18 साल से कम उम्र के बच्चों को फाइनेंस मैनेजमेंट के बारे में शिक्षित कर रहा है स्टार्टअप FamPay

By Aparajita Saxena
January 12, 2022, Updated on : Fri Jan 14 2022 04:41:33 GMT+0000
18 साल से कम उम्र के बच्चों को फाइनेंस मैनेजमेंट के बारे में शिक्षित कर रहा है स्टार्टअप FamPay
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

युवा, नए इंजीनियरिंग ग्रेजुएट के रूप में, संभव जैन और कुश तनेजा को अक्सर परिवार के सदस्यों द्वारा ऑनलाइन बुकिंग - या तो फ्लाइट या मूवी टिकट, या स्विगी और बिगबास्केट जैसे प्लेटफार्मों पर किराने का सामान और टेक-आउट ऑर्डर करने का काम सौंपा जाता था। वे याद करते हैं कि इस प्रक्रिया के दौरान उनके माता-पिता या तो उनके बगल में बैठते थे, या उनके डेबिट या क्रेडिट कार्ड, या उन्हें ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) के लिए उन्हें फोन करना पड़ा था।


दोस्तों और किशोरों के साथ बातचीत के बाद, दोनों ने जल्द ही महसूस किया कि अधिकांश माता-पिता ने अपने बच्चों की मदद से ऑनलाइन लेनदेन करना सीखा, भले ही उनके पास अपनी खुद की ऑनलाइन बैंकिंग क्रिडेंशियल नहीं थी। साथ ही, जिस समय वे इस द्विभाजन पर विचार कर रहे थे, उनके बहुत से मित्र नौकरी के लिए इंटरव्यू दे रहे थे और जब पैसे का विषय आया, तो उन्होंने महसूस किया कि भारत में युवा वयस्क पैसे को लेकर बातचीत करने के लिए सहज नहीं थे।


इससे उन्हें FamPay के बुनियादी ढांचे तक पहुंचने में मदद मिली। यह एक फिनटेक स्टार्टअप जो 18 साल से कम उम्र के किशोरों को ऐप और डेबिट कार्ड के माध्यम से अपनी वित्तीय स्वायत्तता का दावा करने की ताकत देता है।


संस्थापक कहते हैं, "हमारा उद्देश्य बच्चों को यह समझने में मदद करना था कि पैसा कैसे काम करता है, और वित्तीय नियोजन का क्या अर्थ है।"


प्रोडक्ट्स के FamPay सूट में एक ऐसा ऐप शामिल है जो केवल 18 वर्ष से कम उम्र के किशोरों के लिए है, जो एक फिजिकल और एक वर्चुअल कार्ड बनाता है जिसका इस्तेमाल किसी भी अन्य कार्ड की तरह सभी प्लेटफार्मों पर किया जा सकता है। बच्चों को ओटीपी के लिए अपने माता-पिता पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है, और अपने लिए बचत करके अपनी खरीदारी की योजना बना सकते हैं।


स्टार्टअप, जिसके वर्तमान में लगभग दो मिलियन यूजर्स हैं, को योरस्टोरी के टेक50 कॉहोर्ट के हिस्से के रूप में चुना गया था, जो उस बड़े बाजार को संबोधित करता है जिसमें - भारत का लगभग 40 प्रतिशत 18 वर्ष से कम आयु के युवा वयस्क शामिल हैं, और स्पेस में अपनी तरह का पहला होने का दावा करता है। 

k

यह काम कैसे करता है

एक बार जब यूजर ऐप पर साइन अप करता है, तो उनके लिए एक वर्चुअल कार्ड तैयार होता है। इस वर्चुअल कार्ड का इस्तेमाल सभी ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म पर नियमित डेबिट कार्ड के रूप में किया जा सकता है। ऑफलाइन भुगतान के लिए, वर्चुअल कार्ड के फिजिकल कार्ड के लिए रिक्वेस्ट की जा सकती है। 


स्टार्टअप यूजर्स को अपने कार्ड को अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज करने की अनुमति देता है - जैसे कि उनके कार्ड पर दिखने के लिए एक नाम चुनना, या विकल्पों की एक लिस्ट से अवतार का चयन करना, और इसे और अधिक व्यक्तिगत और खुद के अनुरूप ढालना।


FamPay का लक्ष्य उन बच्चों के समुदाय का लाभ उठाना है, जो विशेष रूप से इस सेगमेंट को पूरा करने वाले ब्रांडों को क्यूरेट करने के लिए ऐप पर हैं। यह अपने ऐप प्लेटफॉर्म पर ईकॉमर्स को सक्षम करने के लिए किशोर-केंद्रित (टीन-सेंट्रिक) ब्रांडों के साथ डील तलाश रहा है।


माता-पिता अपने बच्चों को FamPay ऐप का इस्तेमाल करके निश्चित राशि ट्रांसफर कर सकते हैं। यानी अब उन्हें अपने बच्चों को पैसे देने के लिए किसी बैंकिंग जानकारी देने की जरूरत नहीं है। न ही उन्हें अब बच्चों के मासिक बजट निर्धारित करने और उनके खर्चों को ट्रैक करने की जरूरत है। 


FamPay मोबाइल एप्लिकेशन के लिए देशी Android, iOS स्टैक का इस्तेमाल करता है। इसके फ्रंटएंड स्टैक में टाइपस्क्रिप्ट का इस्तेमाल करते हुए रिएक्ट और नेक्स्ट.जेएस शामिल हैं। बैकएंड Django, Postgres और Redis का उपयोग करता है। एनालिटिक्स के लिए, FamPay मिक्सपैनल और मेटाबेस का उपयोग करता है।

रेवेन्यू और फंडिंग

FamPay ने अब तक निवेशकों से 42.7 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, जिनमें एलिवेशन कैपिटल, वेंचर हाईवे, सिकोइया और वाई कॉम्बिनेटर शामिल हैं। वर्तमान में प्लेटफॉर्म पर इसके दो मिलियन से अधिक यूजर्स हैं।


स्टार्टअप का राजस्व 5 लाख रुपये से 25 लाख रुपये के बीच है। इसके प्रतिस्पर्धियों में epiFi, Junio, और Walrus जैसे नियोबैंक शामिल हैं, जो किशोर और युवा वयस्कों पर भी केंद्रित हैं।

k

आगे का रास्ता 

FamPay ने योरस्टोरी को बताया कि यह वर्तमान में ऐप पर एक ईकॉमर्स सेक्शन शुरू करने पर काम कर रहा है जो किशोरों को ऐसे ब्रांड खोजने में मदद कर सकता है जो उनकी विशिष्ट जरूरतों को पूरा करते हैं - चाहे वह एक क्लीन-इनग्रेडिएंट्स स्किनकेयर कंपनी हो, एक मेंटल वेलनेस प्लेटफॉर्म या एक एडटेक प्लेटफॉर्म जो उन्हें परीक्षा के तनाव से निपटने में मदद कर सकता है।


इसमें कहा गया है कि यह ऐप पर इन्वेटमेंट, फिक्स्ड डिपॉजिट और अन्य वित्तीय सेवाओं जैसी जरूरी कॉन्सेप्ट को भी देखेगा ताकि इसके यूजर्स वित्तीय रूप से स्वतंत्र होने से पहले वित्त को समग्र रूप से समझ सकें।


Zion Market Research के अनुसार, वैश्विक नियोबैंक बाजार 2019 और 2026 के बीच लगभग 46.5 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़कर $394.6 बिलियन हो जाने की उम्मीद है, जो कि $18.6 बिलियन है। अधिक से अधिक फिनटेक स्टार्टअप एक फुल-स्टैक वित्तीय सेवा मॉडल की ओर बढ़ रहे हैं, FamPay, पहले-होने के लाभ के साथ, अवसर को भुनाने के लिए अच्छी तरह से तैनात है।


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close