जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 25 लाख बढ़ी, एयरटेल, वोडा आइडिया को हुआ नुकसान

By yourstory हिन्दी
October 19, 2020, Updated on : Mon Oct 19 2020 07:13:38 GMT+0000
जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 25 लाख बढ़ी, एयरटेल, वोडा आइडिया को हुआ नुकसान
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आंकड़ों के अनुसार फरवरी के बाद पहली बार जुलाई में दूरसंचार उपभोक्ताओं की कुल संख्या में 35 लाख का इजाफा हुआ है। हालांकि, इस दौरान सक्रिय ग्राहकों की संख्या कुल मिलाकर 21 लाख घटी है।

k

सांकेतिक फोटो

नयी दिल्ली : रिलायंस जियो के सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या में जुलाई में 25 लाख की बढ़ोतरी हुई है। इससे पिछले महीने जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या घटी थी। वहीं उसकी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी कंपनियों भारती एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या जुलाई में चार लाख घटी है। इसी तरह वोडाफोन आइडिया ने भी 38 लाख सक्रिय ग्राहक गंवाए हैं। 


भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। आंकड़ों के अनुसार फरवरी के बाद पहली बार जुलाई में दूरसंचार उपभोक्ताओं की कुल संख्या में 35 लाख का इजाफा हुआ है। हालांकि, इस दौरान सक्रिय ग्राहकों की संख्या कुल मिलाकर 21 लाख घटी है। 


एक्सिस कैपिटल की ट्राई के मासिक आंकड़ों के हवाले से ताजा रिपोर्ट में कहा गया है,

‘‘जुलाई में उद्योग के सक्रिय ग्राहकों या कनेक्शनों की संख्या 21 लाख घटकर 95.6 करोड़ रह गई। इससे पहले जून में माह-दर-माह आधार पर सक्रिय ग्राहकों की संख्या 28 लाख घटी थी।’’ 


सक्रिय ग्राहकों की संख्या की गणना विजिटर लोकेशन रजिस्टर (वीएलआर) के जरिये की जाती है। यह किसी मोबाइल नेटवर्क पर सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या बताता है।


एक्सिस की रिपोर्ट में कहा गया है,

"ट्राई के आंकड़ों के अनुसार जुलाई में रिलायंस जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 25 लाख बढ़ी। इस दौरान एयरटेल ने 4 लाख और वोडाफोन आइडिया ने 38 लाख सक्रिय ग्राहक गंवाएं। एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में माह-दर-माह आधार पर 33 लाख का इजाफा हुआ, लेकिन वीएलआर में 1.14 प्रतिशत की गिरावट की वजह से उसने इसमें से कुछ लाभ गंवा दिया।"

ट्राई के अनुसार देश में कुल वायरलेस कनेक्शनों की संख्या जुलाई में 114.4 करोड़ थी। जुलाई, 2020 में इनमें से सक्रिय कनेक्शनों की संख्या 95.58 करोड़ थी। 


ट्राई ने कहा कि कुल ग्राहकों पर सक्रिय कनेक्शनों का अनुपात 83.54 प्रतिशत था। ट्राई के अनुसार, जुलाई, 2020 में अधिकतम वीएलआर की तारीख के हिसाब से भारती एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों का अनुपात सर्वाधिक 97 प्रतिशत था। वहीं रिलायंस जियो के सक्रिय ग्राहकों का अनुपात 78 प्रतिशत तथा वोडाफोन आइडिया का 89.3 प्रतिशत था। 


कुल मिलाकर जुलाई में जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 31.3 करोड़ थी। वहीं एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 31 करोड़ और वोडाफोन आइडिया के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 26.9 करोड़ थी। 


रिपोर्ट में कहा गया है कि जून में एयरटेल 31.1 करोड़ सक्रिय ग्राहकों के साथ सबसे आगे थी। वहीं जून में जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 31 करोड़ और वोडाफोन आइडिया के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 27.3 करोड़ थी।


(साभार : PTI)

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close