ShareChat के बाद अब Dunzo और Rebel Foods ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

By रविकांत पारीक
January 17, 2023, Updated on : Tue Jan 17 2023 11:06:10 GMT+0000
ShareChat के बाद अब Dunzo और Rebel Foods ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हाल ही में स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ShareChat ने अपने 20 फीसदी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है. कंपनी से निकाले गए कर्मचारियों की संख्या लगभग 420 है. इस छंटनी से पहले कंपनी में लगभग 2,100 कर्मचारियों की टीम थी.


अब, ख़बर आ रही है कि रिलायंस रिटेल-समर्थित Dunzo ने पिछले सप्ताह अपने लगभग 3% कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म लागत में कटौती कर रहा है.


इसी के साथ, क्लाउड किचन फर्म Rebel Foods, जिसके पास बेहरोज़ बिरयानी और ओवन स्टोरी जैसे ब्रांड हैं, ने भी कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है.


Dunzo के को-फाउंडर और सीईओ कबीर विश्वास ने ईटी को दिए एक बयान में कहा, "कोई भी निर्णय जो लोगों को प्रभावित करता है वह कठिन होता है, और हमेशा हमारा अंतिम विकल्प होता है. पिछले हफ्ते, हमें अपनी टीम में 3% कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ी."


हालांकि बिस्वास ने नौकरी गंवाने वाले लोगों की सही संख्या का खुलासा नहीं किया, लेकिन जानकार लोगों ने कहा कि कंपनी ने करीब 60-80 कर्मचारियों को निकाला है.


ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई स्थित Rebel Foods के एक प्रवक्ता ने कहा, कर्मचारियों की संख्या में बदलाव "वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन और संगठन को फिर से तैयार करने" के कारण भविष्य के लक्ष्यों के लिए अपनी प्राथमिकताओं के लिए थे.


प्रवक्ता ने कहा, "प्रभावित संख्या हमारे संगठन की ताकत का 2% से कम है." हालांकि, कर्मचारियों की कुल संख्या का पता नहीं लग पाया है.


नए साल के सिर्फ दो हफ्ते में Ola, Cashfree और Moglix जैसे स्टार्टअप्स ने सैंकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. वहीं, Amazon India द्वारा अपने लगभग 1,000 कर्मचारियों की छंटनी किए जाने की भी ख़बरें आई हैं.


ShareChat, Dunzo और Rebel के ताजा घटनाक्रम पिछले छह-आठ महीनों में तथाकथित नई अर्थव्यवस्था में हुए बदलाव का विस्तार हैं. इंडस्ट्री के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि इसी तरह के घटनाक्रम अन्य स्टार्टअप्स में भी हो सकते हैं.


पिछले हफ्ते, Ola ने लगभग 200 कर्मचारियों को निकाल दिया, जबकि पेमेंट फर्म Cashfree ने लगभग 100 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया. ये ग्रोथ-स्टेज की इंटरनेट फर्मों में से हैं, जिन्हें फंडिंग विंटर के बीच नौकरियों में कटौती करनी पड़ रही है.


पिछले महीने ShareChat की पैरेंट कंपनी Mohalla Tech Pvt. Ltd. ने फैंटेसी गेमिंग प्लेटफॉर्म Jeet11 को बंद करते हुए 100 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था. कुछ ही दिनों बाद, कंपनी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी अजीत वर्गीज ने कंपनी में शामिल होने के कुछ साल बाद इस्तीफा दे दिया.

यह भी पढ़ें
ShareChat ने एक साथ 420 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, बताई ये वजह...