National Pension System: अब CKYC की मदद से भी खुलेगा NPS खाता, ये है पूरी प्रॉसेस

By Ritika Singh
November 16, 2022, Updated on : Wed Nov 16 2022 01:31:33 GMT+0000
National Pension System: अब CKYC की मदद से भी खुलेगा NPS खाता, ये है पूरी प्रॉसेस
CKYC का प्रबंधन भारतीय प्रतिभूतिकरण परिसंपत्ति पुनर्गठन एवं प्रतिभूति हित (CERSAI) करता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने NPS अकाउंट के रजिस्ट्रेशन के लिए एक नए तरीके की पेशकश की है. PFRDA ने कहा है कि सरकार के केंद्रीय ‘केवाईसी' के जरिये एनपीएस का हिस्सा बनने की कागजी प्रक्रिया पूरी की जा सकती है. यानी सब्सक्राइबर्स को ऑनलाइन एवं कागज-रहित सीकेवाईसी के माध्यम से एनपीएस खाता खोलने का एक और विकल्प दिया जा रहा है.


'सेंट्रल केवाईसी' के तहत आवेदनकर्ता को 'अपने ग्राहक को जानो' (केवाईसी) से जुड़ी सत्यापन प्रक्रिया सिर्फ एक बार ही पूरी करनी पड़ती है. उसके बाद वह विभिन्न नियामकों के अधीन आने वाले तमाम वित्तीय संस्थानों के लिए आवेदन के लायक मान लिया जाता है. PFRDA की तरफ से अंशधारकों को पहले से ही डिजिलॉकर इश्यूड डॉक्युमेंट्स, आधार eKYC/XML, पैन या बैंक खाता विवरण के जरिये जारी दस्तावेजों से राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत डिजिटल आवेदन की सुविधा दी गई है.

14 डिजिट का है CKYC आइडेंटिफिकेशन नंबर

CKYC का प्रबंधन भारतीय प्रतिभूतिकरण परिसंपत्ति पुनर्गठन एवं प्रतिभूति हित (CERSAI) करता है. यह केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय केवाईसी रजिस्ट्री के तौर पर काम करने के लिए अधिकृत निकाय है. PFRDA की ओर से जारी बयान के मुताबिक, CKYC आइडेंटिफिकेशन नंबर 14 डिजिट का नंबर है जिसे CERSAI, CKYC फॉर्मेलिटीज पूरा होने पर इन्वेस्टर को देता है. संभावित सब्सक्राइबर्स, CKYC चेक सुविधा प्रदान करने वाले वित्तीय संस्थानों के वेब पोर्टल पर जाकर अपना CKYC नंबर/स्टेटस ऑनलाइन भी देख सकते हैं.

NPS अकाउंट के लिए CKYC कैसे रजिस्टर करें

- www.camsnps.com पर जाएं.

- रजिस्ट्रेशन पेज पर सब्सक्राइबर डिटेल्स डालें- नाम, PAN, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर (KYC/आधार के साथ लिंक्ड)

- अब 'ओपन न्यू अकाउंट' विकल्प सिलेक्ट करें.

- अब सब्सक्राइबर को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल पर आए ओटीपी को एंटर करना होगा.


CKYC के साथ सब्सक्राइबर का PAN, जन्मतिथि, ईमेल और मोबाइल नंबर चेक किया जाता है. यदि ये डिटेल्स मेल खाती हैं, तो ग्राहक का उपलब्ध केवाईसी विवरण स्क्रीन पर एक पॉप अप के रूप में प्रदर्शित होगा. यदि ग्राहक सीकेवाईसी में उपलब्ध विवरण के साथ आगे बढ़ना चाहता है, तो 'हां' का चयन कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं. अन्यथा 'नहीं' चुनें और अन्य केवाईसी विकल्प के रूप में ईकेवाईसी चुनें.


- एक बार ऑनलाइन केवाईसी पूरी हो जाने के बाद, केवाईसी स्टेटस 'वेरिफाइड' शो होगा.

- सब्सक्राइबर, एप्लीकेंट टाइप और स्टेटस को सिलेक्ट कर सकता है और आगे बढ़ सकता है.


सब्सक्राइबर का नाम CKYC में उपलब्ध नेम फील्ड के सामने पॉप्युलेट होगा और इसे एडिट नहीं किया जा सकता. जन्मतिथि सीकेवाईसी के अनुसार होगी और इसे एडिट नहीं किया जा सकता है. अगर सीकेवाईसी में पिता का नाम, माता का नाम, लिंग की डिटेल्स उपलब्ध हैं तो ये संबंधित फील्ड के सामने पॉप्युलेट होंगी और इन्हें एडिट नहीं किया जा सकेगा. सीकेवाईसी में उपलब्ध सब्सक्राइबर का पता एड्रेस फील्ड के सामने पॉप्युलेट होगा और इसे एडिट नहीं किया जा सकता है.


- एक बार सभी अनिवार्य डेटा दर्ज कर दिए जाने के बाद, ग्राहक 'सेव डिटेल्स' बटन का चयन कर सकते हैं और एक्नॉलेजमेंट नंबर जनरेट करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

- इसके बाद एक कन्फर्मेशन नंबर जनरेट होता है और ग्राहक को एसएमएस व ईमेल के माध्यम से इसे भेजा जाता है. रसीद की एक कॉपी ग्राहक द्वारा डाउनलोड भी की जा सकती है.


याद रहे कि कि CKYC सब्सक्राइबर का फोटो ऑटो-पॉप्युलेटेड होगा और इसे एडिट नहीं किया जा सकेगा. CKYC सब्सक्राइबर सिग्नेचर ऑटो-पॉप्युलेटेड होगा और इसे एडिट किया जा सकेगा.


1802 लोगों ने इस स्टोरी को पसंद किया

SBI ने कर्ज किया महंगा, MCLR 0.15% तक बढ़ाया