नेट बैंकिंग के बिना भी डिजिटली देख सकेंगे PPF, SSY जैसी स्मॉल सेविंग्स का बैलेंस-ट्रांजेक्शंस, ई-पासबुक फीचर लॉन्च

By Ritika Singh
October 14, 2022, Updated on : Fri Oct 14 2022 06:47:05 GMT+0000
नेट बैंकिंग के बिना भी डिजिटली देख सकेंगे PPF, SSY जैसी स्मॉल सेविंग्स का बैलेंस-ट्रांजेक्शंस, ई-पासबुक फीचर लॉन्च
खाताधारक ई-पासबुक सुविधा का उपयोग करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल फोन का उपयोग कर सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर आपने स्मॉल सेविंग्स स्कीम (Small Savings Schemes) में निवेश किया हुआ है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. डाक विभाग (Department of Post), डाकघर बचत बैंक योजनाओं के खाताधारकों के लिए ई-पासबुक सुविधा शुरू कर रहा है. इसका अर्थ यह हुआ कि आप डाकघर के PPF, सुकन्या समृद्धि अकाउंट आदि की पासबुक डिजिटली एक्सेस कर सकेंगे. इससे खातों की डिटेल्स, जब चाहे, जहां से चाहे एक्सेस की जा सकेगी. इसके लिए नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग एक्सेस की जरूरत नहीं होगी.


डाक विभाग की ओर से 12 अक्टूबर 2022 को जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है, 'सक्षम प्राधिकारी ने राष्ट्रीय (लघु) बचत योजना खाताधारकों को सरलीकृत और उन्नत डिजिटल सुविधाएं प्रदान करने के लिए 12.10.2022 से ई-पासबुक सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है.' खाताधारक ई-पासबुक सुविधा का उपयोग करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल फोन का उपयोग कर सकता है. डाक विभाग ने कहा है कि यह सेवा नि:शुल्क उपलब्ध है.


ई-पासबुक के होने से आपको अपने स्मॉल सेविंग्स निवेशों से जुड़ी डिटेल्स, बैलेंस, ट्रांजेक्शन जानने के लिए, पासबुक प्रिंट करने के लिए पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है. बिना किसी खर्च के कभी भी, कहीं भी, किसी भी दिन ई-पासबुक को एक्सेस किया जा सकता है. आपको अलग से इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियल डालने या मोबाइल बैंकिंग ऐप रखने की जरूरत नहीं है.

ई-पासबुक के तहत उपलब्ध सुविधाएं

बैलेंस इंक्वायरी: यूजर्स इस विकल्प का उपयोग करके हर स्मॉल सेविंग्स स्कीम खाते की शेष राशि देख सकता है.

मिनी स्टेटमेंट: मिनी स्टेटमेंट शुरू में पीओ सेविंग्स अकाउंट्स (पीओएसए), सुकन्या समृद्धि अकाउंट्स (एसएसए) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट्स (पीपीएफ) के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे. आगे चलकर धीरे-धीरे इन्हें अन्य योजनाओं के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा. मिनी स्टेटमेंट में सबसे हाल के 10 लेनदेन दिखाए जाएंगे, और पीडीएफ प्रारूप में मिनी स्टेटमेंट डाउनलोड किया जा सकता है.

फुल स्टेटमेंट: कंप्लीट स्टेटमेंट धीरे-धीरे उपलब्ध कराया जाएगा. ग्राहक एक निर्धारित समय सीमा के लिए एक अकाउंट स्टेटमेंट क्रिएट कर सकता है.

PPF, सेविंग्स अकाउंट, SSY का बैलेंस कैसे चेक होगा?

  • सबसे पहले www.indiapost.gov.in या www.ippbonline.com पर दिए गए ई-पासबुक लिंक पर क्लिक करें. आप चाहें तो डायरेक्ट https://posbseva.ippbonline.com/indiapost/signin पर भी विजिट कर सकते हैं.
  • मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करके लॉग इन करें. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज कर सबमिट करें.
  • ई-पासबुक सिलेक्ट करें
  • स्कीम का प्रकार चुनें, खाता संख्या, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें. इसके बाद कंटीन्यू पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज करें. इसके बाद वेरिफाई पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने 3 ​विकल्प आएंगे, उनमें से चुनाव करें-


(a) बैलेंस इंक्वायरी

(b) मिनी स्टेटमेंट

(c) फुल स्टेटमेंट


ग्राहक द्वारा चुनी गई सर्विस के आधार पर, शेष राशि या मिनी या फुल स्टेटमेंट प्रदर्शित किया जाएगा. याद रखें के आपका मोबाइल नंबर डाकघर में रजिस्टर होना चाहिए यानी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के खातों में लिंक होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो सिस्टम, एरर शो करने लगेगा और प्रॉसेस आगे नहीं बढ़ेगी. जल्द ही ई-पासबुक सर्विस Postlnfo App पर भी उपलब्ध होगी.