Delhivery में 600 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में Softbank: रिपोर्ट

Delhivery में 600 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में Softbank: रिपोर्ट

Tuesday February 28, 2023,

3 min Read

जापान का दिग्गज सॉफ्टबैंक ग्रुप (Softbank Group) बुधवार को ब्लॉक डील के जरिए Delhivery में 600 करोड़ रुपये के शेयर बेचना चाहता है. ईटी ने इसकी जानकारी दी.

अच्छी मांग मिलने पर सॉफ्टबैंक ग्रुप साइज बढ़ाने पर विचार कर सकता है.

शेयरों को मौजूदा बाजार मूल्य से 3-5% छूट पर पेश किए जाने की संभावना है. मंगलवार को लॉजिस्टिक सर्विसेज मुहैया करने वाली कंपनी के शेयर एनएसई पर 0.1% की गिरावट के साथ 344.80 रुपये पर बंद हुए. डील के लिए सिटीग्रुप (Citigroup) को ब्रोकर नियुक्त किया गया है.

रिकवरी और मजबूत लाभ जो इस महीने में कंपनी के शेयरों में दर्ज किया गया, ने सॉफ्टबैंक को कुछ लाभ लेने के लिए प्रेरित किया हो सकता है.

फरवरी में, Delhivery के शेयरों में लगभग 15% की वृद्धि हुई. पिछले साल जून में लिस्टिंग के बाद से यह दूसरी बार है जब स्टॉक ने एक महीने में डबल डिजिट रिटर्न दिया है.

सॉफ्टबैंक लॉजिस्टिक्स कंपनी में सबसे बड़ा पब्लिक स्टेकहोल्डर है, और दिसंबर के अंत तक अपनी यूनिट Svf Doorbell (Cayman) Ltd. के माध्यम से 18.42% हिस्सेदारी रखता है. Delhivery के आईपीओ से पहले, सॉफ्टबैंक ने कंपनी में 22% से अधिक हिस्सेदारी हासिल कर ली थी.

पिछले हफ्ते अमेरिकी इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट फर्म टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट (Tiger Global Management) ने खुले बाजार के जरिए Delhivery में 1.7 फीसदी हिस्सेदारी 414 करोड़ रुपये में बेची. दिसंबर के अंत तक, टाइगर ग्लोबल ने अपनी वेंचर कैपिटल फर्म के माध्यम से कंपनी में 4.68% हिस्सेदारी रखी.

Delhivery भारत की सबसे बड़ी लॉजिस्टिक्स कंपनियों में से एक है, जिसके पास वैल्यू चेन में फुल-स्टैक सॉल्यूशंस हैं.

दिसंबर तिमाही के लिए, Delhivery ने एक साल पहले 126.5 करोड़ रुपये के नुकसान की तुलना में 196 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया. कंपनी ने लगातार पांचवीं तिमाही में घाटा दर्ज किया है.

लेकिन कारोबार के मोर्चे पर प्रदर्शन में सुधार हो रहा है और विश्लेषकों ने कंपनी पर भरोसा जताया है.

वहीं, इससे पहले यह भी ख़बर आई थी कि सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प (SoftBank Group Corp) और चीन के अरबपति जैक मा (Jack Ma) समर्थित एंट ग्रुप (Ant Group) ने ब्लॉक डील के जरिए डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म One97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) में हिस्सेदारी बेचने पर चर्चा की है. गौरतलब हो कि One97 कम्युनिकेशंस पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी हैं. सॉफ्टबैंक की One97 कम्युनिकेशंस में 13 प्रतिशत हिस्सेदारी है. नवंबर 2021 में अपनी निराशाजनक लिस्टिंग के बाद से डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म पर मुनाफे में आने का दबाव है.

यह भी पढ़ें
Paytm ब्लॉक डील: Softbank, Ant Group हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में - रिपोर्ट