क्रिप्टो एक्सचेंज FTX में फ्रॉड करने के आरोप में भारतीय मूल के इंजीनियर को दोषी ठहराया गया

क्रिप्टो एक्सचेंज FTX में फ्रॉड करने के आरोप में भारतीय मूल के इंजीनियर को दोषी ठहराया गया

Thursday March 02, 2023,

3 min Read

क्रिप्टो एसेट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म FTX ट्रेडिंग फ्रॉड के आरोप में 27 वर्षीय भारतीय मूल के इंजीनियर को दोषी ठहराया गया है. निषाद सिंह FTX Trading Ltd. के पूर्व को-लीड इंजीनियर थे. उन्हें FTX में इक्विटी निवेशकों को धोखा देने की योजना में उनकी भूमिका के लिए संघीय आरोपों का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को सैमुअल बैंकमैन-फ्राइड और गैरी वांग ने शुरू किया था.

पिछले साल दिसंबर में, संघीय अधिकारियों ने बैंकमैन-फ्राइड पर FTX में इक्विटी निवेशकों को धोखा देने के लिए एक योजना बनाने का आरोप लगाया था. जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था.

प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने मंगलवार को सिंह पर आरोप लगाया. एक समानांतर कार्रवाई में, न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय और कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन (CFTC) ने भी सिंह के खिलाफ आरोपों की घोषणा की.

सिंह ने न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले में उनके खिलाफ अलग, समानांतर कार्रवाई में वस्तुओं की धोखाधड़ी और अन्य आरोपों के लिए एक दोषी याचिका दर्ज की.

Securities and Exchange Commission (SEC) की शिकायत के अनुसार, बैंकमैन-फ्राइड द्वारा निवेशकों को दिए गए झूठे आश्वासन के बावजूद कि FTX एक सुरक्षित क्रिप्टो था, सिंह ने एक सॉफ्टवेयर कोड बनाया, जिसने एफटीएक्स ग्राहक फंड को अल्मेडा रिसर्च, बैंकमैन-फ्राइड और वैंग के स्वामित्व वाली एक क्रिप्टो हेज फंड में डायवर्ट करने की अनुमति दी.

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि सिंह को पता था या पता होना चाहिए था कि इस तरह के बयान झूठे और भ्रामक थे.

शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि सिंह एफटीएक्स के निवेशकों को धोखा देने की योजना में सक्रिय भागीदार थे. जैसे ही एफटीएक्स पतन के करीब पहुंचा, सिंह ने एफटीएक्स से निजी इस्तेमाल और खर्च के लिए लगभग 6 मिलियन डॉलर वापस ले लिए, जिसमें एक मल्टी-मिलियन डॉलर के घर की खरीद और धर्मार्थ कारणों के लिए दान शामिल है.

सिंह अमेरिकी नागरिक हैं. वे अल्मेडा (Alameda) में हेड ऑफ इंजीनियरिंग थे और बाद में उन्होंने एफटीएक्स ज्वॉइन किया. सिंह मई 2019 से नवंबर 2022 तक हांगकांग और बहामास में रहे.

एसईसी की शिकायत में कहा गया है कि सिंह कैलिफोर्निया में पले-बढ़े और बैंकमैन-फ्राइड के भाई के बचपन के दोस्त थे. 2017 में, बैंकमैन-फ्राइड और वांग ने अल्मेडा रिसर्च एलएलसी, एक क्रिप्टो एसेट हेज फंड की स्थापना की, और बैंकमैन-फ्राइड ने सिंह को इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स में सहायता करने के लिए आमंत्रित किया.

अप्रैल 2019 के आसपास, सिंह ने एफटीएक्स बनाने के लिए वांग के साथ काम करना शुरू किया, जो उसी साल मई में लॉन्च हुआ. हालांकि उन्होंने मुख्य रूप से 2019 के वसंत की शुरुआत में बतौर एफटीएक्स इंजीनियर के रूप में काम किया, सिंह ने अल्मेडा के इंजीनियरिंग प्रमुख के रूप में अपनी भूमिका बरकरार रखी, और अल्मेडा के प्रोजेक्ट्स पर काम करना जारी रखा.

अलमेडा और एफटीएक्स दोनों के भीतर सिंह की जिम्मेदारियां और प्रोफ़ाइल समय के साथ काफी बढ़ गई, और उन्होंने अंततः दोनों कंपनियों में हेड ऑफ इंजीनियरिंग रोल में काम किया.

कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन की शिकायत में सिंह पर गबन करके धोखाधड़ी और सैमुअल बैंकमैन-फ्राइड, एफटीएक्स ट्रेडिंग लिमिटेड और अल्मेडा द्वारा की गई धोखाधड़ी को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है.

CFTC ने कहा कि सिंह ने CFTC के दावों पर अपनी देनदारी का विरोध नहीं किया है, और शिकायत में आरोपों पर अपनी देनदारी के फैसले के प्रस्तावित सहमति आदेश की प्रविष्टि के लिए सहमत हो गए हैं.