जानिए कैसे घर बैठे शुरू करें Cake Business, जितना टेस्टी केक उतनी ज्यादा होगी आपकी कमाई

अगर आप घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो केक का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस से आप मोटी कमाई कर सकते हैं. अब लोग तमाम मौकों पर केक मंगाना पसंद करते हैं.

जानिए कैसे घर बैठे शुरू करें Cake Business, जितना टेस्टी केक उतनी ज्यादा होगी आपकी कमाई

Friday December 02, 2022,

3 min Read

अगर बात आती है खाना बनाने की या तमाम तरह की डिश बनाने की तो महिलाएं इस काम में बेस्ट होती हैं. अगर आप भी एक महिला हैं तो आपके लिए आज का बिजनेस आइडिया (Business Idea) बड़े काम का साबित हो सकता है. अच्छी बात ये है कि इस बिजनस को आप घर से भी शुरू कर सकती हैं. यहां बात हो रही है केक बनाने के बिजनेस (Cake Making Business) की. अगर आप पुरुष हैं और आपकी खाना बनाने या केक बनाने में रुचि है तो भी आप ये बिजनेस कर सकते हैं. आजकल लोग सिर्फ बर्थडे या एनिवर्सरी पर ही नहीं, बल्कि किसी भी मौके पर केक खाने के बहाने ढूंढते हैं. आपको सिर्फ करना ये है कि केक को बेहद टेस्टी और दिखने में बहुत ही खूबसूरत बनाना है. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें केक बनाने का बिजनस (How to Start Cake Making Business).

केक के बिजनेस को ऑन डिमांड भी कर सकते हैं, क्योंकि अधिकतर लोग अपनी पसंद का केक बनवाना चाहते हैं. केक बनाने के बिजनेस में शुरुआत में आपको कोई बड़ा सेटअप लगाने की भी जरूरत नहीं है. आप अपने घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों से ही केक बना सकते हैं. ज्यादा से ज्यादा आपको केक बनाने के खांचे लेने होंगे. हालांकि, जब आप बिजनस बड़ा करना चाहेंगे तो आपको कुछ मशीनें खरीदनी होंगी, जिसके लिए आपको अतिरिक्त जगह की जरूरत भी होगी.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

केक बनाने के बिजनस में अगर आप मशीनें खरीदते हैं तो आपको करीब 1 लाख रुपये का निवेश तो करना ही पड़ेगा. वहीं उसके बाद अगर आप अपने केक को किसी दुकान में रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अतिरिक्त जगह की जरूरत पड़ेगी. हालांकि, इसकी मशीनें बहुत बड़ी नहीं होती हैं तो आप एक छोटे कमरे में भी आराम से उन्हें लगा सकते हैं और एक दूसरे छोटे कमरे में दुकान खोल सकते हैं.

इस बिजनेस में आपका मुनाफा इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका केक दिखने में कितना सुंदर है और खाने में कितना टेस्टी. केक के ग्राहक अक्सर एक ही जगह से बार-बार केक लेना पसंद करते हैं, क्योंकि वह नहीं चाहते कि किसी नई जगह से केक लेने की वजह से उनका सेलिब्रेशन खराब हो. इस बिजनस में आप 30-50 फीसदी तक का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं. अगर आप अच्छे से मार्केटिंग करते हैं और बेहद सुंदर-टेस्टी केक बनाते हैं तो दोगुना तक मुनाफा भी कमा सकते हैं.

किन मशीनों की होगी जरूरत?

केक बनाने के बिजनस में आपको सबसे पहले तो बेकरी के लाइसेंस की जरूरत होगी और साथ ही जीएसटी की जरूरत होगी. मशीनों में आपको माइक्रोवेव ओवन, मिक्सर, माप वाले चम्मच और कप, मिक्सिंग बाउल, पेस्ट्री ब्रश रोलिंग पिन, सामान रखने वाले बड़े बर्तन,गैस स्टोव और सिलेंडर की जरूरत होगी.

इसके अलावा केक बनाने के बिजनेस में कच्चे माल की तरह मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, नमक, यीस्ट, अंडे, चीनी, अनसाल्टेड बटर, दूध, वेजिटेबल ऑयल, दालचीनी, वैनिला एक्सट्रैक्ट, दालचीनी, कई तरह की चॉकलेट और कोको पाउडर की आवश्यकता होगी.

कैसे बेचें केक?

केक बेचने के कई तरीके हैं. पहला तो यही है कि आप एक दुकान खोल लें, जिसके जरिए केक बेचें. इसके अलावा आप ऑनलाइन तरीके से जोमैटो-स्विगी के जरिए भी केक बेच सकते हैं. आप चाहे तो अपने फेसबुक पेज, इंस्टा पेज या सोसाएटी के ग्रुप आदि के जरिए भी ऑन डिमांड केक बना सकते हैं. एक बार अगर लोगों को आपका केक पसंद आ गया तो वह बार-बार आपसे केक लेंगे. आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि अपने केक की क्वालिटी को हर हाल में मेंटेन रखना है, भले ही उसके लिए दाम क्यों ना बढ़ाना पड़े.