आईबीएम ने चुना भारतीय मूल का सीईओ, पहले कंपनी में इस पद पर थे कार्यरत

By yourstory हिन्दी
February 01, 2020, Updated on : Sat Feb 01 2020 11:31:30 GMT+0000
आईबीएम ने चुना भारतीय मूल का सीईओ, पहले कंपनी में इस पद पर थे कार्यरत
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय मूल के अरविंद कृष्णा आईबीएम में सीईओ पद संभालने जा रहे हैं। इसके पहले अरविंद आईबीएम में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट पद पर कार्यरत थे। दिग्गज अमेरिकी कंपनियों में भारतीय मूल के सीईओ की लिस्ट में अब अरविंद के रूप में एक नाम और जुड़ गया है।

अरविंद कृष्णा

अरविंद कृष्णा



बीते कुछ सालों में कई भारतीय मूल के लोगों के दिग्गज अमेरिकी कंपनियों में ऊंचे पदों पर अपनी जगह बनाई है। इस सूची में अब नया नाम भारतीय मूल के अरविंद कृष्णा का जुड़ने जा रहा है, जिन्हे इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन यानी आईबीएम का अगला मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी CEO नियुक्त किया गया है।


अरविंद ने वर्जीनिया रोमेटी की जगह ली है, जो करीब 40 सालों से कंपनी को अपनी सेवाएँ दे रही थीं। वर्जीनिया अब कंपनी के एक्सिकिटिव चेयरमैन के पद पर रहते हुए अपनी सेवाएँ देंगी और आईबीएम के स्टेटमेंट के अनुसार वो इस साल के अंत तक रिटायर हो जाएंगी।


57 वर्षीय कृष्णा अभी आईबीएम में क्लाउड और कॉग्नीटो सॉफ्टवेयर के लिए सीनियर वाइस प्रेसिडेंट की कुर्सी संभाल रहे हैं। इसके पहले अरविंद आईबीएम के सिस्टम और टेक्नालजी ग्रुप के डेवलपमेंट और मैनुफेक्चुरिंग ऑर्गनाइज़ेशन में जनरल मैनेजर पद पर कार्यरत थे।


अरविंद साल 1990 में आईबीएम से जुड़े थे। आईआईटी कानपुर से स्नातक करने के बाद अरविंद कृष्णा ने यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोएस से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की है।


अपनी नियुक्ति पर अरविंद कृष्ण ने कहा,

"मैं आईबीएम के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में चुने जाने से रोमांचित और विनम्र हूं और इस विश्वास की सराहना करता हूं कि गिन्नी और बोर्ड ने मुझे इसके लिए चुना है।"

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार अरविंद के सीईओ पद पर चयन को लेकर रोमेटी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि, ‘अरविंद आईबीएम के अगले युग के लिए सही सीईओ हैं।'


गौरतलब है कि कई दिग्गज अमेरिकी कंपनियों में भारतीय मूल के लोग सीईओ जैसे बड़े पदों पर अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। इसमें गूगल में सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट में सत्या नडेला, अडोबी में शांतनु नारायण समेत अन्य कई बड़ी कंपनियों में भारतीय मूल के सीईओ अपनी सेवाएँ दे रहे हैं।