स्टार्टअप Altitude बताता है निवेश के लिए फायदे वाले विकल्प

गुरुग्राम स्थित Altitude की स्थापना 2023 में कृष्णा मग्गो ने की थी. यह प्लेटफॉर्म निवेशकों के हाई रिटर्न, अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट अवसरों तक सीमित पहुंच की चुनौती को हल कर रहा है.

स्टार्टअप Altitude बताता है निवेश के लिए फायदे वाले विकल्प

Tuesday December 19, 2023,

4 min Read

आप जिस एसेट के साथ काम कर रहे हैं उसके आधार पर अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट में निवेश शुरू करना बहुत अलग है. कुछ लोगों को पर्याप्त पूंजी और अनुसंधान की आवश्यकता हो सकती है; दूसरों को बस माउस बटन के कुछ क्लिक की आवश्यकता हो सकती है. और यहीं पर पिक्चर में आता है अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म Altitude

अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट एक फाइनेंशियल एसेट है जो पारंपरिक निवेश श्रेणियों में नहीं आती है. पारंपरिक श्रेणियों में स्टॉक, बांड और नकदी शामिल हैं. अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट में प्राइवेट इक्विटी या वेंचर कैपिटल, हेज फंड, कला और प्राचीन वस्तुएँ, कमोडिटी और डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट्स, और रियल एस्टेट शामिल हो सकते हैं.

गुरुग्राम स्थित Altitude की स्थापना 2023 में कृष्णा मग्गो (Krishna Maggo) ने की थी. हाल ही में कृष्णा ने YourStory से बात की, जहां उन्होंने इसकी शुरुआत, बिजनेस मॉडल, फंडिंग, चुनौतियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया.

Altitude के फाउंडर कृष्णा मग्गो बताते हैं, "एल्टीट्यूड निवेशकों के हाई रिटर्न, अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट अवसरों तक सीमित पहुंच की चुनौती को हल कर रहा है. हमारा लक्ष्य पारंपरिक कॉर्पोरेट और NBFC (non-banking financial company) बांडों से आगे बढ़कर अधिक पारदर्शी और कानूनी तरीके से इन अवसरों को व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ बनाना है."

वे आगे बताते हैं, "हम केवल फिक्स्ड इनकम वर्टिकल का विस्तार नहीं कर रहे हैं, और हम निश्चित रूप से सांसारिक बांड, इनवॉइस डिस्काउंटिंग, या लीज फाइनेंस विकल्पों को बेचने वाला एक और रन-ऑफ-द-मिल फिक्स्ड यील्ड इन्वेस्टमेंट प्लेटफ़ॉर्म नहीं हैं. एल्टीट्यूड में, हम हाई-रिटर्न वाले इन्वेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट्स तैयार कर रहे हैं जो न केवल पारंपरिक एसेट्स पर बेहतर रिटर्न का वादा करते हैं बल्कि विविधीकरण और अर्ली लिक्विडिटी जैसी आवश्यक विशेषताएं भी पेश करते हैं."

Altitude के बिजनेस मॉडल के बारे में बताते हुए कृष्णा कहते हैं, "हम वैकल्पिक निवेश साधनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्लेटफ़ॉर्म-बेस्ड और फिजिकल मॉडल — दोनों पर काम करते हैं. यह मॉडल हमें निवेश पहुंच को प्रभावी ढंग से बढ़ाने और लोकतांत्रिक बनाने की अनुमति देता है. हमारे पास वेल्थ मैनेजर की एक समर्पित टीम है, जो HNIs (high net-worth individuals), पारिवारिक कार्यालयों और संस्थागत निवेशकों के साथ काम करती है."

gurugram-based-alternative-investment-platform-altitude-krishna-maggo-investment-opportunities

Altitude नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में अपनी पहली स्ट्रक्चर्ड इन्वेस्टमेंट स्कीम — Altitude Prism Fund के साथ एंट्री करने के लिए तैयार है. प्रिज्म फंड एक मल्टी-एसेट फंड है जो कई एसेट क्लास में निवेश करके इनकम जनरेट करना चाहता है: रियल एस्टेट, प्राइवेट क्रेडिट, मुकदमेबाजी, इन्वेंटरी एंड रेवेन्यू बेस्ड फाइनेंस, स्ट्रक्चर्ड नोट्स और प्राइवेट इक्विटी इत्यादि. एल्टीट्यूड प्रिज्म फंड सिंगल फंड समाधान में पेशेवर रूप से प्रबंधित, मल्टी-क्रेडिट इनकम पोर्टफोलियो प्रदान करता है.

कृष्णा मग्गो ने Altitude को शुरू करने के लिए 100 हजार डॉलर की अपनी बचत का निवेश किया. स्टार्टअप ने इंडस्ट्री के कुछ दिग्गजों, दोस्तों और परिवार से प्री-सीड राउंड में 500K डॉलर जुटाए हैं.

रेवेन्यू मॉडल के बारे में समझाते हुए फाउंडर कहते हैं, "हमारा रेवेन्यू सर्विस चार्ज और हमारे इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट्स की परफॉर्मेंस की कमाई से आता है, जो हमारी सफलता को हमारे निवेशकों के साथ जोड़ता है."

कृष्णा आगे बताते हैं, "हमारा पहला SDI वर्तमान में क्रेडिट रेटिंग प्रक्रिया के तहत है. और वैकल्पिक निवेश फंडों में से 4 भी संरचना प्रक्रिया के तहत हैं. हमें पहले ही भारतीय और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से प्रतिबद्धताएं मिल चुकी हैं. हमारा पहला SDI इस साल के अंत तक लाइव-रेटेड, लिस्टेड और इन्वेस्टमेंट के लिए तैयार होगा. कई SDI के साथ 4 फंडों के लाइव होने से, हम अगले साल के अंत तक 20 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल करने की योजना बना रहे हैं."

इस बिज़नेस को खड़ा करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इस सवाल के जवाब में कृष्णा ने कहा, "चुनौतियों में जटिल वित्तीय नियामक परिदृश्य को नेविगेट करना, अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट के बारे में बाजार को शिक्षित करना और मजबूत फंड और जोखिम प्रबंधन टीमों का निर्माण करना शामिल था."

अंत में, Altitude को लेकर भविष्य की योजनाओं के बारे में बताते हुए फाउंडर कृष्णा मग्गो कहते हैं, "हम लगभग ~250 मिलियन के AUM को लक्षित करते हुए कई स्ट्रक्चर्ड डेट इंस्ट्रूमेंट्स के साथ-साथ अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं. हम वर्तमान में अगले 8 महीनों में 100 मिलियन डॉलर के बराबर इन्वेस्टमेंट फंड लॉन्च करने की राह पर हैं."