ICICI बैंक के स्टॉक ने लगाई रिकॉर्ड छलांग, पहली बार मार्केट कैप 6 लाख करोड़ के पार

By yourstory हिन्दी
August 11, 2022, Updated on : Thu Aug 11 2022 11:41:24 GMT+0000
ICICI बैंक के स्टॉक ने लगाई रिकॉर्ड छलांग, पहली बार मार्केट कैप 6 लाख करोड़ के पार
इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी, एचडीएफसी और रिलायंस के बाद अब इस बैंक की भी मार्केट वैल्‍यू हुई 6 लाख करोड़ के पार.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आज शेयर मार्केट से आ रही ताजा खबर यह है कि आईसीआईसीआई बैंक का स्‍टॉक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. आईसीआईसीआई बैंक के स्‍टॉक की रिकॉर्ड खरीद हो रही है. इतना ही नहीं, बैंक का मार्केट कैप भी आज पहली बार 6 लाख करोड़ रुपए के पास हो गया है. आईसीआईसीआई बैंक वह सातवां स्‍टॉक है, जिसकी टोटल मार्केट वैल्‍यू इस ऊंचे स्‍तर पर पहुंच गई है.     

 

आज जब स्‍टॉक मार्केट का काम शुरू हुआ तो ICICI Bank के स्टॉक में एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है. बैंक का स्टॉक आज 866.15 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. जून के मध्‍य से यह आलम है कि स्‍टॉक की कीमतों में लगातार तेजी आ रही है. पहले आईसीआईसीआई बैंक का स्टॉक इस दौरान 700 के स्तर से नीचे था और अब 850 के स्तर से ऊपर पहुंच गया है. आज की बढ़त के साथ बैंक का कुल मार्केट कैप 6 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है.


स्टॉक ने जिस स्‍पीड के साथ छलांग लगाई है, उसकी उम्‍मीद तो खुद बैंक को भी नहीं थी. यह तेजी अनुमान से कहीं ज्‍यादा है. बैंक का प्रॉफिट भी उसके अनुमान से ज्‍यादा रहा है. इतना ही नहीं, स्‍टॉक्‍स की कीमतों में आई तेजी और बैंक प्रॉफिट में हुई बढ़ोतरी के साथ-साथ बैंक की एसेट गुणवत्‍ता में भी सुधार देखने को मिल रहा है. पिछले साल बैंक का जो एनपीए यानि नॉन परफॉर्मिंग एसेट कुल ऋण का 5.15 फीसदी था, वह अब घटकर कुल 3.41 फीसदी रह गया है. बैंक के लिए यह एक अच्‍छा संकेत है.


आईसीआईसीआई बैंक के अलावा इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचयूएल और एलआईसी भी 6 लाख करोड़ का बाजार मूल्य हासिल कर चुके हैं. इसमें से रिलायंस और टीसीएस फिलहाल 10 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के स्तर से ऊपर हैं. हालांकि एलआईसी अब इस स्तर से नीचे पहुंच गया है.  


Edited by Manisha Pandey