संस्करणों
दृष्टि

महीनों से ट्रैवल कंपनियों की झोली भर रहा आने वाली 14 जुलाई का सुपर संडे

जय प्रकाश जय
12th Jun 2019
3+ Shares
  • Share Icon
  • Facebook Icon
  • Twitter Icon
  • LinkedIn Icon
  • Reddit Icon
  • WhatsApp Icon
Share on
जिस तरह से पूरी दुनिया में खेल का जुनून कायम है, रविवार, 14 जुलाई 2019 को लंदन में एक ही दिन विश्व क्रिकेट कप समेत तीन खेल एक ही दिन होने से ट्रैवल कंपनियां पांच महीने पहले से मालामाल हो रही हैं, मीडिया माध्यमों को उस दिन का विज्ञापन देने वालों का अटूट तांता लगा हुआ है। महीनों से दोनो पर लक्ष्मी बरस रही। 


cricket

सांकेतिक तस्वीर

अगले महीने, 14 जुलाई 2019, एक तो रविवार का दिन, दूसरे इसी दिन लंदन में आईसीसी विश्व कप फाइनल, विंबलडन फाइनल और ब्रिटिश ग्रां प्री का आयोजन। इसलिए आने वाले उस बेमिसाल दिन को 'सुपर संडे' कहा जा रहा है, जब पूरी दुनिया की निगाहें उस दिन लंदन की खेल हलचलों पर जा ठहरी होंगी। यह तो रही लंदन के स्टेडियम और टीवी के उस दिन के खेल दर्शकों, न्यूज पेपर्स के पाठकों की बात, लेकिन उस दिन पर पिछले साल से ही जिनकी निगाहें टिकी हुई हैं, वे दुनिया भर के बाजारों की तरफ से आते हैं।


न्यूज चैनलों और अखबारों वाले पूरे विश्व के बड़े मीडिया घरानों की नजर उस दिन के विज्ञापनों पर है तो महीनों पहले से वह आने वाला सुपर संडे अब तक टूर-ट्रेवल कंपनियों, एजेंसियों को करोड़ों नहीं, अरबों की कमाई से मालामाल कर चुका है। पर्दे के पीछे का इतना बड़ा खेल बाजार अभी से यह साबित कर चुका है कि 14 जुलाई 2019 का सुपर संडे एक ऐसा असामान्य दिन होगा, जो दुनिया भर की बैंकिंग सेवाओं के लिए भी आश्चर्यजनक हो सकता है।   


आइए, उस बेमिसाल दिन के मद्देनजर, सबसे पहले महीनों से चल रही ट्रैवल कंपनियों की अकूत कमाई पर एक नजर डालते हैं। ट्रेवल कंपनियों के उस दिन के विशेष पैकेज की छूट का लाभ उठाते हुए विश्व कप, विंबल्डन शौकीन दुनिया भर के हजारों खेल प्रेमियों ने फरवरी, मार्च और अप्रैल से ही एडवांस बुकिंग करा रखी है। तीन खेल एक साथ होने से उस दिन लंदन पहुंचने वाले दुनिया भर के खेल प्रेमी पांच महीने पहले (फरवरी) से ही ट्रैवल कंपनियों की झोली भरते आ रहे हैं। उस दिन का मुख्य आकर्षण होगा विश्व क्रिकेट कप का फाइनल मैच।




जानकार बता रहे हैं कि वह फाइनल मैच देखने के लिए इंगलैंड जाने वाले महीनो से लंदन की एडवांस बुकिंग कराते आ रहे हैं, जिसे ट्रैवल कंपनियों की कमाई में सौ फीसदी तक उछाल आया है। विश्वकप में हिस्सा ले रहे सभी देशों की ओर से फ्लाइट बुकिंग में भारत से सर्वाधिक 17,505 बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका से 2,654, बांग्लादेश 1,565, पाकिस्तान से 1,449 अधिक बुकिंग हुई हैं। इसका असर इंगलैंड के लिए विमानन किराये में तेजी के रूप में सामने आया है। बिजनेस ट्रैवल कॉक्स ऐंड किंग्स के मुताबिक फ्लाइट बुकिंग में पैंतीस फीसदी तक बढ़ोत्तरी हुई है। लंदन के लिए किराया औसतन पैंतालीस से अड़तालीस हजार रुपए होता है और छुट्टियों के सीजन में यह बढ़कर पचपन से साठ हजार तक पहुंच जाता है, 14 जुलाई 2019 के सुपर संडे के कारण वह 75 हजार रुपए तक पहुंच गया।


अब आइए, उस दिन का खेल प्रसारण करने वाले चैनलों की विज्ञापन बुकिंग का जायजा लेते हैं। आईसीसी कार्यक्रमों के भारत में प्रसारण के लिए अधिकृत स्टार इंडिया अंग्रेजी समेत कुल छह भाषाओं में दसाधिक चैनलों पर प्रसारण कर रहा है। जानकार बताते हैं कि अगर इस बार विश्व कप के फाइनल कहीं भारत पहुंच जाता है तो चैनल की व्यूअरशिप में आश्चर्यजनक उछाल आ सकता है, और तब स्वाभाविक है कि चैनल को विज्ञापनों की मुंह मांगी रकम मिल सकती है।

एक मीडिया ऑडिट कंपनी 'स्पेशल एक्सेस' के मुताबिक 14 जुलाई सुपर संडे पर होने वाले तीनों खेलों (क्रिकेट, टेनिस, ग्रां प्री) के लिए अलग-अलग विज्ञापनदाता उमड़ रहे हैं। जिस तरह से पूरी दुनिया में खेल का जुनून कायम है, निश्चित ही, विज्ञापनदाता उस सुपर संडे का फायदा उठाने से कत्तई नहीं चूकना चाहते हैं। खेल प्रेमियों के जुनून और विज्ञापनदाताओं के इसी रुझान का चैनल और अखबार भी भरपूर लाभ उठा लेना चाहते हैं।





3+ Shares
  • Share Icon
  • Facebook Icon
  • Twitter Icon
  • LinkedIn Icon
  • Reddit Icon
  • WhatsApp Icon
Share on
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories