YouTube पर विडियो पोस्ट करते हैं तो Ad, सब्सक्रिप्शन जैसे इन तरीकों से कर सकते हैं कमाई

चैनल बनाकर लगातार विडियो पोस्ट कर लेने के बाद आप आसानी से यूट्यूब स्टूडियो डैशबोर्ड पर जाकर उसे मोनेटाइज कर सकते हैं. यूट्यूब अपने प्लैटफॉर्म पर विडियोज मोनेटाइज करने के लिए अलग प्रोग्राम चलाता है. लेकिन इसके अलावा आप गूगल ऐडसेंस से भी अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं.

YouTube पर विडियो पोस्ट करते हैं तो Ad, सब्सक्रिप्शन जैसे इन तरीकों से कर सकते हैं कमाई

Monday February 27, 2023,

4 min Read

अगर आप यूट्यूब पर वीडियोज बनाते हैं तो इन तरीकों से उन वीडियोज के जरिए पैसे कमा सकते हैं. खासकर अगर आपके पास एक मजबूत सब्सक्राइबर बेस है तो आपके लिए कमाई का रास्ता और आसान हो जाएगा.

चैनल बनाकर लगातार विडियो पोस्ट कर लेने के बाद आप आसानी से यूट्यूब स्टूडियो डैशबोर्ड पर जाकर उसे मोनेटाइज कर सकते हैं. यूट्यूब अपने प्लैटफॉर्म पर विडियोज मोनेटाइज करने के लिए अलग प्रोग्राम चलाता है. लेकिन इसके अलावा आप गूगल ऐडसेंस से भी अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं.

यूट्यूब के वीडियो से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले चैनल पर मोनेटाइजेशन एनेबल करना होगा. यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए पिछले 12 महीनों में आपके चैनल के विडियो 4000 वॉच आवर होने चाहिए और कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए.

अगर आपका चैनल ये नियम पूरे करता हो तो आप वीडियो अपलोड करते समय मोनेटाइजेशन टैब को क्लिक करके “Monetize with Ads” बॉक्स पर टिक कर सकते हैं. विडियो मैनेजर सेक्शन में जाएं और जिस वीडियो को मोनेटाइज करना चाहते हैं उसके आगे “$” पर टिक कर दें.

जैसे ही आप अपने विडियोज पर मोनेटाइजेशन के लिए हांमी भरते हैं, यूट्यूब उन वीडियो के बीच में ऐड यानी विज्ञापन दिखाने शुरू कर देता है. इसके लिए ये भी सुनिश्चित करना होगा कि आपकी विडियो में कोई कॉपीराइट क्लिप न हो.

ये है प्रक्रिया-

  • www.youtube.com पर जाएं और "My Channel"  पर क्लिक करें.
  • टॉप बार में दिख रहे "Video Manager" पर क्लिक करें.
  • अपने चैनल पर क्लिक करें और मोनेटाइजेशन को एनेबल कर दें.

गूगल एडसेंस शुरू करें-

एडसेंस वेबसाइट पर जाकर आप गूगल ऐडसेंस को मुफ्त में शुरू कर सकते हैं. अकाउंट बनाने के लिए साइन अप बटन पर क्लिक करें. आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए, अगर नहीं है तो अकाउंट हैंडल करने के लिए 18 साल के ऊपर के किसी गार्जियन की आईडी लगेगी.

  • बैंक अकाउंट की डिटेल और एक वैध मेल आईडी के अलावा कुछ और जानकारियां चाहिए होंगी. ऐडसेंस इन डिटेल की जांच करेगा. ऐडसेंस से आपको पर व्यू और पर ऐड क्लिक के आधार पर पैसे मिलते हैं. वैसे तो ये रकम छोटी होती है, लेकिन छोटी-छोटी रकम मिलाकर आपकी अच्छी कमाई हो सकती है. इसलिए यूट्यूब ऑडियंस बढ़ाने पर जोर दिया जाता है.
  • सबसे कारगर जरिया है यूट्यूब पार्टनरः YouTube मेंबर YouTube Partner बन सकते हैं, जिनके वीडियो मोनेटाइज हो चुके हैं और जिनके पास अच्छे खासे व्यूअर्स हैं. यूट्यूब पार्टनर्स के पास कई और कंटेंट क्रिएशन टूल्स का एक्सेस होता है. इतना ही नहीं जितने व्यूअर्स होते हैं उसके बदले उन्हें प्राइज भी मिलते हैं. पार्टनर्स को कम्यूनिटी सपोर्ट और टिप्स भी मिलती है.

कैसे करें अप्लाईः

आप यूट्यूब पार्टनरशिप के लिए यूट्यूब पार्टनर पेज पर जाकर कभी भी अप्लाई कर सकते हैं. यूट्यूब के सबसे पावरफुल पार्टनर प्रोग्राम्स का एक्सेस पाने के लिए आपके चैनल को पिछले 90 दिनों में 15,000 से ज्यादा घंटे देखा गया होगा तभी आप उसके लिए योग्य होंगे.

चैनल मेंबरशिप

चैनल मेंबरशिप आपके व्यूअर्स को स्पेशल मेंबर ओनली पर्क्स ऑफर करने देगी. इसके अंतर्गत व्यूअर आपके चैनल को एक मंथली पेमेंट के जरिए सब्सक्राइब करेगा. उस सब्सक्रिप्शन में उन्हें एक्सक्लूसिव इमोजी, बैज, पर्क्स, लाइव चैट और भी ढेरों चीजें मिलेंगी. इस तरह आप विडियो से ऐड रेवेन्यू के अलावा भी कमाई कर सकेंगे.

  • चैनल मेंबरशिप शुरू करने के लिए आपको कुछ न्यूनतम शर्तों का पालन करना होगा. जैसे कि आपके 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हों, यूट्यूब पार्टनर हों, और उम्र 18 साल से ऊपर हो. कम्यूनिटी टैब हो और चैनल को ‘मेड फॉर किड्स’ ना सेट किया जा सके.
  • चूंकि ये फीचर काफी नया है इसलिए अगर आप इन शर्तों का पालन करते हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि आपको खुद से चैनल मेंबरशिप एक्सेस मिल जाए. इसके लिए आपको अप्लाई करना होगा और आपको इसके लिए परमिशन मिलती है तो मेंबरशिप पेज पर begin channel memberships का ऑप्शन नजर आने लगेगा.

सुपर चैट और सुपर स्टिकर

सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स लाइव चैट के दौरान इस्तेमाल किए जा सकते हैं. व्यूअर्स जब सुपर चैट या सुपर स्टिकर का इस्तेमाल करते हैं तो उनके मैसेज लाइव चैट में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं.

एक तय समय के लिए उनके मैसेज को टॉप कमेंट के तौर पर पिन कर दिया जाता है. सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स का इस्तेमाल करने के लिए आपका चैनल मोनेटाइज्ड होना चाहिए.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors