भारत में EV क्रांति में तेजी लाने के लिए Matter और OTO ने हाथ मिलाया

यह पहल एक सार्थक कदम है, जिसका लाभ उठाकर ग्राहक अपने आसपास के क्षेत्र में अपने अनुकूल समय पर पेपरलेस प्रक्रिया के माध्यम से डिजिटल टू-व्हीलर फाइनेंस प्राप्त कर सकते हैं.

भारत में EV क्रांति में तेजी लाने के लिए Matter और OTO ने हाथ मिलाया

Tuesday April 25, 2023,

3 min Read

हाइलाइट्स

  • Matter की मोटरबाइक AERA की बुकिंग के लिए OTO बना रिटेल पार्टनर; जल्द ही मिल सकेगी बुकिंग की सुविधा
  • दोनों स्टार्टअप्स साथ मिलकर, बेहतर व्हीकल फाइनेंसिंग विकल्प प्रदान करके भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सेक्टर में क्रांति लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं
  • OTO, ग्राहकों को बेहतर खरीदारी अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से व्हीकल लोन्स और बुकिंग की पेशकश करेगा

टेक इनोवेशन-बेस्ड स्टार्टअप Matter ने ग्राहकों को 22वीं सदी की अत्याधुनिक मोटरबाइक, ऐरा (AERA) के लिए किफायती और व्हीकल फाइनेंसिंग के बेहतर विकल्प प्रदान करने के लिए OTO के साथ साझेदारी की है, जो कि टू-व्हीलर्स के लिए डिजिटल कॉमर्स और फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म है. यह साझेदारी करने का उद्देश्य भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को अधिक सुलभ बनाना है. ओटीओ वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से महज़ एक क्लिक पर मैटर ऐरा के लिए फाइनेंस मिल सकेगा और साथ ही उसी समय ऐरा की बुकिंग की भी सुविधा मिल सकेगी. यह पहल एक सार्थक कदम है, जिसका लाभ उठाकर ग्राहक अपने आसपास के क्षेत्र में अपने अनुकूल समय पर पेपरलेस प्रक्रिया के माध्यम से डिजिटल टू-व्हीलर फाइनेंस प्राप्त कर सकते हैं.

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लेकर बीते कुछ समय में भारत के टू-व्हीलर मार्केट में बड़े पैमाने पर बदलाव देखने में आए हैं. अधिकांश भारतीय लोग राइड के लिए मोटरबाइक्स को ही प्राथमिकता देते हैं, ऐसे में इलेक्ट्रिक मोटरबाइक्स के शानदार विकल्पों के साथ इस क्षेत्र में ई-मोटरबाइक्स को अपनाने में क्रांतिकारी बदलाव देखे जाने की उम्मीद है.

वहीं दूसरी तरफ, जून 2022 में टू-व्हीलर लोन पोर्टफोलियो मूल्य में सालाना 10.6% और मात्रा में सालाना 1.6% की बढ़त दर्ज की गई है. इस साझेदारी के माध्यम से, कंपनी देश के 65% टू-व्हीलर मार्केट के लिए बेहतर फाइनेंसिंग विकल्प प्रदान करके भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में क्रांति लाने के लिए तत्पर है. टू-व्हीलर लोन पोर्टफोलियो में बढ़त यह दर्शाती है कि लोग भारी मात्रा में टू-व्हीलर्स को अपना रहे हैं. यह पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए एक सकारात्मक संकेत है.

सुमित छाजेद, सीईओ और को-फाउंडर, ओटीओ, ने कहा, "मैटर हमारे स्थायी भविष्य के दृष्टिकोण के साथ बखूबी मेल खाती है, ऐसे में हम इस कंपनी के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा करते हुए बेहद रोमांचित हैं. ओटीओ में, हम अपने ग्राहकों को अभिनव समाधानों की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और मैटर के साथ साझेदारी करके, हम पर्यावरण के अनुकूल और भविष्य के लिए बेहतर ट्रांसपोर्टेशन विकल्प प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं. मैटर के साथ हमारी साझेदारी सस्टेनेबल मोबिलिटी को बढ़ावा देने और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है. हम अपने संयुक्त प्रयासों के तहत सकारात्मक परिणामों को देखने के लिए उत्सुक हैं, और साथ ही हम एक उज्जवल भविष्य और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अग्रसर होना जारी रखेंगे."

मोहल लालभाई, ग्रुप सीईओ और फाउंडर, मैटर, ने कहा, "हमें खुशी है कि भारत में ई-मोटरबाइक्स सेगमेंट में क्रांति लाने के लिए हमने ओटीओ के साथ हाथ मिलाया है. इस साझेदारी के माध्यम से हमारे ग्राहक, इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के संपूर्ण अनुभव प्राप्त कर सकेंगे, जिससे कि इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाना न सिर्फ सरल, बल्कि अत्यधिक किफायती भी हो जाएगा. यह साझेदारी ऑनलाइन और मैटर के सभी डीलरशिप आउटलेट्स पर लागू होगी. इस साझेदारी के माध्यम से हम ईवी को अपनाने में तेजी लाने के लिए प्रयासरत हैं."

अरुण प्रताप सिंह, ग्रुप सीओओ और को-फाउंडर, मैटर, ने कहा, "यह साझेदारी ग्राहकों की बड़ी संख्या तक पहुँचने की दिशा में एक सार्थक कदम है. यह हमें ग्राहकों की पर्यावरण संरक्षण के लिए बढ़ती जागरूकता से अवगत कराने में मदद करेगा. ओटीओ के माध्यम से किफायती फाइनेंसिंग विकल्पों की पेशकश करके, हम न सिर्फ ग्राहकों के एक नए वर्ग को आकर्षित करने, बल्कि स्थायी गतिशीलता समाधानों में खुद को प्रमुख कंपनी के रूप में स्थापित करने की उम्मीद करते हैं. मैटर और ओटीओ स्थायी भविष्य स्थापित करने का संयुक्त उद्देश्य साझा करते हैं, यह बिंदु हमारी साझेदारी को और भी अधिक गहरा करने के लिए काफी है."

यह भी पढ़ें
PFC ने 6,000 इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये 633 करोड़ रुपये के लोन को दी मंजूरी