KFC ने भारत में खोला अपनी तरह का अनूठा रेस्टोरेंट, जानिए क्या है ख़ास बातें

By रविकांत पारीक
October 25, 2022, Updated on : Tue Oct 25 2022 12:20:01 GMT+0000
KFC ने भारत में खोला अपनी तरह का अनूठा रेस्टोरेंट, जानिए क्या है ख़ास बातें
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

डिजिटल इंटरफेस को लेकर ग्राहकों के अनुभव को नई ऊंचाई देने के लक्ष्य के साथ केएफसी इंडिया (KFC India) ने पूरे देश में केएफसी स्मार्ट रेस्टोरेंट्स (KFC Smart Restaurants) की लॉन्चिंग का एलान किया है. हैदराबाद, गुरुग्राम, चेन्नई और बेंगलुरु में देश के अपनी तरह के अनूठे ऑल-डिजिटल रेस्टोरेंट (KFC All Digital Restaurants) लॉन्च किए गए हैं, जिनमें अत्याधुनिक सेल्फ-ऑर्डरिंग कियोस्क लगाए गए हैं. भुगतान के कई विकल्पों से लैस इन रेस्टोरेंट में ग्राहक खुद ही अपनी पसंद का ऑर्डर बुक करते हुए डिजिटल तरीके से उसका भुगतान कर सकते हैं. इससे केएफसी चिकन के पसंदीदा बकेट तक उनकी पहुंच सुगम और तेज हो जाएगी.


भविष्य को ध्यान में रखकर तैयार किए गए इन रेस्टोरेंट के बारे में केएफसी इंडिया के जनरल मैनेजर मोक्ष चोपड़ा ने कहा, "खाने से लेकर गेमिंग तक, रिश्तों से लेकर करियर तक और यूं ही खाली वक्त बिताने के लिए भी हमारे ग्राहक तेजी से डिजिटल की ओर बढ़ रहे हैं. रिपोर्ट्स बताती हैं कि पिछले पांच साल में भारत में डिजिटल यूजर्स की संख्या दोगुने से ज्यादा हो गई है और नई पीढ़ी के लोग रोजाना करीब आठ घंटे का समय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं. हमारे उत्पादों तक अपने ग्राहकों की पहुंच को आसान बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूती देते हुए हम सीएक्स से डीएक्स की ओर कदम बढ़ा रहे हैं, जहां डिजिटल माध्यमों से ग्राहकों के अनुभव को निखारा जाएगा."

kfc-opened-one-of-its-kind-restaurant-in-india-kfc-smart-restaurants

उन्होंने आगे कहा, "बात चाहे हमारे तेज एवं सुगम केएफसी एप की हो या नए स्मार्ट रेस्टोरेंट की, हम हर तरह से ग्राहकों के डिजिटल अनुभव को निखारेंगे. आसानी से ऑर्डर करने में सक्षम बनाने वाले कियोस्क से लेकर टेक-सेवी इंटीरियर तक इन रेस्टोरेंट का उद्देश्य अतिरिक्त सहूलियत के साथ ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाना है. हमारे प्रोडक्ट हमेशा से फिंगर लिकिंग गुड्स (अंगुलियां चाटने पर मजबूर कर देने वाले प्रोडक्ट) में शुमार रहे हैं और अब हम इन्हें फिंगर क्लिकिंग गुड्स (एक क्लिक पर उपलब्ध प्रोडक्ट) बनाने की तैयारी में हैं."

स्मार्ट रेस्टोरेंट में क्या होगा ख़ास?

केएफसी स्मार्ट रेस्टोरेंट में ऑर्डर के लिए पारंपरिक कांउटर की जगह आसानी से ऑर्डर करने में सक्षम बनाने वाले कियोस्क होंगे, जिनमें डिजिटल तरीके से भुगतान के कई विकल्प मिलेंगे. आसानी से मोबाइल पेमेंट के लिए क्यूआर कोड भी होगा. ग्राहक अपने स्मार्टफोन पर केएफसी स्मार्ट एप द्वारा क्यूआर कोड स्कैन करके अपनी टेबल पर बैठे-बैठे भी ऑर्डर कर सकेंगे और तैयार होने के बाद उसे ले सकेंगे.


ग्राहकों के लिए पूरी प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए वहां एक मार्गदर्शक भी रहेगा, जो पूरी प्रक्रिया में उनकी सहायता करेगा. बैकएंड पर टेक्नोलॉजी आधारित बदलाव करते रेस्टोरेंट की टीम को भी कई तरह की सहूलियत दी गई है. असेंबली एंड पैकिंग स्टेशन पर किचन डिस्प्ले से रेस्टोरेंट के टीम सदस्यों के लिए ज्यादा सटीक तरीके से ऑर्डर असेंबल एवं पैक करना तथा राइडर एवं कस्टमर से संपर्क करना संभव होगा.


पिक-अप एरिया में कस्टमर डिस्प्ले स्क्रीन (सीडीएस) की मदद से ग्राहक आसानी से ऑर्डर की ट्रैकिंग कर सकेंगे. ऑर्डर को ज्यादा व्यवस्थित तरीके से संभालने के लिए डाइन-इन एवं टेकअवे के अलग-अलग काउंटर होंगे. डिलीवरी राइडर्स की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए इन रेस्टोरेंट में राइडर्स के लिए वेटिंग एरिया भी बनाया गया है, जहां पिक-अप ऑर्डर का इंतजार करते समय उनके लिए वाटर कूलर्स की सुविधा के साथ बैठने एवं डिलीवरी बैग को रखने की जगह भी होगी.

kfc-opened-one-of-its-kind-restaurant-in-india-kfc-smart-restaurants

नए लॉन्च किए गए स्मार्ट रेस्टोरेंट हैदराबाद के विक्रमपुरी एवं ए.एस. राव नगर में, चेन्नई के पेरांबूर में, गुरुग्राम के एंबिएंस मॉल में और बेंगलुरु के ब्रिगेड रोड पर बनाए गए हैं.


डिजिटल अनुभव को और निखारने के लिए चेन्नई के पेरंबूर स्थित रेस्टोरेंट में अनूठा डिजाइन अपनाते हुए इसे रेलवे कोच जैसा बनाया गया है. इसकी प्रेरणा यहां स्थित देश के सबसे बड़े रेलवे कोच मैन्यूफैक्चरिंग संयंत्र की समृद्ध ऐतिहासिक विरासत से ली गई है. गुरुग्राम के एंबिएंस मॉल स्थित रेस्टोरेंट में अंग्रेजी के एल (L) आकार की डिजिटल वॉल बनाई गई है, जिससे पूरी बनावट को आधुनिक एवं आकर्षक लुक मिलता है.


बेंगलुरु का ब्रिगेड रोड रेस्टोरेंट और भी खास है. भारत में दो दशक पहले केएफसी का पहला रेस्टोरेंट ब्रिगेड रोड पर भी खुला था. लाल, सफेद और काले रंग में खास तरह से तैयार ये रेस्टोरेंट ओरिजिनल सेलिब्रिटी शेफ कर्नल सैंडर्स से जुड़ाव का अनुभव कराते हैं. कर्नल सैंडर्स ने दुनिया का सबसे स्वादिष्ट चिकन उपलब्ध कराने के सफर में अपनी ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरों से खास पहचान बनाई है.