क्यों जुकरबर्ग के 100 बिलियन डॉलर के मेटावर्स दांव को शेयरधारकों ने बताया 'भयानक'?

By रविकांत पारीक
October 25, 2022, Updated on : Tue Oct 25 2022 11:32:01 GMT+0000
क्यों जुकरबर्ग के 100 बिलियन डॉलर के मेटावर्स दांव को शेयरधारकों ने बताया 'भयानक'?
मार्क जुकरबर्ग के 100 बिलियन डॉलर के मेटावर्स दांव को शेयरधारकों ने 'सुपर-साइज्ड और भयानक' बताया है, लेकिन इसकी वजह क्या है? और शेयरधारकों और निवेशकों को किस बात का डर है...
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मेटा (Meta) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को लिखे एक ओपन लेटर में कंपनी के शेयरधारकों ने मेटावर्स में इंटरनेट दिग्गज के निवेश को "सुपर-साइज़्ड और भयानक" करार दिया है.


कॉइनटेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, कंपनी के शेयरधारकों ने कहा कि पिछले 18 महीनों में कंपनी के शेयरों की कीमत में बड़ी गिरावट आई है. शेयरधारकों ने मेटावर्स और इससे जुड़ी टेक्नोलॉजी में अपने निवेश को कम किया है.


ओपन लेटर, जिसमें जुकरबर्ग और निदेशक मंडल को संबोधित किया गया था, 24 अक्टूबर को जारी किया गया था. टेक्नोलॉजी इन्वेस्टमेंट कंपनी Altimeter Capital के सीईओ और फाउंडर ब्रैड गेर्स्टनर (Brad Gerstner) ने इसे लिखा था. हेज फॉलो (Hedge Follow) के अनुसार, Altimeter Capital की मेटा में लगभग 0.11% हिस्सेदारी है.


कंपनी ने कहा है कि वह अपने मेटावर्स प्रोजेक्ट पर सालाना 10 से 15 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी, जिसमें एआर / वीआर तकनीक और होराइजन वर्ल्ड शामिल हैं, लेकिन "इसका रिजल्ट मिलने में 10 साल लग सकते हैं," स्पीकर ने कहा, "भविष्य में अनुमानित 100 बिलियन डॉलर का निवेश सिलिकॉन वैली के मानकों के हिसाब से भी बड़े आकार का और भयानक है.”


उन्होंने इसके बजाय कंपनी को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर अधिक जोर देने और मेटावर्स पर कम जोर देने की सलाह दी है, क्योंकि बाद में "इंटरनेट की तुलना में अधिक आर्थिक प्रोडक्टिविटी को चलाने की क्षमता है."


जबकि अधिकांश कंपनियों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को मॉनेटाइज करना मुश्किल होगा, उन्होंने आगे कहा, "हम मानते हैं कि मेटा अपने सभी मौजूदा प्रोडक्ट्स को बेहतर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग करने के लिए बहुत अच्छी स्थिति में है."


गेर्स्टनर का ये बयान उसी दिन आया है जब बैंक ऑफ अमेरिका ने मेटा को "buy" से "neutral" वैल्यूएशन में डाउनग्रेड किया. आंशिक रूप से इसके मेटावर्स निवेश के कारण "प्रगति की कमी" के कारण स्टॉक पर "ओवरहांग" रहने की संभावना है और "Apple से नई प्रतियोगिता", को भी एक कारण माना जा रहा है.


एथेरियम (Ethereum) के को-फाउंडर विटालिक ब्यूटिरिन (Vitalik Buterin) के अनुसार, मेटावर्स अमल में आएगा, जिन्होंने 30 जुलाई को यह भी कहा कि "यह बताना जल्दबाजी होगी कि लोग वास्तव में क्या चाहते हैं" और फेसबुक जैसे निगमों द्वारा इसे लागू करने का प्रयास "गलत" होगा."


वहीं, अब अगर मेटावर्स के ग्लोबल मार्केट साइज की बात करें तो Markets And Markets की एक रिपोर्ट के आंकड़े चौंका देने वाले हैं. मेटावर्स के ग्लोबल मार्केट साइज के 2027 तक 47.2% की CAGR (Compound Annual Growth Rate) से 426.9 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. 2022 में मेटावर्स की मार्केट वैल्यू 61.8 बिलियन अमरीकी डालर थी. मेटावर्स मार्केट के विकास को बढ़ावा देने वाले प्रमुख कारकों में मीडिया और मनोरंजन के साथ-साथ गेमिंग इंडस्ट्री में मांग में वृद्धि, वर्चुअल जैसे आसन्न बाजारों से विकसित अवसर शामिल हैं. Virtual Reality (VR), Augmented Reality (AR), Mixed Reality (MR), और कला, फैशन और रिटेल इंडस्ट्री में डिजिटाइजेशन - ये प्रमुख कारक बड़े पैमाने पर उद्योगों, अंतिम-उपयोगकर्ताओं के दायरे, पहुंच और ऑफर्स को मेटावर्स में बढ़ावा दे रहे हैं.