Softbank के बाद प्राइवेट मार्केट से भी लगा OYO को झटका, IPO लाने से पहले वैल्यूएशन 13 फीसदी गिरा

By yourstory हिन्दी
October 06, 2022, Updated on : Thu Oct 06 2022 11:01:22 GMT+0000
Softbank के बाद प्राइवेट मार्केट से भी लगा OYO को झटका, IPO  लाने से पहले वैल्यूएशन 13 फीसदी गिरा
एक सूत्र ने बताया कि निवेशकों ने ओयो के शेयर तब बेचने शुरू कर दिए जब इसके सबसे बड़े निवेशक सॉफ्टबैंक ने अपने अकाउंट में हॉस्पिटैलिटी प्लेटफॉर्म का मूल्यांकन 20 फीसदी घटाकर 2.7 अरब डॉलर कर दिया.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की तैयार कर रही हॉस्पिटैलिटी एवं ट्रैवेल टेक्नोलॉजी कंपनी ओयो का निजी बाजार में मूल्यांकन गिरकर करीब 6.5 अरब डॉलर रह गया है. इस साल 30 सितंबर को समाप्त हुए हफ्ते में निजी बाजार में कंपनी के करीब 12.3 लाख शेयरों की बिक्री हुई जबकि इससे पहले के हफ्ते में 1.6 लाख से अधिक शेयर बिके थे.


एक सूत्र ने बताया कि निवेशकों ने ओयो के शेयर तब बेचने शुरू कर दिए जब इसके सबसे बड़े निवेशक सॉफ्टबैंक ने अपने अकाउंट में हॉस्पिटैलिटी प्लेटफॉर्म का मूल्यांकन 20 फीसदी घटाकर 2.7 अरब डॉलर कर दिया. इससे पिछले महीने ओयो की वित्तीय रिपोर्ट आने के बाद निजी बाजार में कंपनी के शेयर का मूल्य बढ़कर 94 रुपये प्रति शेयर हो गया था. हालांकि सॉफ्टबैंक के ओयो का मूल्यांकन कम आंकने के बाद निवेशकों ने शेयर बेचना शुरू कर दिए जिससे इसका मूल्यांकन करीब 13 फीसदी गिरकर 81 रुपये प्रति शेयर हो गया.


अनला कैपिटल के सीईओ और संस्थापक वैशाली धनकानी ने कहा कि पिछले साल, निजी बाजारों में लेनदेन (Oyo शेयरों का) लगभग 8 बिलियन डॉलर की रेंज में हुआ था, लेकिन हाल के दिनों में लेनदेन 6.5 बिलियन डॉलर तक हो रहा है.


पहले ओरेवल स्टेज लिमिटेड के नाम वाले ओयो ने पिछले महीने शेयर बाजारों को बताया था कि 30 जून 2022 को खत्म तीन महीने की अवधि में उसे 1,459.32 करोड़ रुपये का राजस्व मिला. कंपनी ने आईपीओ के जरिए 8,430 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पिछले वर्ष अक्टूबर में सेबी के पास मसौदा दस्तावेज दाखिल करवाए थे.


बता दें कि, जापानी इन्वेस्टर सॉफ्टबैंक ग्रुप ओयो होटल्स में सबसे बड़ा शेयरहोल्डर है. सॉफ्टबैंक ने जून तिमाही में ओयो के लिए अपने अनुमानित मूल्य को घटाकर 2.7 अरब डॉलर (2.2 खरब रुपये) कर दिया, जो पहले के 3.4 बिलियन डॉलर (2.75 खरब रुपये) था. इससे पहले होटल बुकिंग स्टार्टअप साल 2019 की फंडिंग राउंड के दौरान 10 अरब डॉलर की वैल्यूएशन पर पहुंच गया था.


सैकड़ों प्राइवेट स्टार्टअप्स में निवेश करने वाला सॉफ्टबैंक प्रत्येक तिमाही में अपनी होल्डिंग्स के वैल्यू का अनुमान लगाता है और फिर अपने आय विवरण पर लाभ या हानि के रूप में परिवर्तनों को दर्ज करता है. जून तिमाही में पोर्टफोलियो वैल्यूएशन और विदेशी मुद्रा के नुकसान में गिरावट के कारण इसने रिकॉर्ड 23.4 बिलियन डॉलर का नुकसान दर्ज किया.


Edited by Vishal Jaiswal