चीन में कोविड के बढ़ते मामलों के बीच आसमान छू रहे नींबू के दाम, सप्ताह भर में दोगुनी हो गई है डिमांड

By yourstory हिन्दी
December 21, 2022, Updated on : Wed Dec 21 2022 07:01:27 GMT+0000
चीन में कोविड के बढ़ते मामलों के बीच आसमान छू रहे  नींबू के दाम, सप्ताह भर में दोगुनी हो गई है डिमांड
वेन नाम के एक किसान ने ईटी को बताया कि बाजार पूरी तरह गरम है. वेन चीन के दक्षिणपश्चिम प्रांत सिचुआन के एनीउ में 130 करोड़ एकड़ में नींबू की खेती करते हैं. चीन में होने वाले कुल नींबू का 70 फीसदी सिचुआन में ही उगाया जाता है. उन्होंने बताया कि बीते एक सप्ताह में नींबू की सेल्स 20 से 30 टन बढ़ गई है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

चीन में नींबू किसानों को कारोबार में अचानक से उछाल देखने को मिल रहा है. दरअसल चीन में कोविड संक्रमण के मामलों में एकदम से तेजी दर्ज की जा रही है इसलिए चीनी नागरिक नेचुरल रेमेडी का रुख कर रहे हैं.


वेन नाम के एक किसान ने ईटी को बताया कि बाजार पूरी तरह गरम है. वेन चीन के दक्षिणपश्चिम प्रांत सिचुआन के एनीउ में 130 करोड़ एकड़ में नींबू की खेती करते हैं.


चीन में होने वाले कुल नींबू का 70 फीसदी सिचुआन में ही उगाया जाता है. उन्होंने बताया कि बीते एक सप्ताह में नींबू की सेल्स 20 से 30 टन बढ़ गई है, जो पहले महज 5 से 6 टन हुआ करती थी.


वेन बताते हैं कि नींबू की सबसे ज्यादा डिमांड बीजिंग और शांघाई से आ रहा है. वहां लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर खाने पीने वाली चीजें खरीदने के लिए होड़ लगा रहे हैं. कोल्ड और फ्लू की दवाईयां कम हो चुकी हैं.


चीन में तीन सालों से कोविड जीरो पॉलिसी लागू थी और वहां की सरकार ने चरणबद्ध तरीके से प्रतिबद्ध खोलने की बजाय सभी पाबंदियां एक बार में खोल दी. इस कारण लोग खुद माहौल के लिए तैयार नहीं कर सके और आज इसी आपाधापी का नतीजा बढ़ते मामले और सामानों की शॉर्टेज के रूप में नजर आ रहा है.


एनीउ के एक अन्य किसान लिउ यानजिंग ने कहा, नींबू के दाम बीते चार से पांच दिनों में दोगुने हो चुके हैं. ताबड़तोड़ ऑर्डर्स को पूरा करने के लिए लिउ एक दिन में 14 घंटे काम कर रहे हैं.


इस तेजी से पहले नींबू के दाम चीन में 4 से 6 युवान या 60 से 100 सेंट्स प्रति किलो बिक रहे थे. अब इनके दाम 12 युवान प्रति किलो हो चुके हैं.


मालूम हो कि बीते कुछ दिनों में चीन में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक आने वाले दिनों में कोविड से मरने वालों की संख्या 10 लाख पहुंच सकती है.


चीन के अलावा जापान, कोरिया, ब्राजील जैसे देशों में भी कोविड के मामले बढ़ रहे हैं. इन्हें देखते हुए हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने को कहा है. ताकि किसी भी नए वेरिएंट की समय से पहचान की जा सके.


भारत में फिलहाल साप्ताहिक आधार पर 1200 केसेज दर्ज हो रहे हैं. जबकि दुनिया भर में साप्ताहिक आधार पर 35 लाख मामले आ रहे हैं. जिस हिसाब से कोविड के मामलों में तेजी दर्ज की जा रही है उसे देखकर अभी ये कहना गलत होगा कि कोविड पूरी तरह से खत्म हो गया है. 


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close