अच्छा क्रेडिट स्कोर वित्तीय निर्णयों को कैसे प्रभावित करता है?

याद रखें, लोन एक जिम्मेदार वित्तीय निर्णय है जो न केवल आपको वित्तीय रूप से मदद करता है बल्कि समय पर EMIs के भुगतान करने पर आपको एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में भी मदद करता है.

अच्छा क्रेडिट स्कोर वित्तीय निर्णयों को कैसे प्रभावित करता है?

Wednesday December 06, 2023,

5 min Read

जब भी क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए आवेदन करने की बात आती है, प्रत्येक कारक महत्त्वपूर्ण होता है. और प्रत्येक कारक को मिलाकर आपका लोनदाता आपके लोन या कार्ड की राशि और उन पर लगने वाला ब्याज दर तय करता है. इन सारे कारकों में से एक महत्वपूर्ण कारक है क्रेडिट स्कोर जो आपके लिए गए प्रत्येक वित्तीय निर्णय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. चाहे वह मोटरसाइकिल खरीदना हो , कार खरीदना हो या घर खरीदना हो, जब आप क्रेडिट पर कुछ भी खरीदते हैं, तो आगे बढ़ने से पहले बैंकों द्वारा लिया जाने वाला सबसे पहला कदम आपकी क्रेडिट स्कोर का मूल्यांकन होता है. अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को आसानी से लोन मिल जाता है और अगर किसी का स्कोर कम है तो उसे संघर्ष करना पड़ सकता है.

अच्छा और ख़राब क्रेडिट स्कोर क्या है?

क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच की तीन अंकों की संख्या है और यह संख्या आपकी वित्तीय स्थिति के बारे में बताती है| इसकी गणना आपके क्रेडिट, पुनर्भुगतान, क्रेडिट कार्ड के उपयोग और कई अन्य कारकों के आधार पर की जाती है| संख्या जितनी अधिक होगी, आपका क्रेडिट स्कोर उतना ही बेहतर होगा, और जितनी कम होगी क्रेडिट स्कोर उतना ही खराब. जब आपका क्रेडिट स्कोर 750 से 900 के बीच या 750 के करीब होता है, तो आपका स्कोर एक अच्छा क्रेडिट स्कोर कहलाता है. वहीं, जब आपका क्रेडिट स्कोर 650 से कम होता है, तो इसे खराब क्रेडिट स्कोर माना जाता है, जिस पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है. आपका क्रेडिट स्कोर जितना बेहतर होगा, लोन के लिए आवेदन करते समय आपको वित्तीय संस्थानों से उतनी ही अधिक सहायता मिलेगी. यदि आप खराब या कम क्रेडिट स्कोर की श्रेणी में आते हैं, तो वित्तीय संस्थान आपकी लोन चुकाने की क्षमता पर भरोसा नहीं करते हैं.

यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छे और बुरे के बीच है, यानी 650 से 750 है तो क्या होता है? जब आपका क्रेडिट स्कोर 650 और 750 के बीच होता है, तो आप उस भीड़ में से होते हैं जिनके पास लोन राशि और ब्याज दरों के लिए बातचीत करने की शक्ति कम होती है और अच्छे क्रेडिट स्कोर धारकों की तुलना में आपको कम लोन राशि के साथ अधिक ब्याज दर का भुगतान करना पड़ सकता है.

अच्छा क्रेडिट स्कोर कैसे प्राप्त करें?

क्रेडिट स्कोर सुधारने और एक अच्छा क्रेडिट स्कोर प्राप्त करने के लिए, निम्नलिखित कारकों पर ध्यान देना आवश्यक है:

लोन और क्रेडिट कार्ड का पुनर्भुगतान इतिहास: आपके समय पर लोन EMIs और क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान करना महत्वपूर्ण कारक हैं जिनको क्रेडिट ब्यूरो आपके क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय महत्त्व देते हैं. एक देर से EMI या बिल भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी खराब असर कर सकता है.

क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो: अपने क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो को कुल क्रेडिट सीमा का 30% से 40% तक रखना एक अच्छी वित्तीय आदत है. ऐसा नहीं करने से आप खुद को यह दिखाते हैं की आप ज़रुरत से ज्यादा खर्च करते हैं.

क्रेडिट की पूछताछ: हर बार जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं या कम समय में क्रेडिट-आधारित आवेदन करते हैं, तो आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ता है. इसलिए, लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए कभी भी अनावश्यक पूछताछ न करें.

क्रेडिट मिक्स: यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रखना चाहते हैं, तो एक अच्छा क्रेडिट मिक्स रखना महत्वपूर्ण है. रिवॉल्विंग क्रेडिट और किस्त क्रेडिट, मतलब क्रेडिट कार्ड जिसकी पेमेंट आपके खर्च पर निर्भर करता है और एक लोन जिसकी निश्चित EMI और समाप्ति तिथि है, का मिक्स आपकी विभिन्न प्रकार के लोन को संभाल लेने की क्षमता को दर्शाता है.

How does a good credit score affect financial decisions

सांकेतिक चित्र

क्रेडिट स्कोर के लाभ

आपका क्रेडिट स्कोर आपके लिए गए लोन को चुकाने की ज़िम्मेदारी को दिखता है और आपको एक अच्छे कर्जदार के रूप में दर्शाता है. एक अच्छा क्रेडिट स्कोर विभिन्न तरीकों से फायदेमंद होता है.

  • एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको आपके लोन और आपके क्रेडिट कार्ड पर कम ब्याज दर का उपहार देता है जिससे पैसे वापस करना आसान हो जाता है.

  • अच्छे क्रेडिट स्कोर के साथ लोन और क्रेडिट कार्ड की मंजूरी प्राप्त करना आसान हो जाता है. आपकी साख से बैंकों और साहूकारों को लोन राशि चुकाने में आप पर भरोसा करने में मदद मिलती है.

  • आपका क्रेडिट स्कोर आपकी लोन राशि तय करने में भी अहम भूमिका निभाता है. जब आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है, तो आपको बिना किसी परेशानी के उच्च लोन राशि मिल जाती है.

  • अच्छा क्रेडिट स्कोर सर्वोत्तम क्रेडिट कार्ड मिलने में मदद करता है. यह आपको कम ब्याज दर के साथ अच्छे सौदों और ऑफ़र वाले सर्वोत्तम क्रेडिट कार्ड के लिए योग्य बनाता है.

आज के वित्तीय परिदृश्य में, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर महत्त्वपूर्ण कड़ी है जो आपके वित्तीय निर्णयों और समग्र वित्तीय कल्याण के लिए ज़रूरी है. प्रत्येक व्यक्ति के लिए सकारात्मक क्रेडिट इतिहास और अच्छे क्रेडिट स्कोर को समझना और बनाए रखना महत्वपूर्ण है| लेकिन, ऐसा नहीं है की एक खराब क्रेडिट स्कोर एक सुचारू वित्तीय यात्रा का अंत है. सावधानीपूर्वक और आर्थिक रूप से जागरूक निर्णय आपको 6 से 9 महीनों के भीतर अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

याद रखें, लोन एक जिम्मेदार वित्तीय निर्णय है जो न केवल आपको वित्तीय रूप से मदद करता है बल्कि समय पर EMIs के भुगतान करने पर आपको एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में भी मदद करता है.

(लेखक Manipal Business Solutions समर्थित 'SahiBnk' में टेक्नोलॉजी विभाग के हेड हैं. आलेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं. YourStory का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है.)


Edited by रविकांत पारीक