कोरोना वायरस को लेकर Jio की खास पहल, इस मुफ्त सेवा के जरिए लोगों को कर रही जागरूक

By कुमार रवि
March 08, 2020, Updated on : Sun Mar 08 2020 05:31:30 GMT+0000
कोरोना वायरस को लेकर Jio की खास पहल, इस मुफ्त सेवा के जरिए लोगों को कर रही जागरूक
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कई निजी कंपनियां भी अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करने का काम कर रही हैं। ऐसी ही एक पहल टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने भी की है। 

कोरोना वायरस को लेकर जियो खास तरह से लोगों को जागरूक कर रहा है।

कोरोना वायरस को लेकर जियो खास तरह से लोगों को जागरूक कर रहा है।



देश में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है। इस खतरनाक वायरस के देश में अभी तक कुल 33 मामले सामने आए हैं। केंद्र और राज्य सरकारें इसे लेकर कमर कस चुकी हैं और कई कठोर कदम उठा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी एडवाइजरी जारी कर क्या करें और क्या ना करें संबंधी हिदायतें दी हैं।


इस वायरस की रोकथाम के लिए कई निजी कंपनियां भी अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करने का काम कर रही हैं। ऐसी ही एक पहल टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने की है। 


रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को जियो ट्यून सेवा के जरिए कोरोना वायरस को लेकर जागरूक कर रही है। यानी कि कॉल करने पर लोगों पर कोरोना से बचने के लिए क्या-क्या सावधानियां रखें संबंधी जानकारी दी जा रही है।


अगर आप किसी ऐसे जियो नंबर पर कॉल करते हैं जिसने जियो टोन नहीं लगा रखी है तो उस पर कॉल करने पर आपको कोरोना संबंधी जानकारी मिलती है। इसमें कॉल करने वाले को कोरोना को फैलने से रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में बताया जाता है। इसके लिए यूजर से किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है।





इस मैसेज की शुरुआत एक व्यक्ति के खांसने से होती है। फिर एक महिला की आवाज में यह मेसेज सुनाई देता है, 'कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। खांसते या छींकते वक्त हमेशा अपने मुंह को रूमाल या टिश्यू से ढकें। हाथों को लगातार साबुन से धोएं। अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से रुकें। अगर किसी को खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो तो उससे कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें।


जरूरत पढ़ने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाएं या हेल्पलाइन नंबर 01123978046 पर संपर्क करें। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जनहित में जारी।'


यह एडवाइजरी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जारी की है। हालांकि बाकी कंपनियों एयरटेल, आइडिया-वोडाफोन पर अभी ऐसी सेवा शुरू नहीं हुई है। जियो ट्यून रिलायंस जियो की एक सेवा है। इसमें ग्राहक अपने कॉलर्स को बोरिंग ट्रिंग-ट्रिंग की जगह अपना मनपसंद गाना/भजन सुना सकता है। यानी अगर किसी ग्राहक ने इसे ऐक्टिवेट कर रखा है तो उसे कॉल करने वाले लोगों को बोरिंग ट्रिंग-ट्रिंग की बजाय सिलेक्ट किया हुआ गाना सुनाई देता है।


जियो की यह सेवा लॉन्चिंग के बाद से ही फ्री है। यानी कि इस सेवा का लाभ लेने के लिए जियो यूजर को किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होता है। बाकी कंपनियां इस सेवा के लिए तय शुल्क लेती हैं।