरह का के-पॉप संगीत सुन रहे हैं, वह 1990 के दशक के आसपास बनना शुरू हुआ था. 1990 के दशक में Seo Taiji and Boys नाम का बैंड विभिन्न संगीत शैलियों के साथ प्रयोग करने के लिए जाना जाता था. इस बैंड और साथ ही इस तरह के संगीत के लोकप्रिय होने के बाद दक्षिण कोरिया में कई म्यूजिक कम्पनियां बनीं, जैसे कि एसएम एंटरटेनमेंट (1995), जेवाईपी एंटरटेनमेंट (1997), वाईजी एंटरटेनमेंट (1998) इत्यादि.


हालांकि के-पॉप की जड़ें 1950 के दशक से जुडी हुईं हैं. और तब से अभी तक विभिन्न प्रकार के पश्चिमी संगीत और पॉप समूहों से बहुत प्रभावित होती रही हैं. खासकर अमेरिकी पॉप संगीत संस्कृति का के-पॉप पर विशेष रूप से प्रभाव पड़ा है - और अभी भी है.


’90 के दशक में बना के-पॉप का सबसे पहला बैंड एच.ओ.टी. (H.O.T) था, जिसकी शुरुआत 1996 में हुई थी. यह वह बैंड-ग्रुप जिसने कोरियाई पॉप संस्कृति की शुरुआत की थी, एक ऐसा सूत्र जिसका आज भी पालन किया जाता है. और 2003 में बी.ओ.ए. (BoA) और टी.वी.एक्स.क्यू. (TVXQ) के दृश्य पर आने के  साथ, के-पॉप की लोकप्रियता वास्तव में बढ़ गई.


K-pop के माध्यम से दक्षिण कोरिया के संगीत के अलावा संस्कृति भी दुनिया में प्रसिद्ध हो रही है. इन म्यूजिक बैंड्स के मेम्बर्स का मेकअप, कपड़े, खानपान सभी कुछ वैश्विक पटल पर अपनाया जाने लगा.


के-पॉप समूह एक बहुत बड़े अन्तराष्ट्रीय स्तर पर उभरकर लोगों के दिलों में जगह बना रहा है और ऐसे कलाकारों को सामने ला रहा है, जिनका आकर्षण नकारा नहीं जा सकता. 

K-pop क्यों इतना प्रसिद्ध है?

कई लोग इसके आदी क्यों हो गए हैं?

K-pop के धुन आकर्षक होते हैं, कोरियोग्राफी प्रभावशाली होती है. अलग-अलग के-पॉप ग्रुप की विशिष्ट शैलियां होती हैं जो उन्हें अलग दिखने में मदद करती हैं. और इनके फैन्स के बीच इन मेम्बर्स की निर्दोष आंखों की बहुत अपील है!