IPO Alert: इन दो कंपनियों ने SEBI के पास जमा कराए ड्राफ्ट पेपर

By रविकांत पारीक
December 24, 2022, Updated on : Sat Dec 24 2022 12:36:50 GMT+0000
IPO Alert: इन दो कंपनियों ने SEBI के पास जमा कराए ड्राफ्ट पेपर
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

IPO (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग्स) से कमाई करने वालों के लिए यह अच्छी ख़बर है. इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट ‘भारत हाईवेज इनविट’ ने IPO के जरिये 2,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए हैं. इसी के साथ गंधर ऑयल रिफाइनरी ने भी IPO के लिए SEBI के पास ड्रफ्ट पेपर जमा कराए हैं.


ड्राफ्ट पेपर्स के अनुसार, इश्यू से प्राप्त इनकम का इस्तेमाल भारत हाईवेज इनविट विशेष इकाई (SPV) परियोजनाओं और सामान्य कंपनी कामकाज के अलावा कुछ कर्ज के भुगतान के लिए करेगी.


इन SPV परियोजनाओं में पोरबंदर-द्वारका एक्सप्रेसवे, वाराणसी-संगम एक्सप्रेसवे, जीआर सांगली-सोलापुर राजमार्ग, जीआर अक्कलकोट-सोलापुर राजमार्ग, जीआर फगवाड़ा एक्सप्रेसवे और जीआर गुंडुगोलानु-देवरापल्ली राजमार्ग शामिल हैं.


पेपर्स के अनुसार, भारत हाईवेज इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट की इस IPO से करीब 2,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है.


इसी के साथ, गंधर ऑयल रिफाइनरी ने IPO के लिए SEBI के पास ड्रफ्ट पेपर जमा कराए हैं.


पेपर्स के अनुसार, आईपीओ के तहत 357 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और प्रवर्तक तथा मौजूदा शेयरधारक 1.2 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) लाएंगे.


बाजार सूत्रों ने बताया कि OFS के जरिये करीब 500 करोड़ रुपये जुटाए जा सकते हैं. ओएफएस के तहत प्रवर्तक रमेश बाबूलाल पारेख, कैलाश पारेख और गुलाब पारेख तथा अन्य शेयरधारक….फ्लीट लाइन शिपिंग सर्विसेज एलएलसी, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लि., डेन्वर बिल्डिंग मैट एंड डेकोर टीआर एलएलसी तथा ग्रीन डेजर्स रियल एस्टेट ब्रोकर्स शेयरों की पेशकश करेंगे.


नए निर्गम से जुटाई गई राशि का इस्तेमाल कर्ज के भुगतान तथा क्षमता विस्तार के लिए उपकरणों की खरीद पर किया जाएगा.


वहीं, अबान समूह की वित्तीय सेवा इकाई अबान होल्डिंग्स (Aban Holdings) के शेयर की शुक्रवार को स्थिर रुख के साथ शुरुआत हुई. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का शेयर निर्गम मूल्य 270 रुपये पर एक प्रतिशत ऊंचा लिस्टेड हुआ.


बीएसई पर कंपनी का शेयर निर्गम मूल्य 270 रुपये पर ही सूचीबद्ध हुआ. बाद में यह 272 रुपये के उच्चस्तर तक गया और 218.65 रुपये के निचले स्तर तक आया.


नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी का शेयर निर्गम मूल्य पर 1.11 प्रतिशत की बढ़त के साथ 273 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ. कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को पिछले सप्ताह 1.10 गुना अभिदान मिला था. आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 256 से 270 रुपये प्रति शेयर रखा गया था.

यह भी पढ़ें
आ रहा है Metaverse बैंक, अब बदल जाएगी बैंकिंग की दुनिया