किचन के कचरे से उगाएं ये 5 पौधे, जानिए कैसे कूड़े से पैदा कर सकते हैं एक नई जिंदगी

By Anuj Maurya
December 28, 2022, Updated on : Wed Dec 28 2022 12:15:56 GMT+0000
किचन के कचरे से उगाएं ये 5 पौधे, जानिए कैसे कूड़े से पैदा कर सकते हैं एक नई जिंदगी
अक्सर ही लोग किचन से निकले कचरे को कूड़ा समझकर फेंक देते हैं. बता दें कि इस कचरे में भी बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं, जिनसे आप पौधे उगा सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हर किसी के घर में किचन से काफी सारा कचरा (Kitchen Waste Uses) निकलता है. इस कचरे में सब्जियों को सिर्फ छिलके ही नहीं होते, बल्कि कई चीजों के बीज भी होते हैं. वैसे तो अधिकतर लोग ये सारा कचरा उठाकर डस्टबिन में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप चाहे तो इसमें से बहुत सारा कचरा इस्तेमाल हो सकता है. बता दें कि यहां किचन वेस्ट से कंपोस्ट बनाने की बात नहीं हो रही, बल्कि किचन वेस्ट से नया पौधा उगाने की बात हो रही है. आइए जानते हैं आपके किचन से ऐसा कौन सा वेस्ट निकलता है, जिससे आप एक नई जिंदगी यानी एक नया पौधा उगा सकते हैं.

1- हरा प्याज यानी स्प्रिंग ऑनियन

लोग अक्सर किसी न किसी डिश के लिए हरा प्याज यानी स्प्रिंग ऑनियन लाते हैं, लेकिन उसका पूरा इस्तेमाल नहीं करते. सारे ही लोग उसकी जड़ें काट देते हैं और बहुत से लोग तो नीचे के प्याज वाले हिस्से को भी पूरा इस्तेमाल नहीं करते. अगर आप चाहे तो प्याज को करीब डेढ़-दो इंच ऊपर से काट सकते हैं और फिर उसे गमले में लगा सकते हैं. इससे आपके वो स्प्रिंग ऑनियन फिर से उग जाएंगे और आप दोबारा हरी प्याज का लुत्फ ले सकते हैं. बता दें कि आप एक बार स्प्रिंग ऑनियन गमले में लगाकर उससे 3-4 बार आसानी से पत्तियां काट सकते हैं.

2- पुदीना है बड़े काम की चीज

वैसे तो पुदीने का इस्तेमाल चटनी में सबसे अधिक होता है, लेकिन बिरयानी बनाने और कुछ स्नैक्स में भी इसकी पत्तियों को इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप भी पुदीना लाते हैं तो उसकी सबसे ऊपर की दो पत्तियां छोड़कर बाकी सारी पत्तियां तोड़ लें. अब पुदीने के उस तने का नीचे का 1-2 इंच हिस्सा एक गिलास में पानी डालकर उसमें डुबा दें. कुछ दिन में उसमें जड़ें निकल आएंगी, जिसे आप गमले में लगा सकते हैं और फिर ढेर सारे पुदीने पा सकते हैं. जिस तने को आप आमतौर पर कचरा मानकर फेंक देते, उसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

3- अदरक खराब हो तो भी ना फेंके

लगभग हर घर में चाय में अदरक का इस्तेमाल होता है. ठंड के इस मौसम में तो अदरक का सभी को इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है. कई बार हम बाजार से जो अदरक लाते हैं, उसमें कुछ अदरक खराब या सड़ी निकल जाती है. उस स्थिति में हम अक्सर ही अदरक को कचरे में फेंक देते हैं. ऐसे अदरक को फेंकने के बजाय गमले में लगा सकते हैं और फिर उससे ढेर सारी अदरक पा सकते हैं. यानी वेस्ट से आपको ढेर सारी अदरक मिल सकती है.

4- टमाटर के बीज

किचन के कचरे में अक्सर कई तरह के बीज भी फेंक दिए जाते हैं. इनमें से ही एक है टमाटर. कई लोग टमाटर के बीच नहीं खाते और उन्हें फेंक देते हैं. कई बार कुछ टमाटर सड़े हुए होते हैं, तो भी उन्हें फेंक दिया जाता है. अगर आप चाहे तो ऐसे टमाटरों को फेंकने के बजाय उन्हें गमले में लगा सकते हैं, जिनसे कुछ ही दिनों में टमाटर के पौधे निकल आएंगे. इन पौधों की कुछ दिन तक देखभाल करने पर आपको उसमें फल भी मिलने लगेंगे. यानी यहां भी आप किचन के कचरे से टमाटर पा सकते हैं.

5- मिर्च-शिमला मिर्च के बीज

अधिकतर लोग शिमला मिर्च से कोई भी डिश बनाते वक्त उनके बीजों को निकाल कर फेंक देते हैं. दरअसल, उन्हें ये बीज पसंद नहीं होते, क्योंकि अक्सर यह दांत में फंसते हैं. खासकर उन चीजों में बीज को फेंकना बहुत जरूरी होता है, जिनमें शिमला मिर्च को बहुत अधिक नहीं पकाया जाता है. आप इन बीजों को गमले में बो सकते हैं. वहीं आप जब मिर्च खरीदते हैं, तो उनमें भी कई मिर्च खराब होती हैं, जिनके बीच आप बो सकते हैं. साबुत लाल मिर्च में तो बहुत सारे बीच यूं ही गिर जाते हैं, इन्हें भी आप गमले में बो सकते हैं.