Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

LinkedIn ने लॉन्च किया हिंदी वर्जन, 60 करोड़ हिंदी भाषियों को मिलेगी अवसरों की पहुंच

इस लॉन्च के साथ, LinkedIn का लक्ष्य भाषा की बाधाओं को दूर करते हुए भारत और दुनिया भर में हिंदी बोलने वालों को पेशेवर और नेटवर्किंग के अवसरों तक अधिक पहुंच प्रदान करना है। हिंदी के लॉन्च के साथ, LinkedIn अब विश्व स्तर पर 25 भाषाओं का समर्थन करता है।

LinkedIn ने लॉन्च किया हिंदी वर्जन, 60 करोड़ हिंदी भाषियों को मिलेगी अवसरों की पहुंच

Thursday December 02, 2021 , 5 min Read

दुनिया के सबसे बड़े पेशेवर नेटवर्क LinkedInने आज इसका हिंदी वर्जन लॉन्च कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी का लक्ष्य वैश्विक स्तर पर 600 मिलियन (60 करोड़) हिंदी भाषा बोलने वालों का समर्थन करना है। इस लॉन्च के साथ, LinkedIn का लक्ष्य भाषा की बाधाओं को दूर करते हुए भारत और दुनिया भर में हिंदी बोलने वालों को पेशेवर और नेटवर्किंग के अवसरों तक अधिक पहुंच प्रदान करना है। हिंदी के लॉन्च के साथ, LinkedIn अब विश्व स्तर पर 25 भाषाओं का समर्थन करता है।


आज से, हिंदी में LinkedIn के पहले चरण के रोल-आउट के हिस्से के रूप में, सदस्य अपने फीड, प्रोफाइल, जॉब, मैसेजिंग तक पहुंच सकेंगे और डेस्कटॉप और अपने एंड्रॉइड और आईओएस फोन पर हिंदी में सामग्री बना सकेंगे। अगले कदम के रूप में, LinkedIn अधिक बैंकिंग और सरकारी नौकरियों सहित उद्योगों में हिंदी भाषी पेशेवरों के लिए उपलब्ध नौकरी के अवसरों को व्यापक बनाने की दिशा में काम करेगा। यह प्लेटफॉर्म आने वाले हफ्तों में हिंदी में सदस्यों की भागीदारी और बातचीत को बढ़ावा देने के लिए और अधिक हिंदी प्रकाशकों और रचनाकारों को जोड़ना जारी रखेगा।

LinkedIn launches in Hindi

भारत LinkedIn के विकास के लिए एक प्रमुख बाजार है और अमेरिका के बाद सदस्यों के मामले में दूसरा सबसे बड़ा बाजार है, जो 800 मिलियन सदस्यों के वैश्विक समुदाय के हिस्से के रूप में 82 मिलियन सदस्यों के लिए जिम्मेदार है। पिछले तीन वर्षों में भारत का सदस्य आधार 20+ मिलियन (15% वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि) बढ़ा है और इसने महामारी के बाद से प्लेटफॉर्म पर जुड़ाव और बातचीत में वृद्धि देखी है।


LinkedIn India के कंट्री मैनेजर आशुतोष गुप्ता ने एक प्रेस बयान में कहा,

"भारत में, LinkedIn लोगों को महामारी के दौरान जुड़ने, सीखने, बढ़ने और हायरिंग करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण मिशन पर रहा है और हम काम की इस नई दुनिया में हैं। हिंदी के लॉन्च के साथ, प्लेटफॉर्म के माध्यम से अब अधिक सदस्य और ग्राहक अधिक से अधिक वैल्यू अनलॉक कर सकते हैं। कंटेंट, जॉब्स और नेटवर्किंग के लिए खुद को उस भाषा में व्यक्त कर सकते हैं जिसमें वे सहज महसूस करते हैं।"


उन्होंने आगे कहा, "हमने पिछले वर्ष में गजब का जुड़ाव और सदस्यों में वृद्धि देखी है, और यह इस रोमांचक मोड़ पर है कि हम वर्कफोर्स के 'प्रत्येक' सदस्य के लिए आर्थिक अवसर पैदा करने और हिंदी बोलने वालों के लिए भाषा की बाधाओं को दूर करने के लिए अपने दृष्टिकोण को मजबूत कर रहे हैं।"

LinkedIn launches in Hindi

LinkedIn पर ऐसे चुनें हिंदी भाषा

LinkedIn मोबाइल एप्लिकेशन को हिंदी में देखने के लिए स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को फोन सेटिंग्स के तहत अपनी पसंदीदा डिवाइस भाषा के रूप में हिंदी का चयन करना होगा। जो सदस्य पहले से ही अपने स्मार्टफोन पर हिंदी को अपनी पसंदीदा भाषा के रूप में उपयोग कर रहे हैं, उनके लिए LinkedIn अनुभव स्वतः हिंदी में उपलब्ध होगा। डेस्कटॉप पर, सदस्यों को अपने LinkedIn होमपेज के शीर्ष पर 'Me' आइकन पर क्लिक करना होगा और 'Settings and Privacy' का चयन करना होगा। इसके बाद सदस्यों को बाईं ओर 'Account Preferences' पर क्लिक करना होगा, 'Site Preferences' का चयन करना होगा, 'Language' के आगे 'Change' पर क्लिक करना होगा और ड्रॉप डाउन सूची से 'Hindi' का चयन करना होगा।


एक बार चुने जाने के बाद, यूजर इंटरफेस और प्लेटफॉर्म अनुभव, नेविगेशन बार सहित, हिंदी में प्रदर्शित किया जाएगा, ताकि सदस्यों को उन फीचर्स को जल्दी और आसानी से ढूंढने में मदद मिल सके जिन्हें वे ढूंढ रहे हैं। उपयोगकर्ता द्वारा निर्मित सामग्री, जैसे किसी सदस्य के होम फीड पर पोस्ट, उस भाषा में प्रदर्शित की जाएगी जिसमें वे मूल रूप से बनाई गई थीं।


हालांकि, जिन सदस्यों का प्राथमिक भाषा चयन हिंदी पर सेट है, उनके लिए 'See Translation' विकल्प पर क्लिक करने पर हिंदी प्रदर्शित होगी। यदि सदस्य पहले से हिंदी कीबोर्ड का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो LinkedIn पर हिंदी सामग्री बनाने के लिए, उन्हें अपनी कीबोर्ड इनपुट भाषा को हिंदी में बदलना होगा, या अपने डेस्कटॉप या स्मार्टफोन पर हिंदी कीबोर्ड जोड़ना होगा।

LinkedIn हिंदी प्रोफाइल

हिंदी के लॉन्च के साथ, सदस्यों को हिंदी में अपना LinkedIn प्रोफाइल बनाने का भी फायदा होता है, और हिंदी भाषी सदस्यों और भर्ती करने वालों के लिए प्रासंगिक अवसरों के लिए उन्हें ढूंढना आसान हो जाता है। LinkedIn के नए सदस्य https://www.linkedin.com/ पर जाकर और नए अकाउंट के लिए रजिस्ट्रेशन करके हिंदी में LinkedIn के लिए साइन अप कर सकते हैं। मौजूदा अंग्रेजी प्रोफाइल वाले सदस्य हिंदी को दूसरी भाषा जोड़ सकते हैं। प्रोफ़ाइल में दूसरी भाषा जोड़ना वर्तमान में केवल डेस्कटॉप वर्जन पर उपलब्ध है।


दूसरी भाषा प्रोफ़ाइल बनाने के लिए, सदस्यों को "Me" आइकन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद "View Profile" और फिर "Add profile in another language" पर क्लिक करना होगा।


अपनी मौजूदा प्रोफ़ाइल को हिंदी में प्रदर्शित करने के लिए, सदस्यों को अपनी मौजूदा प्रोफ़ाइल के समान भाषा में एक माध्यमिक भाषा प्रोफ़ाइल बनाने की आवश्यकता होगी। यह उन्हें 25 भाषाओं की ड्रॉप डाउन सूची से अपनी मौजूदा प्रोफ़ाइल के लिए पसंदीदा भाषा चुनने के लिए प्रेरित करेगा, जिसमें अब हिंदी शामिल है।


यह हिंदी में LinkedIn का पहले चरण का रोल-आउट है, और प्लेटफॉर्म अगले कुछ महीनों में सदस्यों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए सदस्यों की प्रतिक्रिया और अपनाने का मूल्यांकन करेगा। अन्य वैश्विक पहलों में Project Every Member और LinkedIn Fairness Toolkit शामिल हैं जो LinkedIn के प्रोडक्ट्स में समानता का निर्माण करते हैं और प्रणालीगत पूर्वाग्रहों और अवसरों की बाधाओं को दूर करते हैं।


आपको बता दें कि LinkedIn के 800 मिलियन से अधिक सदस्य हैं और दुनिया भर में इसके कार्यालय हैं। LinkedIn अब अंग्रेजी, अरबी, चीनी (सरलीकृत), चीनी (पारंपरिक), चेक, डेनिश, डच, फ्रेंच, जर्मन, हिंदी, इंडोनेशियाई, इतालवी, जापानी, कोरियाई, मलय, नॉर्वेजियन, पोलिश, पुर्तगाली, रोमानियाई, रूसी, स्पेनिश, स्वीडिश, तागालोग, थाई और तुर्की सहित 25 भाषाओं में उपलब्ध है।