मिलिए NASA की ह्यूमन स्पेसफ्लाइट की पहली महिला हेड कैथी लेडर्स से

मिलिए NASA की ह्यूमन स्पेसफ्लाइट की पहली महिला हेड कैथी लेडर्स से

Tuesday June 16, 2020,

2 min Read

नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने हाल ही में मानव अंतरिक्ष यान (human spaceflight) की पहली महिला प्रमुख की घोषणा की है।


कैथी लेडर्स, NASA की ह्यूमन स्पेसफ्लाइट की पहली महिला हेड (फोटो साभार: twitter/JimBridenstine)

कैथी लेडर्स, NASA की ह्यूमन स्पेसफ्लाइट की पहली महिला हेड (फोटो साभार: twitter/JimBridenstine)


नासा के हेड जिम ब्रिडेनस्टाइन ने ट्वीट के जरिये जानकारी देते हुए बताया कि नासा के मानव अन्वेषण और संचालन मिशन निदेशालय (Human Exploration & Operations Mission Directorate) का नेतृत्व करने के लिए कैथी लेडर्स का चयन किया गया है।

कैथी लेडर्स न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय से वित्त में व्यवसाय प्रशासन में स्नातक है। उन्होंने न्यू मैक्सिको स्टेट यूनिवर्सिटी से औद्योगिक इंजीनियरिंग में विज्ञान में स्नातक और परास्नातक भी किया है।


कैथी लेडर्स 1992 में नासा में शामिल हुए थी। अपने करियर में, उन्होंने स्पेसएक्स रॉकेट पर दो अंतरिक्ष यात्रियों की 30 मई की लॉन्चिंग को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में लॉन्च किया, जो अंतरिक्ष में पहली मानवयुक्त उड़ान है।


2013 में, कैथी लाइडर्स कैनेडी के साथ वाणिज्यिक क्रू प्रोग्राम मैनेजर के रूप में गए और 2014 में उन्हें कार्यालय के प्रमुख के रूप में चुना गया।


राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन द्वारा निर्धारित नासा का कार्यक्रम वर्तमान में दो अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने का लक्ष्य रखता है।


वह आईएसएस पर जाने वाले अंतरराष्ट्रीय साथी अंतरिक्ष यान के नासा ओवरसाइट के लिए जिम्मेदार थी। इसमें जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी का H-II ट्रांसफर वाहन, यूरोपीय स्पेस एजेंसी का ऑटोमेटेड ट्रांसफर व्हीकल और रूसी स्पेस एजेंसी Roscosmos का सोयूज और प्रोग्रेस स्पेसक्राफ्ट शामिल थे।


पहली महिला 2024 में भारी एसएलएस रॉकेट और ओरियन कैप्सूल का उपयोग करके चंद्रमा पर जाएगी।



Edited by रविकांत पारीक

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors