अब इन दो कंपनियों ने की छंटनी, 2745 तक लोगों की चली गई नौकरी

By yourstory हिन्दी
January 25, 2023, Updated on : Wed Jan 25 2023 06:21:45 GMT+0000
अब इन दो कंपनियों ने की छंटनी, 2745 तक लोगों की चली गई नौकरी
Innovaccer Inc ने 245 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

स्टार्टअप्स और टेक कंपनियों में छंटनी (Layoffs) का सिलसिला थम नहीं रहा है. एक दिन पहले ही खबर आई थी कि लागत में कटौती के लिए स्पॉटिफाई इस सप्ताह की शुरुआत में छंटनी (Job Cut) की योजना बना रही है और 6 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी करेगी. अब खबर आई है कि 3M कंपनी और हेल्थटेक स्टार्टअप Innovaccer Inc ने लोगों को काम से निकाला है.


ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताकि, 3M कंपनी, लगातार आर्थिक बाधाओं का हवाला देते हुए लगभग 2,500 मैन्युफैक्चरिंग नौकरियों में कटौती करने की योजना बना रही है. हालांकि कंपनी ने इस वर्ष के लिए लाभ का अनुमान जताया है. 3M कंपनी- पोस्ट-इट नोट्स, सर्जिकल सप्लाई और टच-स्क्रीन डिस्प्ले बनाती है. कंपनी का कहना है कि वह विशेष वस्तुओं को छोड़कर 2023 के लिए 8.50 डॉलर से लेकर 9 डॉलर प्रति शेयर की एडजस्टेड अर्निंग्स देखती है. यह एवरेज एनालिस्ट एस्टिमेट से कम है. 3M की ऑर्गेनिक सेल्स में 3% तक की गिरावट आ सकती है.

Innovaccer Inc की छंटनी

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, Innovaccer Inc ने 245 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. यह आंकड़ा कुल वर्कफोर्स का लगभग 15 प्रतिशत है. कंपनी ने कॉरपोरेट रिअलाइनमेंट प्रॉसेस के हिस्से के तौर पर ऐसा किया है. हालांकि, यह सामने नहीं आया है कि कर्मचारियों को किन विभागों/​वर्टिकल्स से निकाला गया. कंपनी के एक प्रवक्ता की ओर से पुष्टि की गई है कि कंपनी हटाए गए कर्मचारियों को सेवरेंस पैकेज की पेशकश करेगी. प्राथमिकता में, प्रभावित कर्मचारियों को पूरी तरह से समर्थन देना है, जिसमें एक उदार पैकेज, ट्रांजीशनल स्वास्थ्य बीमा लाभ और नौकरी प्लेसमेंट समर्थन शामिल है.


बता दें कि अभिनव शशांक, कानव हसीजा और संदीप गुप्ता ने साल 2014 में Innovaccer को स्थापित किया था. यह एक सॉफ्टवेयर-एज-ए-सॉल्यूशन (सास) प्लेटफॉर्म प्रदान करती है, जो अपने ग्राहकों को कई प्रणालियों और सेटिंग्स में स्वास्थ्य संबंधी डेटा को जोड़ने में मदद करती है.

कई बड़ी कंपनियों ने हाल ही में की है छंटनी

Amazon, Meta, Microsoft और Google उन टेक दिग्गजों में से हैं, जिन्होंने हाल ही में कर्मचारियों की कटौती की घोषणा की है. Google की पैरेंट कंपनी Alphabet Inc. ने लगभग 12,000 नौकरियों में कटौती करेगी, यानि कि कंपनी अपने वैश्विक कर्मचारियों की कुल संख्या के 6% से अधिक की छंटनी करेगी. इससे पहले, ऑनलाइन फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy ने अपने 380 कर्मचारियों को "रीस्ट्रक्चरिंग एक्सरसाइज" के चलते आर्थिक स्थितियों का हवाला देते हुए कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. भारत की टॉप आईटी कंपनियों में से एक, Wipro ने भी छंटनी की घोषणा की है. विप्रो ने कथित तौर पर खराब प्रदर्शन के कारण 452 फ्रेशर्स को नौकरी से निकाल दिया है.


Edited by Ritika Singh

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close