Elon Musk को मिला Blue Tick लिए 5 डॉलर का ऑफर, देखिए कैसे ट्रेंडिंग खबरों से मार्केटिंग करता है Zomato

By Anuj Maurya
November 04, 2022, Updated on : Fri Nov 04 2022 11:12:12 GMT+0000
Elon Musk को मिला Blue Tick लिए 5 डॉलर का ऑफर, देखिए कैसे ट्रेंडिंग खबरों से मार्केटिंग करता है Zomato
अगर खाना ऑर्डर करने की बात आती है तो अधिकतर लोग जोमैटो का नाम लेते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जोमैटो की मार्केटिंग बहुत शानदार है. देखिए कैसे ट्रेंडिंग न्यूज और सोशल मीडिया का बेहतरीन इस्तेमाल करता है जोमैटो.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एलन मस्क (Elon Musk) के आने के बाद ट्विटर (Twitter) में कई बदलाव हो रहे हैं. इसी बीच एलन मस्क ने घोषणा कर दी है कि अब ट्विटर के वेरिफाइड यूजर्स यानी ब्लू टिक (Blue Tick) वाले यूजर्स को हर महीने 8 डॉलर का चार्ज चुकाना पड़ेगा. हालांकि, उनके इस फैसले पर अधिकतर लोग आपत्ति जा रहे हैं. कई बड़ी-बड़ी हस्तियों ने ट्विटर को बाय तक कह दिया है. इसी बीच जोमैटो ने एक बार फिर अपनी स्मार्ट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी (Zomato Marketing Strategy) दिखाते हुए एक ट्वीट कर दिया है, जिसमें कहा है कि 60% के डिस्काउंट के साथ 5 डॉलर का चार्ज कैसा रहेगा? ये पहली बार नहीं है कि जोमैटो (Zomato) ने किसी ट्रेडिंग मुद्दे पर अपनी बात कही है, बल्कि वह अक्सर ऐसा करता रहता है. कभी वह ट्रेंड के हिसाब से मीम बना देता है तो कभी विज्ञापन.

पहले देखिए जोमैटो का ट्वीट

जोमैटो ने जो ट्वीट किया है, उसमें लिखा है- 'ओके एलन, 8 डॉलर पर 60 फीसदी ऑफ के साथ 5 डॉलर तक का चार्ज कैसा रहेगा?' जोमैटो के इस मजेदार ट्वीट के बाद ट्विटर पर बाकी यूजर्स ने भी मजे लेने शुरू कर दिए हैं. यानी देखा जाए तो जोमैटो एक ट्वीट के बाद अब उस पर ढेर सारे रिएक्शन आने लगे हैं. कोई रीट्वीट कर रहा है तो कोई कमेंट.

कैसे ये ट्वीट है जोमैटो की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी?

मार्केटिंग का मतलब सिर्फ सामान बेचना नहीं होता है. मार्केटिंग में सामान बेचने से लेकर लोगों तक ब्रांड को पहुंचाने, उनके मन की बात जानने की कोशिश करने और विज्ञापन आदि सब शामिल होते हैं. जोमैटो अक्सर ही ट्रेंडिंग मुद्दों पर कुछ ना कुछ इसलिए कहता है, ताकि लोग रिएक्शन देना शुरू करें और उसकी बातें होने लगें. जब भी ऐसा होता है तो मीडिया में भी जोमैटो छा जाता है. बस, हो गई मार्केटिंग, लाखों-करोड़ों लोगों तक जोमैटो का नाम बिना एक भी पैसा खर्च किए सिर्फ एक ट्वीट से पहुंच जाता है. अपनी इस मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के तहत वह लोगों के जेहन में छाया रहता है. ऐसे में जब किसी को ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना होता है, तो उसके मन में पहला नाम जोमैटो का ही आता है.


कुछ दन पहले ही उन्होंने थेपला को लेकर एक मीम बनाया था और उसे ट्वीट किया था.

दिवाली से कुछ दिन पहले जोमैटो ने एक ट्वीट किया था कि लाइट लगा ली? इस ट्वीट पर करीम पाकिस्तान (Careem Pakistan) ने चुटकी लेते हुए लिखा हमें उम्मीद है कि आप लोग दिवाली से पहले के गिफ्ट (क्रिकेट में हार) के लिए तैयार हैं. मैच में भारत की जीत के बाद जोमैटो ने ट्वीट किया- 'दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं, मिठाई लेंगे या आंसुओं से पेट भर लिया?'

महिला डिलीवरी पार्टनर की बात करते हुए भी जोमैटो ने एक मीम बनाया था, जिस पर लोगों के खूब रिएक्शन हुए.

पिछले दिनों मणिपाल से एक खबर आई थी कि स्टूडेंट ने अपनी गर्लफ्रेंड को ट्रॉली बैग में बैठाया और उसे लेकर हॉस्टल में जाने लगा. शक होने पर जब बैग खोला गया तो पता चला उसमें उसकी गर्लफ्रेंड थी. ये खबर देखते ही जोमैटो ने अपने डिलीवरी बॉक्स की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- 'हम इन बैग में सिर्फ खाना डिलीवर करते हैं, मणिपाल में भी.'

जोमैटो ऐसा ही ध्यान खींचने वाला एक ट्वीट किया था, जिसमें लिखा- आपने करीब 10034 मिनट तो सिर्फ ये सोचने में लगा दिए हैं कि क्या ऑर्डर करें और 99.5 फीसदी बार आप वही चीज (जो पहले मंगवाई थी) फिर से ऑर्डर कर देते हैं.'

कई बार तो जोमैटो बिना किसी ट्रेंड के भी खुद ही अपनी बातों को ट्रेंड करवा देता है. इसके लिए जोमैटो कभी बेलन, तो कभी ग्रेटर, या किसी और चीज की फोटो डालकर लोगों से पूछ लेता है कि ये क्या है. साथ ही एक शर्त भी होती है कि हर किसी को सिर्फ गलत जवाब ही देना है. दिलचस्प है कि लोग ऐसी पोस्ट पर भी जमकर रिएक्शन देते हैं. जोमैटो ने डिजिटल मीडिया खासकर सोशल मीडिया का बखूबी इस्तेमाल किया है.