एलन मस्क को क्यों बेचने पड़े Tesla के 55,000 करोड़ रुपये के शेयर?

By रविकांत पारीक
August 10, 2022, Updated on : Wed Aug 10 2022 05:45:16 GMT+0000
एलन मस्क को क्यों बेचने पड़े Tesla के 55,000 करोड़ रुपये के शेयर?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

रेग्यूलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, एलन मस्क (Elon Musk) ने मंगलवार को टेस्ला इंक (Tesla Inc) के 6.9 बिलियन डॉलर (लगभग 55,000 करोड़ रुपये) के शेयर बेच दिए हैं. जबकि कुछ ही महीनों पहले उन्होंने कहा था कि इलेक्ट्रिक-कार निर्माता कंपनी के कोई और स्टॉक बेचने की योजना नहीं है.


ताजा फाइलिंग के अनुसार, टेस्ला के सीईओ और SpaceX के फाउंडर मस्क ने 5 अगस्त को लगभग 7.92 मिलियन शेयर बेचे थे. यह बिक्री दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के ये कहने के ठीक चार महीने बाद हुई है कि ट्विटर इंक (Twitter Inc) को खरीदने के लिए अपने सौदे के मद्देनजर 8.5 बिलियन डॉलर के स्टॉक का निपटान करने के बाद टेस्ला के शेयरों को बेचने की उनकी कोई और योजना नहीं है.


51 वर्षीय मस्क ने अब तक पिछले 10 महीनों में टेस्ला में लगभग 32 बिलियन डॉलर का स्टॉक बेचा है.


टेस्ला के शेयर मई में हाल के निचले स्तर से लगभग 35% बढ़े हैं, हालांकि इस साल अभी भी लगभग 20% नीचे हैं.


ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 250.2 बिलियन डॉलर की फॉर्च्यून (Elon Musk Networth) के साथ, एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है. लेकिन इस साल टेस्ला के शेयरों (Tesla Shares) में गिरावट के कारण उनकी संपत्ति लगभग 20 बिलियन डॉलर गिर गई है.


मस्क ने पिछले महीने कहा था कि वह ट्विटर का अधिग्रहण करने और इसे निजी लेने के अपने 44 बिलियन डॉलर के समझौते को समाप्त कर रहे हैं. यह दावा करते हुए कि कंपनी ने सेवा पर स्पैम बॉट्स की संख्या पर "भ्रामक प्रतिनिधित्व" किया है. ट्विटर ने तब से मस्क को सौदा पूरा करने के लिए मजबूर करने के लिए मुकदमा किया है, और डेलावेयर चांसरी कोर्ट (Delaware Chancery Court) में एक ट्रायल अक्टूबर के लिए निर्धारित किया गया है.


हाल ही में, मस्क ने ट्वीट किया कि यदि ट्विटर ने बॉट्स की संख्या निर्धारित करने के लिए खातों के नमूने लेने की अपनी विधि प्रदान की है और उन्हें वास्तविक होने की पुष्टि कैसे की जाती है, तो "सौदा मूल शर्तों पर आगे बढ़ना चाहिए."


मई में, एलन मस्क ने अपनी टेस्ला हिस्सेदारी से जुड़े मार्जिन लोन के साथ खरीद को आंशिक रूप से फंड देने की योजना को छोड़ दिया और सौदे की इक्विटी साइज को बढ़ाकर 33.5 बिलियन डॉलर कर दिया. उन्होंने पहले घोषणा की थी कि उन्होंने अरबपति लैरी एलिसन, Sequoia Capital और Binance सहित निवेशकों से 7.1 बिलियन डॉलर की इक्विटी हासिल की थी.