[ऐप फ्राइडे] यह साइबर-रिस्क असेसमेंट ऐप डार्क वेब एक्सपोज़र के साथ आपको ऑनलाइन सुरक्षित रखता है

Lucideus Technologies द्वारा लॉन्च किया गया, SAFE Me एक साइबर-रिस्क क्वांटिफिकेशन ऐप है जो साइबर सिक्योरिटी के प्रति जागरूकता फैलाने, मुल्यांकन करने और इसे बेहतर बनाने में आपकी सहायता करता है। AI- इनेबल्ड प्लेटफॉर्म डार्क वेब एक्सपोज़र पर केंद्रित है और सुरक्षित रहने के तरीके सुझाता है।

Rashi Varshney

रविकांत पारीक

[ऐप फ्राइडे] यह साइबर-रिस्क असेसमेंट ऐप डार्क वेब एक्सपोज़र के साथ आपको ऑनलाइन सुरक्षित रखता है

Friday December 11, 2020,

6 min Read

इन दिनों, आपका फोन आपकी वन-स्टॉप शॉप है। यह आपको बात करने, खरीदारी करने, मनोरंजन, बिलों का भुगतान करने और भोजन और किराने का सामान, और भी बहुत कुछ ऑर्डर करने में मदद करता है। इस डिजिटल दुनिया में, सुरक्षा सर्वोपरि है। लेकिन कई डेटा उल्लंघनों और साइबर अपराधों के बीच आप कैसे सुरक्षित रह सकते हैं?


ऐसे में SAFE Me आपकी मदद करने के लिए है। साइबर सिक्योरिटी स्टार्टअप Lucideus Technologies द्वारा इस महीने लॉन्च किया गया, SAFE Me एक साइबर-रिस्क क्वांटिफिकेशन प्लेटफॉर्म है जो आपको अपनी साइबर सिक्योरिटी के बारे में जानने, आकलन और सुधार करने में मदद करता है

लॉन्च के समय, Lucideus के सीईओ साकेत मोदी ने समझाया कि एक औसत उपभोक्ता एक पॉइंट पर तकनीक-प्रेमी है, लेकिन साइबर सिक्योरिटी शायद उनकी विशेषज्ञता का सबसे कमजोर क्षेत्र है। वे बैटरी लाइफ प्रतिशत को सही देख सकते हैं और डेटा यूजेज की गीगाबाइट शेयर कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को नहीं पता होगा कि क्या आप उनसे अपने साइबर-रिस्क को निर्धारित करने के लिए कहते हैं।

SAFE Me, Lucideus के मालिकाना 'ब्रीच लाइकलीहुड स्कोरिंग एल्गोरिथ्म' का लाभ देता है, जिसे एमआईटी के साथ संयुक्त अनुसंधान के रूप में बनाया गया था।


ऐप ने पहले ही प्ले स्टोर पर 10,000 से अधिक इंस्टॉल पाए हैं, जिनकी रेटिंग पांच में से 4.9 स्टार है। यह आईओएस और प्ले स्टोर दोनों पर उपलब्ध है, और कंपनी का दावा है कि 30,000 से अधिक यूजर पहले से ही ऐप का उपयोग कर रहे हैं।

ऐसे शुरू करें

अपनी ईमेल आईडी के साथ साइन अप करें, जिसका आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं। पासवर्ड सेट करें और अपने मेल एड्रेस पर भेजे गए वैरिफिकेशन कोड के जरिए वैरिफाई करें।


ऐप के बारे में अब तक की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे किसी विशेष अनुमति की जरूरत नहीं होती है और न ही फोन पर कोई डेटा एक्सेस करता है, और आपके ईमेल आईडी से जुड़े उल्लंघनों द्वारा रिस्क का पता लगाता है।


एप्लिकेशन, जिसमें बेहद प्रभावशाली UI है, जल्दी से वर्चुअल खतरों या कमजोरियों के लिए आपके 'एक्सपोज़र' की मात्रा निर्धारित करता है। रेटिंग शून्य से पांच तक है; जितनी कम रेट, उतनी ज्यादा रिस्क। होमस्क्रीन आपके SAFE Me score देता है और रिस्क लेवल का उल्लेख करता है। यह बदलता रहता है क्योंकि ऐप AI- सक्षम है और लगातार अपडेट और स्कैनिंग कर रहा है।

SAFE Me डिवाइस के लिए भी रिस्क असेसमेंट करता है, और यह बताता है कि यूजर को ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करने की आवश्यकता है या यदि डिवाइस कंट्रोल जैसे स्क्रीन लॉक सुरक्षित हैं (ग्रीन डॉट) या नहीं (लाल डॉट)। वही स्क्रीन डार्क वेब एक्सपोज़र की संख्या भी प्रदर्शित करता है।

डार्क वेब, इंटरनेट का एक हिस्सा जो सर्च इंजन के लिए विजिबल नहीं है, इसे एक्सेस करने के लिए अनाम टूल के उपयोग की आवश्यकता होती है। डार्क वेब एक्सपोज़र की संख्या जितनी अधिक होगी, आप उतने ही कमजोर होंगे।


जब हमने डार्क वेब एक्सपोज़र पर क्लिक किया, तो ऐप ने उल्लंघनों की सूची को खोल दिया, हर बार हमारे डेटा का खुलासा हुआ। हम कुछ लोकप्रिय ऐप और यहां तक ​​कि पासवर्ड भी देख सकते थे, जिसका अर्थ है कि वे तब लीक हुए थे जब किसी विशेष ऐप के डेटा का उल्लंघन किया गया था।


ऐप यह भी बताता है कि आप प्रत्येक एक्सपोज़र डिटेक्शन के साथ खुद को सुरक्षित करने के लिए आगे क्या कदम उठा सकते हैं।

जानें और स्कोर करें

एप्लिकेशन किसी भी व्यक्ति के रूप में साइबर सिक्योरिटी रिस्क को निर्धारित करने पर केंद्रित है, और आपको आसान, विषय-वार कंज्यूमेबल वीडियो के साथ अधिक सूचित करता है।

जैसा कि साकेत कहते हैं, SAFE Me को कंज्यूमर्स को उनकी साइबर कॉन्सियसनेस को री-इंजीनियर करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

awareness tab, होमस्क्रीन के नीचे एक बुक आइकन, ऐप का सबसे प्रभावशाली हिस्सा है। यह ऐप और डिवाइस को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के तरीके के बारे में खुद को शिक्षित करने के लिए छोटे इंटरैक्टिव कोर्स पेश करता है।

k

WhatsApp, BHIM, Gmail, Paytm, और Google Pay जैसे लोकप्रिय ऐप का उपयोग करते समय सुरक्षित रहने के तरीके के बारे में बताते हुए ये कोर्स तीन से पांच मिनट के वीडियो हैं। आईपैड जैसे डिवाइस का उपयोग करते समय कुछ सुरक्षा पहलुओं को भी उजागर करते हैं।


इन कोर्सेज को लेना - वर्तमान में अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है - आपके SAFE Me score में सुधार करता है। क्विज़ लेना और सही उत्तर देना भी आपके स्कोर को बढ़ाता है।

डिवाइस, कनेक्शन, और प्लान

होमस्क्रीन में मिडल टैब - एक फ़ोन आइकन - आपको यह देखने देता है कि फ़ोन में सभी कंट्रोल और कनेक्शन सुरक्षित हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, हमारा NFC सक्षम किया गया था, और ऐप ने सुझाव दिया कि यह सुरक्षित क्यों नहीं था और ऐसे चरणों का पता चला जो इसे निष्क्रिय कर सकते हैं या इसे सुरक्षित बना सकते हैं।

SAFE Me तीन वर्जन में उपलब्ध है, बेसिक, एंटरप्राइज और प्लैटिनम, उपभोक्ता और व्यवसाय-स्तर की साइबर सुरक्षा आवश्यकताओं की एक विविध श्रेणी के अनुरूप।

एप्लिकेशन का बेसिक वर्जन फ्री है, और विज्ञापनों के बिना - बहुत कुछ प्रदान करता है। आप प्रोफाइल टैब पर जाकर अपग्रेड कर सकते हैं; एंटरप्राइज़ वर्जन की लागत प्रति कर्मचारी प्रति वर्ष $ 36 है, और प्लैटिनम वर्जन - हाई प्रोफ़ाइल अधिकारियों पर लक्षित - प्रति वर्ष $ 10,000 की कीमत है।


आज के समय में एक और प्रभावशाली विशेषता यह है कि ऐप आपको अपना अकाउंट हटाने की सुविधा देता है

निष्कर्स

SAFE Me आपका नियमित डिवाइस सिक्योरिटी ऐप नहीं है। यह एक अत्यंत परिष्कृत ऐप है जो यूजर्स को वर्चुअल वर्ल्ड में उनकी भेद्यता का आकलन करने में मदद करता है, और सभी चीज़ों के लिए खुद को शिक्षित करने के लिए डिजिटल चीजों के बारे में शिक्षित करता है।

हम ऐप के डिजाइन और इस तथ्य को पसंद करते थे कि यह स्मार्ट तरीके से पेश करता है। वास्तव में, हम इसके उपयोग के पहले कुछ दिनों में कोई दोष नहीं पा सके। वीडियो-बेस्ड माइक्रो-लर्निंग कोर्स बहुत प्रभावशाली और उपयोगी हैं।

उपयोग में आसान मोबाइल ऐप लोगों को सुरक्षित रखने और उनके डिजिटल जीवन की रक्षा करने का तरीका बदल सकता है। यह न केवल जेनरेशन X और Y को पूरा करता है, बल्कि पुरानी पीढ़ियों को भी ऑनलाइन सुरक्षित रहने में सक्षम बनाता है।


हम पूरी तरह से इस ऐप को यूज़ करने की सलाह देते हैं कि अपनी कमजोरियों पर एक टैब रखें और इस दुनिया में इंटरनेट पर सुरक्षित रहें।


अंतिम शब्द: जब आप अपने डार्क वेब एक्सपोज़र और अपने लीक हुए पासवर्ड को देंखे, तो घबराएं नहीं।

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors