मिलें कर्नाटक के इस नवविवाहित जोड़े से, जिन्होंने बैनदूर के एक समुद्र तट से साफ़ किया सैकड़ों किलो कचरा

अनुदीप हेगड़े और मिनुशा कंचन, कर्नाटक के बैनदूर के इस नवविवाहित जोड़े ने पास के समुद्र तट की सफाई करने में अपनी शादी का पहला सप्ताह बिताने का फैसला किया।

मिलें कर्नाटक के इस नवविवाहित जोड़े से, जिन्होंने बैनदूर के एक समुद्र तट से साफ़ किया सैकड़ों किलो कचरा

Friday December 11, 2020,

3 min Read

जबकि हनीमून नवविवाहितों के लिए रोमांटिक समय माना जाता है, इन दोनों ने अपने हनीमून को अलग तरीके से बिताने का फैसला किया। बेशक, इसमें एक समुद्र तट शामिल था, लेकिन पूरी तरह से अलग गतिविधि के साथ।


एक ब्रेक लेने और सूरज, रेत और समुद्र का आनंद लेने के बजाय, अनुदीप हेगड़े और मिनुशा कंचन ने बैनदूर में अनुदीप के घर से लगभग 3 किलोमीटर दूर सोमेश्वर तट को साफ करने का फैसला किया।

“हम लक्षद्वीप या हिमाचल प्रदेश पर विचार कर रहे थे… लेकिन इस समय की लंबी दूरी की यात्रा के महामारी और जोखिमों ने हमें सावधान कर दिया था। इस सब के दौरान, हम यह भी नोटिस कर रहे थे कि जहाँ मैं अक्सर आता था, वह समुद्र तट जहाँ बदतर स्थिति में बदल गया था। इतना कचरा था - ज्यादातर शराब की बोतलें और दवा की बोतलें - किनारे पर कूड़ा डालना। मैंने बस सहजता से मीनू को सुझाव दिया कि हम यहां आकर सफाई करें। और वह बिना किसी हिचकिचाहट के सहमत हुई, ”अनुदीप ने द न्यूज़ मिनट को बताया।

समुद्री संरक्षण के बारे में भावुक, यह अनुदीप का पहला समुद्री तट नहीं है। इसलिए मीनू की सहमति के बाद, इस जोड़े को दो जोड़ी दस्ताने और बड़े कचरा बैग के साथ काम करना पड़ा।

मिलें कर्नाटक के इस नवविवाहित जोड़े से, जिन्होंने बैनदूर के एक समुद्र तट से साफ़ किया सैकड़ों किलो कचरा

अनुदीप और मिनुशा (फोटो साभार: द न्यूज़ मिनट)

सफाई 25 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच हुई, जब दंपति ने समुद्र तट से लगभग 600 किलो कचरा साफ किया। अनुदीप ने ट्वीट किया था - “क्या दो व्यक्ति बदलाव ला सकते हैं? दो हफ्ते पहले शादी हुई और मेरी पत्नी ने हनीमून मनाने से पहले इस समुद्र तट को साफ करने का फैसला किया है। 40% साफ हो गया है। अभी कुछ दिन और लगेंगे। अब तक का अनुभव बेहद संतोषजनक रहा है।”

जब उनके सफाई अभियान के बारे में लोगों को पता चला, तो लगभग 15-16 युवा उनसे जुड़ गए। लेकिन वे लगभग 70 प्रतिशत समुद्र तट को साफ कर चुके थे। इतने सारे लोग पहल में रुचि रखते थे, इस बात ने दोनों कोआश्चर्यचकित कर दिया।

हालांकि, अब जब इस पहल ने तूल पकड़ लिया है, तो अनुदीप का कहना है कि वे इस पहल को लगातार जारी रखने की योजना बना रहे हैं। “अब लोगों की दिलचस्पी बढ़ गई है, हम स्वच्छता और समुद्री संरक्षण के बारे में और जागरूकता लाना चाहते हैं। हालांकि, यह एक छोटा सा बीच है और सफाई एक और सप्ताह तक की जाएगी, हम सहयोग करेंगे और हमारे आसपास हो रहे अन्य लोग भी भाग लेंगे, ” उन्होंने कहा।