इन चार शहरों में होगी Jio 5G की टेस्टिंग, मिलेगा 1Gbps की हाई स्पीड का अनलिमिटेड 5G डेटा?

By Rajat Pandey
October 05, 2022, Updated on : Wed Oct 05 2022 06:32:00 GMT+0000
इन चार शहरों में होगी Jio 5G की टेस्टिंग, मिलेगा 1Gbps की हाई स्पीड का  अनलिमिटेड 5G डेटा?
रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने चार शहरों में जियो उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी ट्रू-5G (True 5G) सेवाओं का बीटा परीक्षण शुरू कर दिया है. इन शहरों की सूची में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी शामिल हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री Narendra Modi ने 'इंडियन मोबाइल कांग्रेस' 2022 (IMC2022) के कार्यक्रम के दौरान 5G Services की शुरुआत की थी. यूजर्स के लिए पहले चरण में देश के सभी महानगरों समेत 13 शहरों में इस सेवा को शुरू किए जाने की योजना बनाई जानी थी. भारती एयरटेल (Bharti Airtel) द्वारा पिछले सप्ताह आठ भारतीय शहरों में 5G सेवाओं को शुरू किए  जाने की घोषणा की गयी थी, इसके बाद आज दशहरा (Dusshera) के दिन भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने चार शहरों में जियो उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी ट्रू-5G (True 5G) सेवाओं का बीटा परीक्षण  शुरू कर दिया है. इन शहरों की सूची में  मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी शामिल हैं.

5G की टेस्टिंग के लिए चुना दशहरा का दिन 

रिलायंस समुह के सर्वेसर्वा Mukesh Ambani के बेटे और Reliance Jio के चेयरमैन Akash Ambani ने कहा कि ट्रू-5G सेवा की शुरुआत करने के लिए दशहरे के दिन को चुनें जाने के पीछे एक अहम कारण है. आकाश बताते हैं कि जैसे दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाते हैं, वैसे ही 2G जैसी पुरानी तकनीक जो हमारे विकास की गति में रुकावट की तरह है उसपर जियो की ट्रू-5G सेवा नई उमीदें और संभावनाएं लेकर आएगी.


आकाश अंबानी ने कहा, "जियो भारतीयों द्वारा प्रत्येक भारतीय के लिए बनाया गया सबसे एडवांस 5G नेटवर्क होगा."

 

किसे मिलेगा जियो 5G सेवाओं को इस्तेमाल करने का मौका 

Jio True 5G वेलकम ऑफर केवल चार शहरों में अपने उपयोगकर्ताओं को इनवाइट भेजेगा और जिन उपयोगकर्ताओं को ये इनवाइट मिलेगा उन ग्राहको को जियो की ओर से 1Gbps की स्पीड का अनलिमिटेड 5G डेटा मिलेगा. जिन ग्राहकों को इनवाइट भेजा जाएगा वे ही इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे.

जिन ग्राहकों को जियो की ओर से यह इनवाइट भेजा जाएगा उन्हें अपने मौजूदा Jio सिम या 5G हैंडसेट को बदलने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि 5G सर्विस खुद ही अपडेट हो जाएंगी. 

कंपनी ने कहा कि वह सभी हैंडसेट निर्माताओं के साथ काम कर रही है ताकि उनके 5G हैंडसेट रिलायंस जियो 5G के साथ काम कर सकें.

प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान को जियो करेगा साकार 

जियो 5G लॉन्चिंग को लेकर हाल ही में Jio Infocom Limited के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा की "Jio 5G दुनिया का सबसे एडवांस 5G नेटवर्क होगा, जिसे भारतीयों द्वारा हर भारतीय के लिए बनाया गया है. हमारे प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए पूरे भारत में 5G के क्विक रोल-आउट के लिए एक स्पष्ट आह्वान किया है. जवाब में, Jio ने हमारे देश के लिए एक महत्वाकांक्षी और सबसे तेज़ 5G रोल-आउट योजना तैयार की है."