भारत के 23 IIT इंस्टीट्यूट ने तीन वर्षो में रजिस्टर कराए 1535 पेटेंट

भारत के 23 IIT इंस्टीट्यूट ने तीन वर्षो में रजिस्टर कराए 1535 पेटेंट

Wednesday July 06, 2022,

2 min Read

देश के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (Indian Institutes of Technology) ने पिछले तीन वर्षो में 1535 पेटेंट रजिस्टर कराए हैं और इनमें से 69 पेटेंट को प्रक्रियाओं एवं प्रोडक्ट्स में बदला गया है.

शिक्षा, महिला, बाल, युवा एवं खेल संबंधी स्थायी समिति को उच्च शिक्षा विभाग से यह जानकारी मिली है. यह रिपोर्ट हाल ही में राज्यसभा के सभापति को सौंपी गई .

संसदीय समिति की रिपोर्ट के अनुसार, यह बताया गया है कि पिछले तीन वर्षो में 23 IIT ने 1535 पेटेंट रजिस्टर कराए हैं. इनमें से 69 पेटेंट को प्रक्रियाओं एवं प्रोडक्ट्स में तब्दील किया गया जिसका देश को लाभ हुआ है.

रिपोर्ट के अनुसार, इन पेटेंट का कुल वाणिज्यिक मूल्य 13.21 करोड़ रुपये है.

उच्च शिक्षा विभाग ने कहा है कि IIT राष्ट्रीय महत्व के संस्थान होते हैं और रिसर्च एवं इनोवेशन के क्षेत्र में अगुआ होते हैं जिनका उद्योगों के साथ समाज को भी फायदा होता है.

रिपोर्ट के अनुसार, पेटेंट सृजन में अग्रणी स्थान रखने वाले इन IIT में बौद्धिक संपदा अधिकार प्रकोष्ठ (Intellectual property rights - IPR)/ टेक्नोलॉजी हस्तांतरण, समर्पित IPR पॉलिसी/ दिशानिर्देश आदि मौजूद हैं जो अनुसंधान प्रयोगशालाओं एवं उद्योगों के बीच सहभागितापूर्ण रिसर्च को बढ़ावा देते हैं. इनके पास नये उद्यमियों के लिये स्टार्टअप नीति (startup policy) भी है.