ड्रोन की मदद से छात्रों तक किताबें पहुंचा रही है यह लाइब्रेरियन, इंटरनेट पर वीडियो हो रहा है वायरल

ड्रोन की मदद से छात्रों तक किताबें पहुंचा रही है यह लाइब्रेरियन, इंटरनेट पर वीडियो हो रहा है वायरल

Friday June 19, 2020,

2 min Read

इस लाइब्रेरियन ने इस कठिन समय में छात्रों तक किताबें पहुंचाने का अनूठा तरीका अपनाया है।

(चित्र: सोशल मीडिया)

(चित्र: सोशल मीडिया)



कोरोना वायरस महामारी के साथ लोग अपने को संक्रमण से बचने के लिए अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। सुरक्षा की दृष्टि से छात्र भी इस समय लाइब्रेरी और स्कूल नहीं जा रहे हैं, लेकिन एक लाइब्रेरियन ने इस कठिन समय में छात्रों तक किताबें पहुंचाने का अनूठा तरीका अपनाया है।


मिडिल स्कूल के लाइब्रेरियन केली पैसेक इस दौरान ड्रोन की मदद लेकर छात्रों के घरों तक सीधे किताबें पहुंचा रहे हैं। सीएनएन ने मुताबिक केली ने इसके लिए गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट की ड्रोन सर्विस विंग से मदद ली है।


उन्होने इस ड्रोन सेवा का उपयोग क्रिश्चियनबर्ग के मॉन्टगोमरी काउंटी पब्लिक स्कूल के छात्रों को किताबें देने के लिए किया है। गौरतलब है कि छात्रों को इस तरह की सेवा देने वाला यह पहला जिला है।


पैसेक ने सीएनएन को बताया, "मैं अपने छात्रों के हाथों में लाइब्रेरी के रिसोर्स पहुंचाने के लिए अनेक तरीके अपना रही हूँ और इसी के साथ मुझे यह लगा कि ड्रोन की मदद लेना एक शानदार तरीका होगा।"


उन्होंने कहा, "सोशल डिस्टेसिंग और क्वारंटाइनिंग के साथ दूरस्थ शिक्षा के चलते बच्चों को इन पठन सामग्री को प्राप्त करने का तरीका खोजना और भी महत्वपूर्ण हो गया है।"


फेसबुक पर यह वीडियो डान नाइट ने शेयर किया है, इस 19 सेकंड के वीडियो में एक ड्रोन किताब की डिलिवरी करते हुए नज़र आ रहा है।


सोशल मीडिया पर इस वीडियो के साथ ही पैसेक के इस कदम की भी खूब सराहना की जा रही है।