Buy Now Pay Later: ये स्टार्टअप अपने कार्ड्स के जरिए ग्राहकों के खर्च को बनाते हैं आसान

यहां हम आपको कुछ उन स्टार्टअप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अक्सर महीने के आखिर में ढ़ीली पड़ी आपकी जेब को फिर से भरने में मदद कर सकते हैं, ताकि आप अपने लिए या अपने प्रियजनों के लिए खरीदारी करने से रुके नहीं।

हम में से बहुत से लोगों को कभी न कभी नकदी की कमी का सामना करना पड़ता है और इस कम समय के इस लिक्विडिटी संकट को हल करने के लिए हम आमतौर पर ऊंची-ब्याज दरों वाले उधारदाताओं, दोस्तों, परिवार के सदस्यों पर निर्भर होते हैं और कभी-कभी हम अपनी Fixed Deposit (FD) को भी तोड़ देते हैं।

हालांकि, इस मुद्दे को हल करने के लिए बाज़ार में Buy Now, Pay Later (BNPL) सर्विस ऑफर करने वाले कई स्टार्टअप सामने आएं है। ये स्टार्टअप्स अपने-अपने प्रोडक्ट्स और ऑफर्स के जरिए ग्राहकों को लुभा रहे हैं। BNPL प्रोडक्ट्स सुविधाजनक हैं क्योंकि ग्राहकों को आसानी से क्रेडिट मिल जाता है। ग्राहक सभी ट्रांजेक्शन को मॉनीटर कर सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार एक स्मार्ट रि-पेमेंट पिरियड चुन सकते हैं।

Buy Now Pay Later Startups In India

सांकेतिक चित्र

यहां हम आपको कुछ उन स्टार्टअप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अक्सर महीने के आखिर में ढ़ीली पड़ी आपकी जेब को फिर से भरने में मदद कर सकते हैं, ताकि आप अपने लिए या अपने प्रियजनों के लिए खरीदारी करने से रुके नहीं। आप आसान रि-पेमेंट विकल्पों को चुनकर खर्चों को स्मार्ट तरीके से मैनेज कर सकते हैं।

Simpl

Simpl, 2016 में स्थापित, एक शॉर्ट-टिकट मोबाइल-फर्स्ट लेंडिंग प्लेटफॉर्म है जो बिक्री और ईकामर्स प्लेटफॉर्म्स पर चेकआउट के समय आसान क्रेडिट प्रदान करता है। Simpl आसानी से सुलभ लाइन ऑफ क्रेडिट का लाभ उठाने के लिए मर्चेंट्स और ग्राहकों के बीच विश्वास-आधारित संबंधों को फिर से परिभाषित करने का लक्ष्य रखता है। Simpl यूजर्स को ₹ 2000 से ₹ 20000 तक की कस्टम क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है। यह लिमिट आमतौर पर ईकामर्स खरीदारी या रिटेल चेकआउट के वक्त काम में आती है। Simpl शॉर्ट टिकट साइज में रहना पसंद करता है क्योंकि इसमें कोई डॉक्यूमेंटेशन की प्रक्रिया शामिल नहीं है। यह क्रेडिट एक्सेस करने के लिए ज़ीरो टाइम लैग का दावा करता है।

UNI

बेंगलुरु स्थित फिनटेक स्टार्टअप UNI अपने Pay 1/3rd नाम के Pay Later कार्ड के जरिए ग्राहकों को BNPL सर्विस दे रहा है। कार्ड ऑटोमैटिक रूप से ट्रांजेक्शन को 1/3 में बांट देता है, जिससे ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपने मासिक खर्च को तीन महीनों में तीन भागों में भुगतान कर सकते हैं। या आप अग्रिम भुगतान (Advance payment) कर सकते हैं और 1% कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। Pay 1/3 कार्ड की क्रेडिट लिमिट ₹ 20,000 से ₹ 6 लाख तक है। ग्राहक प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करके या वेबसाइट पर जाकर कार्ड के लिए साइन-अप कर सकते हैं। डिजिटल कार्ड तुरंत एक्टिव हो जाता है, जबकि फिजिकल कार्ड दो से तीन दिनों के भीतर दिया जाता है।

Ola

Ola द्वारा लॉन्च किया गया Ola Money Postpaid एक तेज और आसान डिजिटल क्रेडिट पेमेंट सिस्टम है जो ग्राहकों को ओला की सवारी और दूसरी ऑनलाइन सेवाओं के लिए पेमेंट करने की अनुमति देता है। Ola बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ग्राहकों को यह क्रेडिट सुविधा प्रदान करता है और इसका उद्देश्य अपने ग्राहकों को परेशानी मुक्त भुगतान विकल्प प्रदान करना है। यह अपने ग्राहकों को Ola पर सवारी करने की अनुमति देता है और फिर ग्राहक सामूहिक रूप से एक बार में 15 दिनों का शुल्क भुगतान कर सकते हैं।

Slice

Slice भारत के युवाओं पर केंद्रित एक फिनटेक स्टार्टअप है, जिसका लक्ष्य युवाओं के लिए वित्तीय अनुभव को नया स्वरूप देने के लिए एक स्मार्ट, सरल और ट्रांसपेरेंट फाइनेंशियल प्लेटफॉर्म तैयार करना है। यह ग्राहकों को आसान क्रेडिट सॉल्यूशन प्रदान करके पारंपरिक क्रेडिट कार्ड इकोसिस्टम को चुनौती देता है। Slice युवाओं को ₹ 10,000 से ₹ 10 लाख तक की क्रेडिट लाइन प्रदान करता है। इसका ऑनबोर्डिंग प्रोसेस बेहद सरल है, और ऐप को अत्यधिक इंटरैक्टिव, सहज और युवाओं और बुजुर्गों, दोनों को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है - जिससे उन्हें पारंपरिक बैंकिंग की जटिलताओं को दूर करने में मदद मिलती है। Slice सुपर कार्ड प्रत्येक कार्ड ट्रांजेक्शन पर 2 प्रतिशत तक का रिवार्ड भी देता है और इसे तुरंत कैश में रीडिम किया जा सकता है। Slice ऐप के जरिए, ग्राहक अपने कार्ड पर फुल कंट्रोल रख सकता है - अपने खर्चों और रि-पेमेंट शेड्यूल को ट्रैक कर सकता है।

LazyPay

LazyPayएक पेमेंट सर्विस है जिसे आपकी दिन-प्रतिदिन की खरीदारी के लिए आसान भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए बनाया गया है। LazyPay कई व्यापारियों को लेन-देन में आसानी प्रदान करता है। यह सभी LazyPay ट्रांजेक्शन को क्लब करने और LazyPay डैशबोर्ड के माध्यम से कंसोलिडेटेड पेमेंट करने की सुविधा देता है। हर महीने की पहली और 16 तारीख को एक कंसोलिडेटेड चालान समरी तैयार की जाती है। लेट पेनल्टी शुल्क से बचने के लिए आप ट्रांजेक्शन के ठीक बाद अगली देय तिथि तक राशि का भुगतान कर सकते हैं। देय तिथि चालान समरी जनरेशन के 3 दिन बाद है।

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors