IRCTC ट्रेन टिकट बुकिंग का नया नियम! स्पेशल ट्रेनों के लिए कर रहे हैं ई-टिकट बुकिंग तो यह नियम जरुर जान लें...

By yourstory हिन्दी
May 18, 2020, Updated on : Mon May 18 2020 11:31:30 GMT+0000
IRCTC ट्रेन टिकट बुकिंग का नया नियम! स्पेशल ट्रेनों के लिए कर रहे हैं ई-टिकट बुकिंग तो यह नियम जरुर जान लें...
अब से, आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करते समय, वेबसाइट की स्क्रीन पर एक पॉप-अप दिखाई देगा, यात्रियों या उपयोगकर्ताओं से यह पुष्टि करने के लिए कि क्या वे गंतव्य राज्य की हेल्थ एडवाइजरी पढ़ चुके हैं और उसका पालन करने के लिए सहमत हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

IRCTC ने ट्रेन टिकट बुकिंग को लेकर नया नियम बनाया है। भारतीय रेलवे ने सभी यात्रियों से, राजधानी एक्सप्रेस जैसी विशेष ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ अन्य ट्रेनों में यात्रा करने के लिए आईआरसीटीसी ट्रेन टिकटों की बुकिंग करने से पहले "क्वारंटीन प्रोटोकॉल" के बारे में जागरूकता की पुष्टि करने के लिए कहा है।


l

फोटो साभार: irctc


पीयूष गोयल के नेतृत्व वाली भारतीय रेलवे ने इस सुविधा को राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की ई-टिकटिंग शाखा- IRCTC की वेबसाइट पर जोड़ने का फैसला किया है, इस सप्ताह के शुरू में, दिल्ली के कुछ यात्रियों के बाद - बेंगलुरू स्पेशल ट्रेन को वापस ले जाना पड़ा क्योंकि उन्होंने क्वारंटीन की अवधि (14 दिन) के लिए जाने से इनकार कर दिया था।


अब से, आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करते समय, वेबसाइट की स्क्रीन पर एक पॉप-अप दिखाई देगा, यात्रियों या उपयोगकर्ताओं से यह पुष्टि करने के लिए कि क्या वे गंतव्य राज्य की हेल्थ एडवाइजरी पढ़ चुके हैं और उसका पालन करने के लिए सहमत हैं। “ओके” चेक करने के बाद ही वे अपने टिकट बुक कर सकते हैं। यह संदेश हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। इसके अलावा, यह यात्री या आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता को आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए भी कहता है।


इस सप्ताह के शुरू में, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने सभी यात्रियों के लिए विशेष ट्रेन सेवाओं का संचालन करने का फैसला किया, न कि केवल प्रवासी श्रमिकों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और अन्य लोगों ने इसे "यात्री ट्रेन सेवाओं का क्रमिक पुन: आरंभ" कहा। हालाँकि, भारतीय रेलवे ने गंतव्य राज्य सरकारों के साथ-साथ संबंधित रेल यात्रियों को यह पता लगाने के लिए छोड़ दिया कि वे गंतव्य पर पहुंचने या न होने पर COVID-19 महामारी के मौजूदा संकट के कारण अलग हो जाएंगे या नहीं।


14 मई 2020 को, विशेष ट्रेन से दिल्ली से बेंगलुरु पहुंचे 543 यात्रियों में से 140 ने कर्नाटक सरकार के संगरोध नियमों से सहमत होने से इनकार कर दिया। सूत्रों के अनुसार, भुगतान के आधार पर यात्रियों को दो सप्ताह के लिए पास के क्वारंटीन सेंटर बने होटल में जांच करने के लिए कहा गया था। चूंकि उन्होंने इस बात से सहमत होने से इनकार कर दिया, इसलिए यह भारतीय रेलवे की जिम्मेदारी बन गई क्योंकि कर्नाटक की राज्य सरकार ने इन यात्रियों को रेलवे स्टेशन से बाहर जाने से मना कर दिया। एक आपातकालीन उपाय के रूप में और फिर इस तरह की परेशानी से बचने के लिए, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने, विशेष ट्रेन के लिए एक अतिरिक्त कोच संलग्न किया जो दिल्ली के लिए रवाना होने वाला था।


विशेष राजधानी एक्सप्रेस-प्रकार की रेल सेवाएं राष्ट्रीय राजधानी को जोड़ने वाले 15 शहरों की और से यात्रा कर रही हैं। इसके अलावा, गैर-एसी श्रेणी के डिब्बों वाली अधिक ट्रेनों को भी आने वाले दिनों में पेश किए जाने की संभावना है, लेकिन इसे अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।



Edited by रविकांत पारीक

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close