Job Market: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Shopify ने 1000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

By रविकांत पारीक
July 28, 2022, Updated on : Wed Jul 27 2022 18:35:58 GMT+0000
Job Market: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Shopify ने 1000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनियाभर की प्राइवेट कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी थमने का नाम नहीं ले रही है. हाल ही में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Shopifyने अपने 10 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की है. कंपनी ने ऑनलाइन शॉपिंग में आई कमी का हवाला देते हुए यह कदम उठाया है.


महामारी के बीच सेक्टर में मजबूत मांग के बाद ऑनलाइन शॉपिंग में कमी के कारण कंपनी को धीमी ग्रोथ का सामना करना पड़ रहा है.


पिछले साल कनाडा में सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनी रही Shopify को वर्तमान में काफी संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि महामारी के बाद रिटेल इंडस्ट्री अपने ब्रिक और मोर्टार स्टोर के साथ धीरे-धीरे खुल रहा है. ग्राहक फिर से पारंपरिक ऑफलाइन खरीदारी पर लौट रहे हैं.


समाचार ऐजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, Shopify के सीईओ टोबी लुत्के ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि कंपनी को कर्मचारियों की संख्या में कमी करनी होगी. इस कारण दिन के आखिर तक उसके 10 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाल दिया जाएगा.


उन्होंने कहा, "इसका सबसे ज्यादा असर रिक्रूटिंग, सपोर्ट और सेल्स की पोस्ट पर पड़ेगा. कंपनी भर में हम ओवर स्पेशलाइज्ड और डुप्लिकेट पदों को भी खत्म कर रहे हैं. साथ ही साथ कुछ ऐसे ग्रुप्स भी हटा रहे हैं, जो सुविधाजनक थे, लेकिन प्रोडक्ट निर्माण से बहुत दूर थे."


बयान में कहा गया, "कंपनी इस फैसले के तहत आने वाले लोगों को ईमेल भेज रही है और वे अपनी टीम के लीड के साथ बैठक करेंगे."


महामारी से पहले, ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में ग्रोथ स्थिर और अनुमानित था. ओटावा स्थित कंपनी ने Covid-19 महामारी के दौरान हायरिंग बढ़ा दी थी. साथ ही टेक्नोलॉजी में भी निवेश किया था. उम्मीद के हिसाब से ग्रोथ को पूरा करने के लिए Shopify का वर्कफोर्स 2016 में 1,900 से बढ़कर 2021 में 10,000 हो गया था. जिन लोगों की छंटनी हुई है, उन्हें 16 हफ्तों की सैलरी मिलेगी. साथ ही Shopify में जितने साल जॉब की है, उतने हफ्ते की सैलरी एक्स्ट्रा मिलेगी.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close