कहां तक पहुंचा Jio-Airtel 5G? कैसे करें इस्तेमाल? दूसरा SIM लेना होगा? यहां जानें सारे जवाब

By Anuj Maurya
October 27, 2022, Updated on : Fri Oct 28 2022 10:30:00 GMT+0000
कहां तक पहुंचा Jio-Airtel 5G? कैसे करें इस्तेमाल? दूसरा SIM लेना होगा? यहां जानें सारे जवाब
दिवाली से तो 5G सेवा शुरू होनी थी. हालांकि, लोग टेंशन में हैं क्योंकि अब तक वह 5जी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. 5जी को लेकर लोगों के बहुत सारे सवाल हैं. आइए जानते हैं उनके जवाब.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

रिलायंस (Reliance) ने घोषणा की थी कि दिवाली (Diwali 2022) तक 5G सेवा लॉन्च (Reliance Jio 5G Launch) कर दी जाएगी. एयरटेल का इरादा भी जल्द से जल्द से 5जी (Airtel 5G) सर्विस शुरू करना था. दोनों ही प्रोवाइडर्स ने 5जी सेवाओं की शुरुआत कर भी दी है. 1 अक्टूबर को पीएम मोदी ने देश में 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग कर दी थी. इस महीने की शुरुआत से ही कई शहरों में 5जी की टेस्टिंग (5G Testing) होने भी लगी थी. कंपनियों का दावा है कि कई ग्राहकों को ये सेवाएं दे दी गई हैं और अभी 5जी सर्विस अपने बीटा फेज (5G Beta Testing) में है. हालांकि, अधिकतर लोग अभी तक नहीं समझ पा रहे हैं कि उन्हें 5जी सेवा कब तक मिलेगी और कैसे मिलेगी. आइए जानते हैं 5जी (5G) से जुड़े कुछ सवालों के जवाब.

कहां तक पहुंचा है रिलायंस जियो ट्रू 5जी?

सबसे ज्यादा लोगों के मन में यह सवाल है कि आखिर रिलायंस जियो 5जी का क्या स्टेटस है. जब रिलायंस जियो ने 4जी की शुरुआत की थी, तो शुरुआती चरण में हर ग्राहक को सब कुछ मुफ्त में मुहैया कराया था. ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि जियो 5जी का क्या स्टेटस है. बता दें कि जियो 5जी अभी बीटा फेज में है और इसे वेलकम ऑफर के जरिए सिर्फ कुछ चुनिंदा ग्राहकों को ही दिया जा रहा है. 22 अक्टूबर को आकाश अंबानी ने राजस्थान के नाथद्वारा मंदिर में 5जी सेवा को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया था. रिलायंस जियो 5जी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी के अलावा राजस्थान के नाथद्वारा में शुरू हो गया है. हालांकि, इन जगहों पर भी चुनिंदा ग्राहकों को ही 5जी सेवाओं का एक्सेस है.

एयरटेल 5जी प्लस कहां तक पहुंचा?

अभी तक एयरटेल की 5जी सेवा को कंपनी की तरफ से 8 शहरों में लॉन्च किया जा चुका है. अभी कंपनी के ग्राहक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में एयरटेल 5जी के सेवाएं ले पा रहे हैं. कंपनी ने 1 अक्टूबर को ही इन शहरों में 5जी सेवा शुरू करने की घोषणा कर दी थी. हालांकि, रिलायंस जियो की तरह ही एयरटेल जियो को भी कुछ चुनिंदा यूजर्स ही इस्तेमाल कर पा रहे हैं. अच्छी बात ये है कि जिन्हें अभी 5जी सेवाएं दी जा रही हैं, उनसे कुछ भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जा रहा है.

क्या 5जी सेवा के लिए लेना होगा नया सिम?

जब कभी बात सिम कार्ड की होती है तो हमने हमेशा से देखा है कि 2जी, 3जी और 4जी सिम अलग-अलग रहे हैं. हालांकि, इस बार अलग सिम लेने की जरूरत नहीं होगी. भले ही रिलायंस जियो हो या एयरटेल, दोनों ही टेलिकॉम कंपनियां अपने मौजूदा 4जी नेटवर्क पर ही 5जी सेवाएं मुहैया करा रही हैं. दरअसल, 4जी नेटवर्क को बनाया ही ऐसे गया था कि उस पर आसानी से 5जी सेवाएं लागू की जा सकें. 2016 में जियो 4जी की लॉन्चिंग के बाद भी जियो की तरफ से ये बयान आया था कि जियो 4जी पर 5जी सेवाएं भी आसानी से मुहैया कराई जा सकेंगी. यानी आपको 5जी सेवाओं के लिए नए सिम की जरूरत नहीं है, आपको बस कंपनी की तरफ से इनवाइट मिलने की देर है और आप 5जी इस्तेमाल कर सकेंगे.

अभी कैसा चल रहा है 5जी नेटवर्क?

वैसे तो कंपनियों का दावा 5जी के जरिए 1जीपीबीएस की स्पीड मुहैया कराने का था, लेकिन ग्राहकों को अभी इतनी स्पीड नहीं मिल पा रही है. सोशल मीडिया से मिली प्रतिक्रियाओं को अनुसार एयरटेल 5जी पर अभी ग्राहक 400-600एमबीपीएस की औसत स्पीड पा रहे हैं. वहीं रिलायंस जियो का हाल भी कुछ ऐसा ही है. कंपनी के नेटवर्क पर 600एमबीपीएस तक की स्पीड मिलने की खबरें आ रही हैं. हालांकि, बीटा ट्रायल के दौरान दिल्ली में कंपनी के नेटवर्क पर 1 जीबीपीएस की स्पीड आ रही थी. खैर, अभी 5जी नेटवर्क अपने शुरुआती चरण में है, जिसमें कंपनियों को कई चुनौतियां झेलनी होंगी. इसकी स्मूथ रनिंग अगले साल से शुरू होने की उम्मीद है. यह भी उम्मीद है कि अगले साल के अंत तक पूरे देश में 5जी सेवाएं मुहैया करा दी जाएंगी.

कैसे मिलेगा Jio Welcome Offer?

अगर आप रिलायंस जियो के ग्राहक हैं और जानना चाहते हैं कि आपको जियो का वेलकम ऑफर मिला या नहीं तो आपको माईजियो ऐप में जाना होगा. वहां आपको सामने ही Jio Welcome Offer दिखेगा, जिसे एक्टिवेट कर के आप मुफ्ट में 5जी सेवाएं इस्तेमाल कर पाएंगे. हालांकि, शुरुआती चरण में कुछ चुनिंदा ग्राहकों को ही Jio Welcome Offer मिल रहा है. अगर आपके ऐप में ये ऑफर नहीं है तो आपको कुछ वक्त इंतजार करना होगा.

ऐसे चेक करें आपके फोन में एयरटेल 5जी चलेगा या नहीं

आपके फोन में एयरटेल 5जी चलेगा या नहीं, ये जानने के लिए आप एयरटेल की वेबसाइट पर जा सकते हैं. कंपनी ने कई स्मार्टफोन की एक लिस्ट शेयर की है, जिसमें आपको चेक करना होगा कि आपके स्मार्टफोन का नाम है या नहीं. कंपनी की वेबसाइट पर एक पेज है 'क्या आपका हैंडसेट 5G रेडी है?', जहां से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी. आप सीधे https://www.airtel.in/airtel-5g-handsets इस लिंक पर जा सकते हैं.