बस 2% लोग ही ऑनलाइन खरीदते हैं ग्रॉसरी, सर्वे से सामने आए हैरान करने वाले आंकड़े

By Anuj Maurya
November 03, 2022, Updated on : Thu Nov 03 2022 06:39:51 GMT+0000
बस 2% लोग ही ऑनलाइन खरीदते हैं ग्रॉसरी, सर्वे से सामने आए हैरान करने वाले आंकड़े
क्या आपको लगता है कि आजकल अधिकतर लोग ऑनलाइन ग्रॉसरी खरीदते हैं? आज भी 86 फीसदी लोग लोकल किराना स्टोर से सामान खरीदते हैं. सिर्फ 2 फीसदी लोग ही ऑनलाइन ग्रॉसरी खरीदते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

डिजिटल इंडिया के इस दौर में अगर आपसे पूछा जाए कि अधिकतर लोग ग्रॉसरी का सामान कैसे खरीदते (Grocery Buying) हैं, तो आप सोचेंगे कि अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन सामान खरीदते हैं. हालांकि, आपको बता दें कि आपका ये अनुमान बिल्कुल गलत है. हाल ही में एक्सिस माई इंडिया (Axis My India) ने कंज्यूमर सेंटिमेंट इंडेक्स सर्वे (CSI Survey) किया है, जिसने एक अलग ही आंकड़ा पेश किया है. इस सर्वे से पता चला है कि महज 2 फीसदी लोग ही ग्रॉसरी यानी किराना का सामान खरीदने के लिए ऑनलाइन ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं. यह सर्वे करीब 10,207 लोगों के बीच हुआ है, जिनमें से 70 फीसदी लोग ग्रामीण भारत से थे, जबकि 30 फीसदी लोग शहरी इलाकों से थे.

बस 2 फीसदी लोग ऑनलाइन खरीदते हैं ग्रॉसरी

अगर सर्वे से मिले आंकड़ों को देखा जाए तो पता चलता है कि 2 फीसदी लोग इंटरनेट ऐप के जरिए किराना का सामान ऑर्डर करते हैं. इनमें से 17 फीसदी लोग अमेजन से ग्रॉसरी ऑर्डर करते हैं, जबकि 15 फीसदी लोग फ्लिपकार्ट को पसंद करते हैं. वहीं लगभग 8 फीसदी लोग जियो मार्ट से ग्रॉसरी खरीदना पसंद करते हैं. वहीं दूसरी ओर, लगभग 86 फीसदी लोग आज भी लोकल किराना स्टोर से घर का ग्रॉसरी का सामान खरीदते हैं.

किन चीजों पर बढ़ा है लोगों का खर्च?

सर्वे से पता चलता है कि तमाम परिवारों का खर्च करीब 59 फीसदी बढ़ा है. इसमें पर्सनल केयर और हाउसहोल्ड आइटम की खपत में करीब 46 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. वहीं एसी, कार, रेफ्रीजरेटर जैसे डिस्क्रीशनरी प्रोडक्ट्स में 11 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. स्वास्थ्य से जुड़ी चीजों जैसे विटामिन, टेस्ट, हेल्दी खाने आदि की खपत करीब 39 फीसदी बढ़ी है. टीवी, इंटरनेट, रेडियो जैसे मीडिया का इस्तेमाल लगभग 21 फीसदी बढ़ा है.

फेस्टिवल सीजन में लोगों ने की अधिक खरीदारी

अगर बात फेस्टिव सीजन की करें तो करीब 29 फीसदी ग्राहकों ने इस दौरान अधिक शॉपिंग की थी. 37 फीसदी लोगों ने सेल्स सीजन में अधिक कपड़े खरीदे थे. 23 फीसदी लोगों ने ग्रॉसरी खरीदी, 14 फीसदी लोगों ने खाने पर खर्च किया और करीब 6 फीसदी लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस खरीदे.

इंटरनेट का कहां-कहां हो रहा इस्तेमाल?

एक्सिस माई इंडिया के सर्वे के अनुसार 61 फीसदी लोगों के पास इंटरनेट का एक्सेस है. 29 फीसदी लोगों ने इंटरनेट पिछले एक महीने में फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया ऐप्स के लिए इस्तेमाल किया है. करीब 23 फीसदी लोगों ने वाट्सऐप, मैसेंजर या इंस्टाग्राम जैसे चैटिंग ऐप को इस्तेमाल किया या ऑनलाइन वीडियो देखे या डाउनलोड किए.

5जी को कितना जानते हैं लोग?

सर्वे के अनुसार भारत के करीब 52 फीसदी लोग हाल ही में लॉन्च हुए तकनीक 5जी के बारे में जानते हैं. इनमें से करीब 24 फीसदी लोग 5जी स्मार्टफोन पर शिफ्ट होने की प्लानिंग कर रहे हैं. वहीं लगभग 7 फीसदी लोगों ने पहले ही 5जी को सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन खरीद भी लिए हैं.