लोकसभा चुनाव 2019: जानिए सोशल मीडिया पर किसने खर्च किए कितने रुपये

लोकसभा चुनाव 2019: जानिए सोशल मीडिया पर किसने खर्च किए कितने रुपये

Monday May 20, 2019,

2 min Read

सांकेतिक तस्वीर

19 मई को देश में लोकसभा चुनाव के लुए हो रहे मतदान का अंत हो गया। अब सबकी निगाहें 23 मई को आने वाले परिणाम पर हैं। इस चुनाव में किसको बहुमत मिलेगा और किसको हार मिलेगी ये तो परिणाम ही बताएंगे, लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि किस पार्टी ने सोशल मीडिया पर प्रचार करने में कितना पैसा खर्च किया। अब सिर्फ टीवी चैनलों और प्रिंट मीडिया पर पार्टी का प्रचार करने का दौर खत्म हो चुका है। अब सोशल मीडिया पर भी राजनीतिक दल अपना प्रचार करते हैं।


यह साल चुनाव का था और इस वजह से लगभग सभी राजनीतिद दलों ने सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। एक रिपोर्ट के मुताबिक सत्तारूढ़ बीजेपी ने इस बार ऑनलाइन प्रचार में 53 करोड़ रुपये खर्च किए। इसमें फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म शामिल हैं। वहीं फेसबुक की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल फरवरी की शुरुआत से लेकर 15 मई तक उसके मंच पर 1.21 लाख राजनीतिक विज्ञापन चले। इन विज्ञापनों पर राजनीतिक दलों ने 26.5 करोड़ रुपये खर्च किए।


वहीं गूगल, यूट्यूब और उसकी सहायक कंपनियों पर 19 फरवरी से अब तक 14,837 विज्ञापनों पर राजनीतिक पार्टियों ने 27.36 करोड़ रुपये खर्च किए। सत्तारूढ़ बीजेपी ने फेसबुक पर 2,500 से अधिक विज्ञापनों पर 4.23 करोड़ रुपये खर्च किए। फेसबुक पर पार्टियों के अलावा उनका समर्थन करने वाले पेज ने भी काफी पैसा विज्ञापन पर खर्च किया। इसमें भी बीजेपी को सपोर्ट करने वाले 'माय फर्स्ट वोट फॉर मोदी', 'भारत के मन की बात' और 'नेशन विद नमो' पेज आगे रहे।


बीजेपी के अलावा मुताबिक तृणमूल कांग्रेस ने फेसबुक पर विज्ञापनों पर 29.28 लाख रुपये खर्च किए। आम आदमी पार्टी (आप) ने फेसबुक पर 176 विज्ञापन चलाए और इसके लिए उसने 13.62 लाख रुपये का भुगतान किया। वहीं, गूगल के मुताबिक उसके मंच पर ऑबर्न डिजिटल सॉल्यूशंस आप के लिए विज्ञापन कर रही है और उसने 19 मई के बाद 2.18 करोड़ रुपये का पेमेंट किया।


यह भी पढ़ें: डूबी हुई कंपनी को ख़रीद किया रीब्रैंड, सिर्फ़ 6 सालों में रेवेन्यू पहुंचा 84 करोड़ रुपए तक