[YS Exclusive] कैसे भारत का पहला और सबसे बड़ा ऑनलाइन FD बाजार बनाने की राह पर है Fixed

FD की लोकप्रियता और इसके महत्व को देखते हुए अक्षर शाह ने Fixed की स्थापना की. वे भारत की जनता के निवेश और बचत के तरीके को सरल बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

[YS Exclusive] कैसे भारत का पहला और सबसे बड़ा ऑनलाइन FD बाजार बनाने की राह पर है Fixed

Wednesday April 26, 2023,

7 min Read

हाइलाइट्स

  • Fixed पर ग्राहक बिना कोई सेविंग अकाउंट खोले या किसी बैंक शाखा में जाए FD ऑनलाइन बुक कर सकते हैं.
  • Fixed के जरिए FD बुक करने पर ग्राहक को एफडी पर ब्याज दरों के अलावा कैशबैक भी मिलता है.
  • FD बुक करने के लिए Fixed अपने कस्टमर से अकाउंट खोलने या किसी भी ट्रांजेक्शन पर फीस नहीं लेता है.

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit - FD) एक ऐसा अकाउंट जिसमें एक निश्चित समय/मैच्योरिटी पीरियड के लिए पैसे जमा किए जाते हैं और इस पर निवेशकों को निर्धारित ब्याज मिलता है. यह एक सुरक्षित निवेश विकल्प है, इसके जरिए ग्राहक को नियमित बचत खाते के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है.

फरवरी, 2023 में ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट, फाइनेंशियल प्लानिंग प्लेटफॉर्म Kuvera द्वारा किए एक सर्वे में पाया गया है कि बाजार के उतार-चढ़ाव के चलते सुरक्षित निवेश के लिए एफडी बुक करना प्रमुख कारणों में से एक है. लगभग आधे उत्तरदाताओं (44% से अधिक) ने कहा कि उन्होंने एफडी में तब निवेश किया जब उन्हें पूरी सुरक्षा के साथ तीन साल के भीतर पैसों की जरूरत थी. अन्य 23% ने कहा कि उन्होंने महंगाई को मात देने के लिए इमरजेंसी फंड जमा करने के लिए एफडी में निवेश किया है.

Kuvera ने भारतीयों के बीच एफडी की लोकप्रियता के पीछे के कारणों को समझने के लिए लगभग 16 लाख निवेशकों का सर्वे किया था.

इससे पहले, साल 2017 में, सेबी (SEBI) ने निवेशकों के व्यवहार को समझने के लिए एक सर्वे किया था. इस सर्वे में पाया गया कि 95% से अधिक परिवारों ने अपने पैसों को फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा करना पसंद किया, जबकि केवल 10% ने म्यूचुअल फंड और स्टॉक्स को प्राथमिकता दी. वास्तव में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2022 में कुल बैंक जमा 2,242.775 बिलियन अमरीकी डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गयी.

FD की लोकप्रियता और इसके महत्व को देखते हुए अक्षर शाह (Akshar Shah) ने Fixed की स्थापना की. वे भारत की जनता के निवेश और बचत के तरीके को सरल बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

अक्षर ने हाल ही में YourStory से बात की. उन्होंने Fixed की शुरुआत, बिजनेस और रेवेन्यू मॉडल, और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया.

how-startup-fixed-is-on-its-way-to-build-indias-first-and-largest-online-fd-bazaar-personal-finance

Fixed की टीम

शुरुआत

Fixed की शुरुआत करने से पहले, अक्षर ने Kotak में अपनी स्किल्स को निखारा, जहां उन्होंने भारत के अमीरों के लिए एक निवेश सलाहकार टीम का नेतृत्व किया और 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की सलाह दी. वह Kotak Mahindra Bank के सीईओ उदय कोटक के पर्सनल पोर्टफोलियो के प्रमुख निवेश सलाहकार थे.

वेल्थ मैनेजमेंट स्पेस को समझने के बाद, उन्होंने कोटक के रिटेल इन्वेस्टमेंट टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के लिए कोर टीम मेंबर और प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में काम किया, जहां उन्होंने Kotak Cherry ऐप लॉन्च का नेतृत्व किया और पहले लाख ग्राहकों तक पहुंचे.

अक्षर ने मुंबई यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया और उसके बाद XLRI Jamshedpur से फाइनेंस में MBA किया. वे यहां टॉपर रहे.

कैसे काम करता है Fixed

पिछले छह वर्षों में इन्वेस्टमेंट इकोसिस्टम को करीब से देखने के बाद, अक्षर ने महसूस किया कि आज भारत में खुदरा निवेशकों (रिटेल इन्वेस्टर्स) की एक बड़ी आवश्यकता है कि वे सुरक्षित और कम जोखिम वाले निवेश विकल्प चाहते हैं जो उनके अपने बैंक की तुलना में बेहतर रिटर्न देते हैं. जबकि आज ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो ज्यादा जोखिम के साथ ज्यादा रिटर्न देते हैं, कम जोखिम वाले निवेश वाले पोर्टफोलियो की सुरक्षा के लिए कोई समाधान नहीं है जो किसी के अपने बैंक से बेहतर रिटर्न देता है.

इसे हल करने के लिए, भारत का पहला और सबसे बड़ा ऑनलाइन एफडी बाजार बनाने के लिए Fixed पहला कदम उठा रहा है, जहां निवेशक एक ही टेक प्लेटफॉर्म में कई बैंकों और कॉरपोरेट्स में फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे सरल और सुरक्षित निवेश तक पहुंच बनाने में सक्षम होंगे. खुदरा निवेशकों को कोई भी बचत खाता (सेविंग अकाउंट) खोलने या बैंक/कॉर्पोरेट शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है. वे 5 मिनट से कम समय में अपने घर पर आराम से बैठकर अपनी FD बुक कर सकते हैं.

बकौल अक्षर, 30 करोड़ से अधिक भारतीयों ने अपने बैंकों के साथ FD में 110 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है. Fixed इन खुदरा निवेशकों को बैंकों और कॉरपोरेट्स में जमा राशि उपलब्ध कराने के लिए निश्चित प्रयास करता है जो उनके अपने बैंक की तुलना में बेहतर रिटर्न देते हैं.

फंडिंग के बारे में पूछे जाने पर अक्षर बताते हैं, "हमने स्ट्रैटेजिक मेंटर और फैमिली से प्री-सीड फंडिंग जुटाई है और प्रोडक्ट लॉन्च करने के लिए हमारे पास सुविधाजनक रास्ता है."

बिजनेस और रेवेन्यू मॉडल

FD बुक करने के लिए Fixed अपने कस्टमर से अकाउंट खोलने या किसी भी ट्रांजेक्शन पर फीस नहीं लेता है. यह अपना रेवेन्यू बैंकों और कॉरपोरेट्स से कमीशन के रूप में हासिल करता है. यह Fixed को ग्राहक को एफडी दरों से अधिक अतिरिक्त कैशबैक की एक निश्चित राशि वापस करने में सक्षम बनाता है, जिससे ग्राहक अपनी एफडी बुक करने के लिए Fixed को चुनना पसंद करते हैं.

फाउंडर और सीईओ अक्षर शाह बताते हैं, "Fixed को म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर का लाइसेंस भी मिला है जो इसे अपने कस्टमर्स को रेगुलर प्लान म्युचुअल फंड ऑफर करने में सक्षम बनाता है."

Fixed मोबाइल ऐप और वेब प्लेटफ़ॉर्म बना रहा है जिसे कोई भी खुदरा निवेशक एक्सेस कर सकता है. प्लेटफॉर्म में पार्टनर बैंकों और कॉरपोरेट्स के साथ एपीआई इंटीग्रेशन होगा ताकि निवेशक प्लेटफॉर्म पर आसानी से अपनी एफडी बुक कर सकें. खुदरा निवेशक उन विकल्पों को फ़िल्टर कर सकते हैं जो उनके अपने बैंक से बेहतर रिटर्न देते हैं और नेटबैंकिंग या यूपीआई के जरिए पेमेंट करके एफडी बुक कर सकते हैं. अगली तिमाही की शुरुआत में प्लेटफॉर्म के लाइव होने की उम्मीद है.

अक्षर बताते हैं, "प्लेटफॉर्म से पहले, Fixed व्हाट्सएप बिजनेस पर भी लॉन्च हो रहा है जहां कस्टमर व्हाट्सएप पर बातचीत कर सकते हैं. एफडी विकल्पों में से चुन सकते हैं और ऑनलाइन एफडी बुक भी कर सकते हैं. एफडी की सफलतापूर्वक बुकिंग करने पर, उन्हें अपने अकाउंट में अतिरिक्त कैशबैक भी मिलता है."

अक्षर आगे बताते हैं, "हमने अप्रैल के पहले सप्ताह से ऑफलाइन बिक्री शुरू कर दी है और वर्तमान में इस महीने के अंत तक अपने पहले 100 ग्राहकों को पूरा करने का लक्ष्य बना रहे हैं. एक बार जब हमारा प्लेटफॉर्म लाइव हो जाता है, तो हम आगे बढ़ने की उम्मीद करते हैं."

क्या है Fixed की USP

Fixed की USP के बारे में पूछे जाने पर फाउंडर अक्षर बताते हैं, "यह अपनी तरह का पहला प्रोडक्ट है जो एसेट क्लास और इन्वेस्टमेंट व्हीकल (एफडी) के लिए प्रॉब्लम सॉल्व हल कर रहा है. हम एक सिंगल प्लेटफॉर्म बना रहे हैं जहां निवेशक बैंकों और कॉरपोरेट्स की एफडी दरों की तुलना कर सकते हैं और बिना कोई बचत खाता खोले या किसी बैंक शाखा में जाए एफडी ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. यह आपको बैंक या कॉर्पोरेट द्वारा दी जाने वाली एफडी दरों के अतिरिक्त कैशबैक प्राप्त करने में भी सक्षम बनाता है."

भविष्य की योजनाएं

स्टार्टअप एफडी के लिए वन-स्टाप सॉल्यूशन बनना चाहता है. एफडी भारत में सबसे बड़ा फाइनेंशिल इन्वेस्टमेंट व्हीकल है और फिक्स्ड इसे बेहतर बनाना चाहता है.

भविष्य की योजनाओं को लेकर बोलते हुए अक्षर बताते हैं, "अगले 18 महीनों में हम भारत में अपने सहयोगी बैंकों और कॉरपोरेट्स के साथ एफडी की बड़ी मात्रा को आगे बढ़ाते हुए बेस्ट एफडी सक्षमकर्ता के रूप में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं. हम इस पूर्ण विकसित एफडी बाजार/मार्केटप्लेस को बनाने के लिए भारत के बड़े बैंकों, स्मॉल फाइनेंस बैंकों के साथ-साथ टॉप कॉर्पोरेट NBFCs (Non-Banking Financial Companies) के साथ साझेदारी करना चाहते हैं.

आगे बढ़ते हुए, फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ-साथ सुरक्षित डेट म्यूचुअल फंड और अच्छी क्वालिटी वाले बॉन्ड तक पहुंच प्रदान करके Fixed इनकम एसेट क्लास को पूरी तरह से हल करना चाहता है.

यह भी पढ़ें
भारत के हर गांव वासी, किसान और पालतू पशु का इंश्योरेंस करवाता है GramCover