झूलन गोस्वामी ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, बनीं 250 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर

भारत की तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी ने इतिहास रच दिया है। न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट का विकेट झटकने के साथ ही उन्होंने वनडे में अपने 250 विकेट पूरे कर लिए। झूलन 250 वनडे विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं।

झूलन गोस्वामी ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, बनीं 250 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर

Thursday March 17, 2022,

3 min Read

अनुभवी भारतीय गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने बुधवार को न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में इंग्लैंड की पारी का पहला विकेट लेकर इतिहास के पन्नों पर स्वर्णिम अक्षरों में अपना नाम दर्ज कराया है। गोस्वामी, टैमी ब्यूमोंट को आउट करने के बाद, महिला एकदिवसीय मैचों में 250 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बनीं।

यह कारनामा तब हुआ जब गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया की लिन फुलस्टन को पछाड़कर महिला विश्व कप के इतिहास में सर्वकालिक सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनीं।

गोस्वामी महिला क्रिकेट के एकदिवसीय मैचों के इतिहास में 200 से अधिक विकेट लेने वाली एकमात्र गेंदबाज भी हैं। फरवरी, 2018 में किम्बर्ली में आईसीसी वूमेन चैम्पियनशिप में दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ खेले मैच में झूलन ने यह कारनामा किया था।

महिला एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिलाओं की सूची:

  1. झूलन गोस्वामी (भारत) - 250 विकेट
  2. कैथरीन फिट्ज़पैट्रिक (ऑस्ट्रेलिया) - 180 विकेट
  3. अनीसा मोहम्मद (वेस्टइंडीज) - 180 विकेट
  4. शबनीम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका) - 168 विकेट
  5. कैथरीन ब्रंट (इंग्लैंड) - 164 विकेट

39 साल की उम्र में, दाहिने हाथ की तेज गेंदबाज अपने पांचवें महिला विश्व कप संस्करण में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। उन्होंने वनडे और टेस्ट में 2002 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टूर्नामेंट में डेब्यू किया था।

इंग्लैंड के खिलाफ, गोस्वामी ने अपना 250 वां एकदिवसीय विकेट लेने के लिए ब्यूमोंट को अपना शिकार बनाया। हालाँकि, भारत ने खेल में बल्ले से एक उदासीन आउटिंग की, क्योंकि टीम 36.2 ओवरों में केवल 134 रन पर आउट हो गई। टीम की ओर से स्मृति मंधाना ने सर्वाधिक 35 रन बनाए।

मेघा शर्मा और झूलन गोस्वामी ने इंग्लैंड के कम रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए शुरुआती विकेट चटकाए।

झूलन गोस्वामी

झूलन गोस्वामी

इससे पहले, झूलन ने ऑस्ट्रेलिया की लिन फुलस्टन को पीछे छोड़ते हुए अकेले महिला विश्व कप में 40 विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी बनकर महिला क्रिकेट में इतिहास रच दिया था। कई अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट सितारों ने खेल में उनके योगदान के लिए गोस्वामी की सराहना की थी।

गौरतलब हो कि भारत ने 2022 महिला विश्व कप में विजयी शुरुआत करते हुए अपने पहले मैच में पाकिस्तान पर 107 रन की जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड से 62 रन की हार का सामना करने के बाद, मिताली राज की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार वापसी की, जहां उन्होंने टूर्नामेंट में अपना सर्वोच्च स्कोर (317/8) बनाते हुए विंडीज को 155 रनों से हराया था।

120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार तक पहुँचने वाली झूलन की गिनती विश्व की सबसे तेज़ महिला गेंदबाज़ों में होती है।

आपको बता दें कि स्टार गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी को वर्ष 2007 में आईसीसी वूमन प्लेयर ऑफ़ द ईयर चुना गया था। ये वो साल था जब किसी भारतीय पुरुष क्रिकेटर को आईसीसी का अवॉर्ड नहीं मिला था।

झूलन गोस्वामी अपने करियर में 600 से अधिक विकेट ले चुकी हैं।


Edited by Ranjana Tripathi