[International MSME Day] भारत के MSME's को आगे बढ़ा रहे हैं ये 5 प्लेटफॉर्म

यहां हम आपको उन 5 प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारतीय MSMEs को डिजिटल बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।
3 CLAPS
0

हर साल 27 जून को अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस (International MSME Day) मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 6 अप्रैल, 2017 को अपने 74वें पूर्ण सत्र में 27 जून को माइक्रो, स्मॉल एण्ड मीडियम-साइज्ड एंटरप्राइज डे के रूप में नामित किया, जो सतत विकास उद्देश्यों को प्राप्त करने और इनोवेशन, क्रिएटिविटी और सस्टेनेबिलिटी को प्रोत्साहित करने में MSMEs के महत्व को पहचानता है।

भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय MSMEs मैन्यूफैक्चरिंग सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 6.11% और सकल घरेलू उत्पाद का 24.63% सेवा गतिविधियों के साथ-साथ भारत के मैन्यूफैक्चरिंग प्रोडक्शन में 33.4% का योगदान करते हैं। COVID-19 महामारी ने लाखों सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को प्रभावित किया है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ा नुकसान हुआ है।

अनिश्चितता के समय में, जब देश आर्थिक संकट का सामना कर रहा था, डिजिटलीकरण ने व्यवसायों को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कई एनबलर और प्लेटफॉर्म छोटे और मध्यम व्यवसायों को अपने ग्राहकों से जुड़ने में मदद कर रहे हैं और अपने निरंतर इनोवेशन और सही डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट के साथ, वे अधिक से अधिक MSMEs को देश की अर्थव्यवस्था में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने में मदद करने में सक्षम बना रहे हैं।

यहां हम आपको उन 5 प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारतीय MSMEs को डिजिटल बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

ANS Commerce

ANS Commerce भारत का नंबर वन फुल-स्टैक एनबलर है जो ब्रांड्स को ऑनलाइन बेचने में मदद करता है। 2017 में अपनी स्थापना के बाद से, ब्रांड के ऑफर में ब्रांडस्टोर टेक, परफॉर्मेंस मार्केटिंग, मार्केट मैनेजमेंट और वेयरहाउसिंग और सप्लाई शामिल हैं। इसके साथ ही यह कुछ ही समय में उपभोक्ताओं, पावर ब्रांडस्टोर्स, और जम्पस्टार्ट मार्केटप्लेस संचालन को हासिल करने में ब्रांडों की मदद करता है।

ANS के साथ, ब्रांड बाज़ार और ब्रांड स्टोर उपभोक्ताओं को तेज़ और विश्वसनीय ऑर्डर पूर्ति की पेशकश कर सकते हैं। प्रोडक्ट, ई-कॉमर्स, रिटेल और मार्केटिंग में व्यापक अनुभव ब्रांड को उच्च लागत-कुशल बिक्री और पर्याप्त ब्रांड हासिल करने में मदद करता है। कंपनी 100 से अधिक ब्रांडों के साथ काम करती है और हर पखवाड़े के आधार पर इस संख्या में इजाफा करती है। 2021 के अंत तक, प्लेटफॉर्म 200 से अधिक ब्रांड पार्टनर्स के साथ आगे बढ़ने की सोच रहा है। ANS Commerce के कुछ प्रमुख पार्टनर ब्रांड्स में Vero Moda, Jack & Jones, Bath & Body Works, ITC, Nivea, Bikanervala, और CEAT शामिल हैं।

Indifi Technologies

इंडिफी टेक्नोलॉजीज गुड़गांव स्थित एक लेंडिंग प्लेटफॉर्म है, जो छोटे व्यवसायों के लिए ऋण-वित्तपोषण (debt-financing) को सक्षम बनाता है। इसका उद्देश्य ऋण लेने वालों के लिए ऋण पहुंच के साथ-साथ ऋण प्रक्रिया की गति और सुविधा के संबंध में अनुभव में काफी सुधार करना है। भारत में MSME फायनेंसिंग तक पहुंच बढ़ाने के विचार से प्रेरित, इंडिफी स्टार्टअप और छोटे व्यवसायों के लिए एक सक्षम के रूप में उभरा है, जो फंडिंग तक सहज पहुंच चाहते हैं।

इंडिफी MSMEs के लिए सही क्रेडिट उत्पादों को डिजाइन करके, जोखिम मूल्यांकन के मानक में सुधार करके और MSMEs की सप्लाई चेन लिंकेज का लाभ उठाकर औपचारिक ऋण देने का विस्तार करता है। यह भारत के अग्रणी ऑनलाइन ऋण देने वाले प्लेटफार्मों में से एक है, जिसने अपने उधार संचालन में अधिक भिन्नता लाने और हामीदारी, जोखिम मूल्यांकन और उधारकर्ता प्रोफाइलिंग जैसे कार्यों को अनुकूलित करने के लिए एक मालिकाना मशीन लर्निंग मॉडल तैनात किया है। मशीन लर्निंग मॉडल अंडरराइटिंग प्रक्रिया को भी मजबूत करता है, क्योंकि अंतिम क्रेडिट निर्णय अधिक सूचित अंतर्दृष्टि पर आधारित होता है। ऐसा करने से इंडिफी प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ग्राहकों के लिए अंतिम पूछताछ की स्थिति के बीच विसंगति भी कम हो जाती है।

Unnati

2019 में स्थापित, Unnati सबसे तेजी से बढ़ते एग्रीटेक प्लेटफॉर्म में से एक है, जो किसानों को एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है और कृषि उद्यमियों का निर्माण करता है। Unnati अपने पार्टनर स्टोर्स को किसानों की बेहतर सेवा करने, किसान स्टोर संबंधों को डिजिटल बनाने और उन्हें अधिक कमाई के अवसर प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 15000 से अधिक Ustores उन्नति के साथ काम कर रहे हैं और ब्रांड और फूड प्रोसेसर तक पहुंचने के लिए MSMEs तक पहुंच प्रदान करते हैं। वे MSMEs को उनके लिए और अधिक व्यवसाय लाकर, उनके स्टोर को बेहतर ढंग से मैनेज करने, उनकी इन्वेंट्री शर्तों में सुधार करने आदि में मदद करके अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। हाल ही में, उन्होंने सैटेलाइट डेटा एनालिटिक्स स्टार्टअप, Satyukt के साथ साझेदारी की है, ताकि सैटेलाइट का उपयोग करके लेटेस्ट एग्रीटेक समाधान पेश किया जा सके। इससे किसान दूर से अपने खेतों की निगरानी कर सकेंगे और रियल-टाइम में उपचारात्मक कार्रवाई कर सकेंगे।

Vistaprint India

यह SME's और MSME's, व्यक्तियों और छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए कस्टमाइज्ड और पर्सनलाइज्ड सर्विसेज के लिए एक प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जो उन्हें अपनी खुद की पहचान बनाने के लिए सशक्त बनाता है। कस्टम प्रिंटिंग सर्विसेज स्टार्टअप लाखों छोटे व्यवसायों और व्यक्तियों को गुणवत्ता वाले उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करके पेशेवर रूप से खुद को बाजार में लाने का अधिकार देता है जिन्हें कस्टमाइज किया जा सकता है।

Vistaprint India ने पिछले कुछ वर्षों में पेन, स्टैम्प, फोल्डर, कैनवास प्रिंट, ब्रांडेड परिधान और मास्क सहित नई श्रेणियों को लॉन्च करके अपने उत्पाद की पेशकश को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया है। इसने अपने मौजूदा उत्पादों जैसे विजिटिंग कार्ड्स, टी-शर्ट्स, साइनेज और मार्केटिंग मैटेरियल्स में और अधिक पेशकशें पेश की हैं। प्लेटफ़ॉर्म का दावा है कि इसकी कस्टमाइजेशन की प्रक्रिया तेज़ और आसान है, जिससे छोटे व्यवसायों को या तो डिज़ाइन टेम्प्लेट की एक विस्तृत श्रृंखला से एक उपयुक्त डिज़ाइन चुनने या अपना स्वयं का डिज़ाइन अपलोड करने की अनुमति मिलती है। विस्टाप्रिंट के पास SMBs का एक बड़ा ग्राहक आधार है, जिन्होंने इसके आसान ऑनलाइन अनुकूलन समाधानों को अनुकूलित किया है।

Novo

Novo फ्रीलांसरों, स्टार्टअप फाउंडर्स और छोटे व्यापार मालिकों के बड़े पैमाने पर कम सेवा वाले समुदायों के लिए बैंकिंग सेवाएं लाता है। Novo बिना किसी हिडन चार्ज के अपने ग्राहकों को मिनटों की अवधि में बिजनेस चेकिंग खाते खोलने की अनुमति देता है और उन्हें सुरक्षित और सुरक्षित लेनदेन का आश्वासन देता है।

Novo अपने यूजर्स को अपनी शर्तों पर और संयुक्त राज्य अमेरिका में कहीं से भी, मुफ्त बैंक हस्तांतरण की प्रक्रिया, लेनदेन की निगरानी से लेकर समीक्षा शेष तक, बैंक को फ्लेक्सीबिलिटी देता है। Tyler McIntyre और Michael Rangel द्वारा 2016 में स्थापित, Novo के पास 100,000 से अधिक SME ग्राहकों का ग्राहक आधार है। पिछले कुछ महीनों में त्वरित विकास के साथ, Novo का लक्ष्य डेटा एनालिटिक्स की पेशकश करते हुए "छोटे व्यवसाय के लिए वित्तीय वॉचटावर" बनना है।

Latest

Updates from around the world