इंडिया ब्लॉकचेन एलायंस ने की इकोनॉमिक काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ पार्टनरशिप

By रविकांत पारीक
July 30, 2022, Updated on : Sat Jul 30 2022 17:29:00 GMT+0000
इंडिया ब्लॉकचेन एलायंस ने की इकोनॉमिक काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ पार्टनरशिप
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इंडिया ब्लॉकचेन एलायंस (India Blockchain Alliance - IBA) ने भारतीय आर्थिक परिषद (Economic Council of India - ECI) के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की है. IBA — ब्लॉकचेन इंडस्ट्री के आंत्रप्रेन्योर्स का एक ग्रुप है.


इस पार्टनरशिप का उद्देश्य ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी (blockchain technology) और डेटा प्राइवेसी (data privacy) और सिक्योरिटी के साथ-साथ एंटरप्राइज, आम जन, और MSMEs के लिए आर्थिक विकास और सामाजिक प्रभाव के संबंध में प्रदान किए जाने वाले अलग-अलग ऐप्लीकेशंस का विस्तार करना है.


IBA के फाउंडर राज कपूर ने कहा, "यह पार्टनरशिप खास है क्योंकि हम दुनिया के साथ-साथ पूरे भारतभर में सामाजिक रूप से प्रासंगिक और आर्थिक रूप से प्रभावशाली परियोजनाओं को लागू करने के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का लाभ उठाते हुए आर्थिक विकास और सामाजिक सशक्तिकरण की दिशा में काम करना चाहते हैं. इस पार्टनरशिप के जरिए, हम कंपनियों को टेक्नोलॉजी में नयापन लाने में मदद करना चाहते हैं. इसका उद्देश्य सभी क्षेत्रों में आर्थिक सुधार और सामाजिक प्रभाव की ओर भी है, और देश को पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के अपने लक्ष्य की ओर ले जाने में एक कदम बनने की कोशिश करेगा.”


ECI के डायरेक्टर जनरल सौरव अग्रवाल के अनुसार, IBA के साथ उनकी पार्टनरशिप का उद्देश्य आय बढ़ाने और नौकरी के अवसर पैदा करने के साथ तालमेल बिठाना है, खासकर युवा उद्यमियों, महिला उद्यमियों, स्टार्टअप, पेशेवरों, HNIs (high net-worth individuals), और MSME सेक्टर में.


IBA एक ऐसा ग्रुप है, जिसका उद्देश्य दुनिया को लाभ पहुंचाने के इरादे से ब्लॉकचेन रिसर्च, डेवलपमेंट, यूज केसेज, प्रोडक्ट्स और नॉलेज तैयार करना है. ग्रुप की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह भारतीय व्यवसायों और व्यावसायिक पेशेवरों का प्रतिनिधित्व करता है जो ब्लॉकचेन तकनीक के माध्यम से डिजिटल अर्थव्यवस्था में भाग ले रहे हैं.


वहीं, ECI एक गैर-लाभकारी संगठन (not-for-profit organisation) है, जिसे आंत्रप्रेन्योर्स की एक टीम द्वारा मैनेज किया जाता है.