डाक से सामान भेज रहे हैं? घर बैठे ऑनलाइन पता लग जाएगा कितना लगेगा चार्ज

By Ritika Singh
July 13, 2022, Updated on : Wed Jul 13 2022 11:40:12 GMT+0000
डाक से सामान भेज रहे हैं? घर बैठे ऑनलाइन पता लग जाएगा कितना लगेगा चार्ज
जब भी हम डाक से कोई चीज एक जगह से दूसरी जगह भेजते हैं तो डाक शुल्क लगता है. इसे पोस्टेज वैल्यू के नाम से भी जाना जाता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय डाक (India Post) आज भी किसी सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए प्रमुख माध्यम बना हुआ है. दूरदराज के क्षेत्रों और छोटे-छोटे गांवों में आज भी सबसे सुलभ पहुंच भारतीय डाक की ही है. कोविड19 महामारी के दौर में इंडिया पोस्ट की अहमियत तब और पुष्ट हो गई, जब जरूरी सामान से लेकर दवाइयों तक को एक जगह से दूसरी जगह भारतीय डाक ने पूरी जिम्मेदारी के साथ पहुंचाया था.


जब भी हम डाक से कोई चीज एक जगह से दूसरी जगह भेजते हैं तो डाक शुल्क लगता है. इसे पोस्टेज वैल्यू (Postage Value) के नाम से भी जाना जाता है. पोस्टेज वैल्यू का निर्धारण सामान के आकार, वजन और गंतव्य की दूरी के आधार पर होता है. अगर आपको डाक से सामान भेजने से पहले उस पर लगने वाली पोस्टेज वैल्यू को कैलकुलेट करना है तो आप ऐसा घर बैठे भारतीय डाक की वेबसाइट की मदद से कर सकते हैं. कैसे, आइए जानते हैं-


https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/CalculatePostage.aspx# पर जाएं. इसके बाद चुनाव करें कि डाक के जरिए सामान देश के अंदर ही भेजना है या देश से बाहर.

देश के अंदर ही सामान भेजना हो तो...

- जिस शहर से सामान भेजा जा रहा है, उसका पिन कोड और जिस शहर में सामान पहुंचना है उसका पिन कोड डालें. साथ में शहर/जिला, राज्य/प्रदेश का नाम भी डालना होगा.

- इसके बाद चुनाव करें कि सामान किस तरह का है, जैसे- पार्सल, लेटर, प्रिंटेड पोस्ट कार्ड, बुक पैकेट आदि.

- अब सामान का वजन निर्धारित स्पेस में डालना होगा. जरूरत पड़ने पर आपको सामान की लंबाई, चौड़ाई और मोटाई को भी एंटर करना पड़ सकता है.

- अब ‘गेट अवेलेबल सर्विसेज’ पर क्लिक करें.

- इसके बाद विकल्प आएंगे कि सामान कैसे भेजना है, जैसे स्पीड पोस्ट के माध्यम से, साधारण डाक से, बिजनेस पार्सल के रूप में आदि. इनमें से किसी एक विकल्प का चुनाव करें.

- कैप्चा कोड या एक कैलकुलेशन का हल निर्धारित स्पेस में डालकर ‘गेट प्राइस’ पर क्लिक करें.

- अब आपके सामने डाक शुल्क या पोस्टेज वैल्यू आ जाएगी.

अगर देश से बाहर भेजना है सामान तो…

- भारत के बाहर जिस देश में डाक से सामान भेजना है, उसका चुनाव करना होगा.

- इसके बाद सिलेक्ट करें कि किस तरह का सामान भेजा जाना है, लेटर, डॉक्युमेंट, पार्सल आदि.

- सामान का वजन निर्धारित स्पेस में डालें, जरूरत पड़ने पर सामान की लंबाई, चौड़ाई और मोटाई भी डालनी होगी.

- ‘गेट अवेलेबल सर्विसेज’ पर क्लिक करें. अब आपके सामने विकल्प आएंगे कि सामान दूसरे देश में किस रूट से पहुंचाना चाहते हैं, हवाई रूट से या जमीनी रास्ते से. किसी एक विकल्प का चुनाव कर लें.

- कैप्चा कोड या कैलकुलेशन का जवाब निर्धारित स्पेस में डालकर ‘गेट प्राइस’ पर क्लिक करें.

- इसके बाद पोस्टेज वैल्यू शो होने लगेगी.

एक विकल्प विविध भी..

पोस्टेज वैल्यू कैलकुलेट करने का एक विकल्प विविध या मिसलैनियस भी है. इसमें आपको ड्रॉप डाउन से आइटम की लिस्ट में से अपना सिलेक्ट करना होगा. इसके बाद एक गणितीय इक्वेशन सॉल्व करनी होगी. अब 'गेट प्राइस' पर क्लिक करना होगा. आपके सामने पोस्टेज वैल्यू आ जाएगी.