शुरू करें 80 हजार रुपये तक की कमाई वाला ये बिजनेस, खूब है डिमांड, होगा तगड़ा मुनाफा

By Anuj Maurya
January 12, 2023, Updated on : Thu Jan 12 2023 02:31:33 GMT+0000
शुरू करें 80 हजार रुपये तक की कमाई वाला ये बिजनेस, खूब है डिमांड, होगा तगड़ा मुनाफा
आप पेपर स्ट्रॉ का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. प्लास्टिक स्ट्रॉ पर बैन लग चुका है. ऐसे में इस बिजनेस का खूब स्कोप है. केवीआईसी की रिपोर्ट के अनुसार इस बिजनेस से आप हर महीने 80 हजार रुपये तक कमा सकते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बिजनेस शुरू करने की तो हर कोई सोचता है, लेकिन कम ही लोग होते हैं जो उस पर अमल कर पाते हैं. अगर आप भी कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं और ज्यादा बड़ा रिस्क नहीं लेना चाहते, तो आप पेपर स्ट्रॉ का बिजनेस (Paper Straw Business) कर सकते हैं. इस बिजनेस (Business Idea) को काफी कम पैसों में शुरू किया जा सकता है और तगड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें पेपर स्ट्रॉ का बिजनेस (How to start Paper Straw Business) और इससे कितना मुनाफा कमा सकते हैं.

कितना है स्कोप?

पेपर स्ट्रॉ के बिजनेस में बड़ा स्कोप है. बहुत सारी चीजों को पीने के लिए स्ट्रॉ की जरूरत होती है. रेस्टोरेंट में तो सॉफ्ट ड्रिंक के साथ स्ट्रॉ बहुत जरूरी चीज हो गया है. पिछले साल 1 जुलाई 2022 से भारत सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने की मंशा से बहुत सी प्लास्टिक की चीजों को बैन कर दिया था. इनमें पेपर स्ट्रॉ भी शामिल था. ऐसे में पेपर स्ट्रॉ बहुत जरूरी हो गया है, क्योंकि अब प्लास्टिक के स्ट्रॉ नहीं मिल रहे हैं. आने वाले दिनों में भी प्लास्टिक के स्ट्रॉ नहीं बनेंगे. इस तरह पेपर स्ट्रॉ के बिजनस में बहुत स्कोप है.

करवाना होगा रजिस्ट्रेशन, लेनी होगी मंजूरी

खादी और ग्रामोदय आयोग (केवीआईसी) ने पेपर स्ट्रॉ बिजनेस को लेकर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. इसके अनुसार आपको बिजनेस शुरू करने से पहले सरकार से अप्रूवल लेना होगा और रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. साथ ही आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इतना ही नहीं, राज्य के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से आपको एनओसी भी लेनी होगी.

कितनी लागत आएगी इस बिजनेस में?

केवीआईसी के अनुसार पेपर स्ट्रॉ के बिजनेस में आपका करीब 20 लाख रुपये का खर्च आएगा. इसमें आपको लगभग 2 लाख रुपये खुद लगाने होंगे. बाकी के 18 लाख रुपये आपको लोन मिल जाएगा. इसमें से 4 लाख रुपये आपको वर्किंग कैपिटल की तरह रखने होंगे. लोन के लिए आप मुद्रा लोन की मदद ले सकते हैं.

पेपर स्ट्रॉ बनाने के लिए किन चीजों की होगी जरूरत?

कच्चे माल के रूप में आपको फूड ग्रेड पेपर, फूड ग्रेथ हम पाउडर और पैकेजिंग मटीरियल की जरूरत होगी. ध्यान रहे, पेपर फूड ग्रेड ही हो, क्योंकि स्ट्रॉ को लोग मुंह में डालेंगे. अगर पेपर खराब क्वालिटी का हुआ तो आपके बिजनेस पर आने वाले वक्त में तलवार लटक सकती है. स्ट्रॉ बनाने के लिए आपको एक स्ट्रॉ मशीन की जरूरत होगी. यह मशीन आपको करीब 9 लाख रुपये की मिलेगी. कुछ और सामान की जरूरत होगी, जिसमें ज्यादा से ज्याद 1 लाख रुपये खर्च होंगे.

कितनी होगी कमाई?

अगर आप पेपर स्ट्रॉ बनाने का बिजनेस करते हैं तो आप मोटी कमाई कर सकते हैं. केवीआईसी रिपोर्ट की मानें तो अगर 75 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे तो आपकी सालाना ग्रॉस सेल्स करीब 85 लाख रुपये की होगी. इसमें लगभग 75 लाख रुपये लागत होगी. मतलब करीब 10 लाख रुपये सालाना की आपकी कमाई होगी. मतलब हर महीने लगभग 80 हजार रुपये की कमाई होगी.