जानिए क्यों सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण और सोहा अली खान के फेवरेट हैं ये इंडियन ब्रांड्स

जानिए क्यों सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण और सोहा अली खान के फेवरेट हैं ये इंडियन ब्रांड्स

Sunday April 28, 2019,

5 min Read

शिवांगी, गुरसखी और कनुप्रिया

किसी सेलिब्रिटी का फैशन ब्रांड को एंडोर्सिंग करना कोई नई बात नहीं है। भारत में, सेलिब्रिटी अक्सर सब्यसाची, मसाबा क्रिएशन या मनीष मल्होत्रा के डिजाइन कपड़े पहनना पसंद करते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या दूसरे बड़े ब्रांड हैं जो अपने ब्रांड को सुर्खियों में लाने के लिए "सेलिब्रिटी पावर" का उपयोग करते हैं। हालांकि यह भी एक ध्यान देने वाली बात है कि ऐसे कई छोटे ब्रांड हैं, जिन्होंने मशहूर हस्तियों को अपनी खास डिजाइन, आकर्षण और आउट-ऑफ-द-बॉक्स डिजाइन के कारण अपनी ओर आकर्षित किया है। वैसे इसे वास्तविक अर्थों में सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट नहीं हो सकते हैं, लेकिन इन ब्रांडों के उतार-चढ़ाव ने फैशनवादियों (fashionistas) के बीच उनकी लोकप्रियता को बढ़ाया है, और उनकी ब्रांड वैल्यू में वृद्धि की है। 


यहां हम आपको कुछ ऐसे फैशन ब्रांड के बारे में बता रहे हैं जिन्हें मशहूर हस्तियों के पहनने से फायदा हुआ है।


इनाया - शिवांगी लोहोटी (Inaaya – Shivangi Lahoty)

स्वरा भास्कर और इनाया के आउटउिट में

स्वरा भास्कर और मिथिला पाल्कर, इनाया क्रिएशन्स के कपड़े पहनती हैं, जिसे मुंबई और अहमदाबाद की फैशन डिजाइनर शिवांगी लाहोटी द्वारा डिजाइन किया गया है। शिवांगी जब आठ साल की थीं तभी से फैशन डिजाइन की स्टडी करना चाहती थीं। 2015 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) से स्नातक करने के तुरंत बाद उन्होंने अपना ब्रांड इनाया लॉन्च किया। इनाया कोलकाता, भागलपुर, कोटा, महेश्वर और हैदराबाद से सीधे हैंडलूम कपड़ों पर काम करता है, और अपने कारीगरों के लिए उचित मजदूरी सुनिश्चित करता है। शिवानी अपना आधा समय अहमदाबाद से मुंबई के बीच यात्रा करने में बिताती है। अहमदाबाद में उनका अपना प्रमुख स्टोर है, और मुंबई में इनाया की सैंपलिंग होती है। वह कहती हैं, “हमारा टार्गेट ऑडियंस हर वो महिला है जो पेस्टल रंग में आरामदायक कपड़ों का अनुभव करना चाहती है और युवा महसूस करना चाहती है। इनाया एक ऐसा नाम है जो भारत में छुट्टी में पहनने वाले कपड़े (vacation wear) का पर्याय बन रहा है, और हमारे ग्राहक अपनी छुट्टियों में हमारे कपड़े पहनना पसंद करते हैं।”


नखरेवाली – गुरसाखि लुगनी (NakhreWaali – Gursakhi Lugani)

गुरुग्राम स्थित डिजाइनर गुरसखी लुगानी ने सेलिब्रिटी का ध्यान अपनी ओर कैसे आकर्षित किया, इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है। एक बार उन्हें एक फोन कॉल आया तब वह गहरी नींद में सो रही थीं। जब उन्होंने फोन उठाया तो दूसरी तरफ फैशन डिजाइनर रिया कपूर (Rhea Kapoor) थीं। वह अपनी बहन सोनम कपूर के लिए गुरसखी के झुमके चाहती थीं, जिन्हें उन्होंने डिजाइनर मसाबा को एक पार्टी में पहने हुए देखा था। तब से, सोनम कपूर और मल्लिका दुआ जैसी अन्य हस्तियों के बीच ब्रांड नखरेवाली काफी हिट हो गया है। यहां तक कि, प्रोड्यूसर और शॉर्ट फिल्म Period. End of a Sentence के लिए ऑस्कर जीतने वाले गुनीत मोंगा ने अकादमी पुरस्कार समारोह में नखरेवली का शीला ब्लाउज (Sheila blouse) पहना था। नखरेवाली ब्रांड्स के पास स्टेटमेंट इयररिंग्स, नोज रिंग्स, नेक एसेसरीज, बैंगल्स, हाथफूल, हेड एसेसरीज, बैग्स, ब्लाउज के अलावा नोटबुक्स व कीचेन्स जैसे मास प्रोडक्ट्स हैं। नखरेवली के सभी प्रोडक्ट्स हैंडक्राफ्टेड हैं और प्रीमियम रेंज पर बेचे जाते हैं। झुमके की एक जोड़ी 1,300 रुपये से शुरू होती है और 6,800 रुपये तक जा सकती है।


'पंछी' - कनुप्रिया टिबड़ेवाल (Pancchi – Kanupriya Tibrewala)

पंछी क्रिएशन के डिजाइन किए गए कपड़ों में कुणाल और सोहा अली की बेटी

कनुप्रिया टिबड़ेवाल एक सेल्फ-ट्रेन्ड फैशन डिजाइनर हैं। अपने जुनून के चलते उन्होंने 2017 में हैदराबाद में अपने घर के एक छोटे से कमरे से किड्स वियर ब्रांड 'पंछी' लॉन्च किया था। केवल दो वर्षों में, यह ब्रांड बी-टाउन हस्तियों के बीच एक खास पसंद बन गया। पंछी का इंस्टाग्राम अकाउंट काफी हिट है और बड़ी संख्या में ग्राहकों को आकर्षित करता है। इसने अन्य लोकप्रिय रिटेल चैनलों के साथ भी साझेदारी की है, और पेटिट रॉयल (मुंबई) (Petit Royal) में भी मौजूद है, और लिटिल मफेट (Little Muffet) और लिटिल टैग (Little Tags) जैसे ऑनलाइन स्टोर भी हैं। कनुप्रिया टिबड़ेवाल के डिजाइन कपड़े सोहा अली खान-कुणाल खेमू, फराह खान-शिरीष कुंदर, तुषार कपूर, मिनी माथुर-कबीर खान, अदनान सामी और पूनम महाजन के बच्चों को स्टायलिश बनाते हैं। पंछी की तरफ सेलिब्रिटीज का ध्यान उस समय गया जब कनुप्रिया ने पंछी की पहली सालगिरह पर गिफ्ट के तौर पर कुछ कपड़े इन फेमस माताओं को भेजे। वह कहती हैं, “सौभाग्य से, कई सेलिब्रिटी माताओं ने कपड़े की सराहना की और सच में उनका इस्तेमाल किया, और कुछ हमारे नियमित ग्राहक बन गए हैं। इंडस्ट्री हमारे साथ बहुत अच्छी तरह से जुड़ी हुई है, इसलिए एक दूसरे से तारीफ और इंस्टाग्राम पोस्ट ने हमें बहुत अधिक लोकप्रिय दरवाजे पर दस्तक देने में मदद की है। यह हनारे लिए अपरिहार्य रहा है।” 


आउटहाउस - काबिया और साशा ग्रेवाल (Outhouse – Kaabia and Sasha Grewal)

ग्रेवाल बहनों काबिया और साशा ने 2012 में दिल्ली में आउटहाउस का शुभारंभ किया था, जिसमें फैशन की खास समझ रखने वालों के लिए शानदार और परिष्कृत आभूषण ऑफर किए गए थे। बतौर लिटिल गर्ल, वे हमेशा अपनी मां के हैंडलूम कलेक्शन से मंत्रमुग्ध हो जाती थीं और यह रुचि उनके वयस्क होने के साथ-साथ बढ़ती गई जिसके चलते उन्होंने आभूषण डिजाइनिंग की स्टडी की और उद्यमी बनने का फैसला किया। वे वर्तमान में भारत में कई सारे और पाकिस्तान में एक स्टोर चलाती हैं। दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर और बिपाशा बसु जैसे सितारे आउटहाउस ब्रांड के फैन हैं।


यह भी पढ़ें: इस महिला ने रचा इतिहास, पुरुषों के इंटरनेशनल वनडे मैच में करेंगी अंपायरिंग